Current Affair 2nd August 2019

भारतीय शिल्पकारों के लिए फ्लिप्कार्ट ने लांच किया  “समर्थ”

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिप्कार्ट ने अपने प्लेटफार्म भारतीय शिल्पकारों को बढ़ावा देने के लिए “समर्थ” नामक पहल लांच की है। इस पहल को राज्य वित्त व कॉर्पोरेट मामले मंत्री अनुराग ठाकुर तथा फ्लिप्कार्ट समूह के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने लांच किया। इसके लिए फ्लिप्कार्ट ने पांच गैर-सरकारी संगठनों के साथ समझौता किया है। इसके जरिए कंपनी का मकसद भारतीय कारीगरों, बुनकरों और हैंडीक्राफ्ट बनाने वालों को अपने प्लेटफॉर्म पर लाना है ताकि वे अपने प्रॉडक्ट्स की बिक्री कर सकें।

सीआईएसएफ ने एक वीडियो हब, विश्वकोश लॉन्च किया

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) ने अपने कर्मियों के लिए सिक्योरिटीपीडिया नामक एक ऑनलाइन विश्वकोशऔर सीआईएसएफ-ट्यूब नामक अनुकूलित वीडियो इंटरफ़ेस लॉन्च किया।

श्री गिर्राज प्रसाद गुप्ता ने लेखा महानियंत्रक का पदभार संभाला

श्री गिर्राज प्रसाद गुप्ता ने लेखा महानियंत्रक (सीजीए) के रूप में पदभार संभाला है।श्री गिर्राज प्रसाद गुप्ता 1983 बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) अधिकारी हैं। इससे पहले सरकार ने इन्‍हें वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग में महानियंत्रक लेखा नियुक्‍त किया था।

महत्‍वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केएबीआईएल की स्‍थापना

केन्‍द्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि भारत के घरेलू बाजार को महत्‍वपूर्ण खनिजों की सप्‍लाई सुनिश्चित करने के लिएखनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड (केएबीआईएल) की स्‍थापना की जाएगी। केएबीआईएल की स्‍थापना सार्वजनिक क्षेत्र के तीन केन्‍द्रीय प्रतिष्‍ठान- राष्‍ट्रीय एल्‍यूमि‍नियम कम्‍पनी लिमिटेड (नालको), हिन्‍दुस्‍तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) मिनरल एक्‍सप्लोरेशन कम्‍पनी लिमिटेड (एमईसीएल) – की भागीदारी से की जाएगी। केबीआईएल देश की खनिज सुरक्षा सुनिश्चित करेगी और आयात विकल्‍प के समग्र उद्देश्‍य को पूरा करने में सहायक होगी। नालको, एचसीएल तथा एमईसीएल के बीच इक्विटी भागीदारी 40:30:30 अनुपात में होगी।

भारत का प्रथम राष्‍ट्रीय ‘टाइम रिलीज स्‍टडी (टीआरएस)’

वित्‍त मंत्रालय का राजस्‍व विभाग वैश्विक व्‍यापार बढ़ाने की अपनी रणनीतिक प्रतिबद्धता के तहत 1 से 7 अगस्‍त के बीच भारत का प्रथम राष्‍ट्रीय ‘टाइम रिलीज स्‍टडी (टीआरएस)’ कराएगा। इसके बाद हर साल इसी अवधि के दौरान इस कवायद को संस्‍थागत रूप प्रदान किया जाएगा। टीआरएस अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मान्‍यता प्राप्‍त एक साधन (टूल) है जिसका उपयोग अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार के प्रवाह की दक्षता एवं प्रभावकारिता मापने के लिए किया जाता है और इसकी वकालत विश्‍व सीमा शुल्‍क संगठन ने की है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य व्‍यापार प्रवाह के मार्ग में मौजूद बाधाओं की पहचान करना एवं उन्‍हें दूर करना है और इसके साथ ही प्रभावशाली व्‍यापार नियंत्रण से कोई भी समझौता किए बगैर सीमा संबंधी प्रक्रियाओं की प्रभावकारिता एवं दक्षता बढ़ाने के लिए आवश्‍यक संबंधित नीतिगत एवं क्रियाशील उपाय करना है।

‘द डायनिमिक्स ऑफ इंडियन एजुकेशन’ पुस्तक का विमोचन

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने पुस्तक ‘द डायनिमिक्स ऑफ इंडियन एजुकेशन’ का विमोचन किया। पुस्‍तक को प्रो. जे.एस. राजपूत द्वारा लिखा गया है। उन्होंने भारतीय शिक्षा की चुनौतियों के बारे में अपने विचार व्यक्ति किए।

गुरुप्रसाद महापात्र बने डीपीआईआईटी में सचिव

डॉ. गुरुप्रसाद महापात्र ने नई दिल्ली में उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) में सचिव का पद का कार्यभार संभाल लिया। डॉ. गुरुप्रसाद भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1986 बैच के अधिकारी हैं और डीपीआईआईटी में सचिव पद का कार्यभार संभालने से पूर्व वह भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) में अध्यक्ष के रूप में कार्यरत रहे।

सेना ने प्रदूषण से निपटने के लिए ई-कार का शुभारंभ किया

भारतीय सेना ने पारिस्थितिकी के अनुकूल एक पहल के अंतर्गत विद्युत मंत्रालय के ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ साझेदारी में नई दिल्ली में अपने अधिकारियों के लिए ई-कार का उपयोग आरम्भ किया है। लेफ्टिनेंट जनरल गोपाल आर. ने 01 अगस्त, 2019 को भारतीय सेना के लिए ई-कारों के पहले जत्थे को झंडी दिखाकर रवाना किया। सेना की 10 ई-कारों के पहले जत्थे को पायलट परियोजना के रूप में परिचालित करने तथा इस पहल को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली में ई-कारों की संख्या बढ़ाने की योजना है, ताकि किफायत, दक्षता और कम से कम उत्सर्जन सुनिश्चित किया जा सके।

वायुसेना ने ‘इंडियन एयरफोर्सः ए कट अबव’ मोबाइल गेम लॉन्च की

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एयर चीफ मार्शल श्री बी.एस. धनोआ ने युवाओं में सेना के प्रति आकर्षण पैदा करने के लिए मोबाइल गेमिंग ऐप ‘इंडियन एयरफोर्सः ए कट अबव’ लांच किया है। यह गेम एन्ड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर खेला जा सकता है मोबाइल एप्लीकेशन में भारतीय वायुसेना द्वारा चलाए जाने वाले विभिन्न मिशनों और हवाई युद्ध को भी दर्शाया गया है। इसके जरिए खिलाड़ी को इन अभियानों में शिरकत करने का अनुभव होता है। यह गेम एन्ड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर खेला जा सकता है।। यह गेम सिंगल प्लेयर मोड में उपलब्ध है।कई खिलाड़ियों वाला खेल अक्टूबर, 2019 में वायुसेना दिवस समारोह के दौरान लॉन्च किया जाएगा।

दिनेश भाटिया पैराग्वे गणराज्य में भारत के अगले राजदूत

श्री दिनेश भाटिया  पराग्वे गणराज्य के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में मान्यता दी गई है।  श्री दिनेश भाटिया 1992 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं और वर्तमान में अर्जेंटीना गणराज्य में भारत के राजदूत हैं।

August 2, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *