Current Affair 2nd April 2019

डॉ. राजेंद्र जोशी को प्रवासी भारतीय सम्मान

आरयूजे ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र कुमार जोशी को प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्‍मानित किया गया है। देश के राष्ट्रपति की ओर से स्विट्जरलैंड में स्थित दूतावास के भारतीय राजदूत सिबी जॉर्ज ने अपने निवास पर डॉ. जोशी को प्रशस्ति पत्र और पदक सौंपा। उन्हें यह पुरस्कार विज्ञान, शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए प्रदान किया गया है। डॉ. जोशी स्विट्जरलैंड में बसे भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक हैं। जयपुर में उन्होंने भारतीय स्किल डवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) की स्थापना की है। इसके साथ ही आरएस इंडिया, रूफिल, आरयूजे वुडक्राफ्ट प्रालि और आरयूजे हॉस्पिटल्स प्राइवेट लिमिटेड भी उनके ग्रुप के वेंचर हैं।

पेरिस बुक फेयर में भारत होगा अतिथि देश

2020 में आयोजित होने वाले पेरिस बुक फेयर में भारत अतिथि देश होगा। पेरिस बुक फेयर में राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (नेशनल बुक ट्रस्ट) भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करेगा। दिल्ली में 2022 में आयोजित होने वाले विश्व पुस्तक मेले में फ्रांस अतिथि देश रहेगा।

पाकिस्तान ने सोहैल महमूद को देश का नया विदेश सचिव बनाया

पाकिस्तान ने भारत में तैनात अपने उच्चायुक्त को सोहैल महमूद को देश का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। वे भारत में तैनाती से पहले सोहेल तुर्की में पाकिस्तान के राजदूत भी रहे हैं। वह थाईलैंड में पाकिस्तान के राजदूत और बैंकाक स्थित यूएनईएससीपी में 4 साल तक स्थाई प्रतिनिधि भी रह चुके हैं। वे मौजूदा विदेश सचिव तहमीना जंजुआ का स्‍थान लेंगे। जंजुआ पाकिस्तान की पहली महिला विदेश सचिव हैं।

इसरो ने  किया पीएसएलवीसी45 का सफल प्रक्षेपण

इसरो ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से एमीसैट और अन्य देशों के 28 उपग्रहों को ले जाने वाले पीएसएलवी-सी45 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। एमीसैट इसरो के मिनी उपग्रह-2 के आधार पर निर्मित है। इसका भार लगभग 436 किलोग्राम है। इसे इलेक्ट्रोमेगनेटिक स्पेक्ट्रम पैमाइश के लिए तैयार किया गया है। 28 अंतर्राष्ट्रीय़ उपग्रहों में लिथुआनिया के दो, स्पेन का एक, स्विटजरलैंड का एक और अमरीका के 24 उपग्रह शामिल हैं।

देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय

दो सरकारी बैंकों विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो गया है। यह विलय 1 अप्रैल, 2019 से प्रभावी है। इस विलय के साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है।

विप्रो, आईआईटी खड़गपुर के बीच 5-जी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में शोध के लिए समझौता

प्रमुख आईटी सेवा कंपनी विप्रो ने  5G और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्रों में उद्योग केंद्रित व्यवहारपरक शोध के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए आईआईटी खड़गपुर के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के फलस्वरूप जो भी शोध नतीजे होंगे उन्हें विप्रो अपने ग्राहकों के लिए समाधान विकसित करने में उपयोग करेगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर को संयुक्त अनुसंधान से प्राप्त साझा शोध के व्यवसायीकरण और विप्रो की उद्योग विशेषज्ञता का लाभ होगा।

सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत 2 अप्रैल से 5 अप्रैल तक अमेरीका के दौरे पर

सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत 2 अप्रैल से 5 अप्रैल 2019 तक अमरीका दौरे पर जाएंगे। दौरे के दौरान  जनरल विपिन रावत के नेतृत्‍व में प्रतिनिधिमंडल अमरीकी सशस्‍त्र बलों के वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा। इसका उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सैन्‍य सहयोग को आगे बढ़ाना है। सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत वेस्‍ट प्‍वाइंट में यूएस मिलिट्री अकादमी और फोर्ट लीवनवर्थ, कंसास में कमांड एंड जनरल स्‍टाफ कॉलेज का भी दौरा करेंगे। अमरीका के इस दौरे का लक्ष्‍य सैन्‍य संबंधों पर जोर देना और रणनीतिक साझेदारी बढ़ाना है। दौरे के अवसर पर प्राप्‍त संचालनात्‍मक अनुभव से भारत-अमरीकी संबंध और भी मजबूत होंगे।

चंडीगढ़ में स्पोर्टस लिटरेचर फेस्टिवल प्ले राइट का आयोजन

30 व 31 मार्च को चंडीगढ़ में स्पोर्टस लिटरेचर फेस्टिवल प्ले राइट का आयोजन किया गया। इस फेस्टिवल में उन लोगों को बुलाया जाता है जिन्होंने किताबें लिखी हो या वे खूद किताब का हिस्सा रहे है। फेस्टिवल आयोजित करने का मकसद है युवाओं के दिलों में स्पोर्टस प्रति जागरूकता लाना है।

एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में भारत ने जीते 16 स्‍वर्ण

भारतीय निशानेबाजों ने चीनी ताइपे में आयोजित हुई एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने प्रतियोगिता में 16 स्वर्ण, 5 रजत और 4 कांस्य पदक के साथ कुल 25 पदक अपने नाम किए। भारत के लिए युवा निशानेबाज यश वर्धन और श्रेया अग्रवाल ने सबसे अधिक 3-3 स्वर्ण पदक जीते।

रोजर फेडरर ने मियामी ओपन का खिताब जीता

रोजर फेडरर ने फ़ाइनल में अमेरिका के  जॉन इसनेर 6-1, 6-4 से हराकर मियामी ओपन का खिताब जीत लिया  है। फेडरर का यह चौथा मियामी ओपन का खिताब है।

April 2, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *