Current Affair 29th May 2019

आकाश- एमके -1एस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण

25 और 27 मई, 2019 को डीआरडीओ ने आईटीआर, चांदीपुर, ओडिशा से आकाश- एमके-1एस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। आकाश- एमके -1 मौजूदा आकाश मिसाइल का एक उन्नत संस्करण है जो स्वदेशी तकनीक से लैस है। आकाश- एमके -1 एक सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है जो हवाई लक्ष्यों पर सटीक निशाना लगा सकती है। आकाश हथियार प्रणाली में कमांड संचालन और सक्रिय टर्मिनल संचालन दोनों का संयोजन है।

दक्षिणी कमान बाल ग्रीष्मकालीन साहसिक शिविर 2019 का आयोजन

राजस्थान के माउंट आबू में 27 मई से जो 3 जून 2019 तक दक्षिणी कमान बाल ग्रीष्मकालीन साहसिक शिविर 2019 का आयोजन किया जा रहा है। 8 दिन का यह शिविर युद्ध एक्स डिवीजन के 8 मद्रास बटालियन के तत्वधान में कराया जा रहा है। इस शिविर में भाग लेने वाले बच्चों को उनमें साहसिक कार्यों के प्रति उत्साह पैदा करने और व्यक्तित्व विकास का मौका मिलेगा। शिविर में बच्चे  ट्रैकिंग, गुफा में रहना, नौकायान, विभिन्न खेल और प्रतियोगिताओं समेत  तरह-तरह के इनडोर और आउटडोर गतिविधियों में भाग लेंगें।

‘डिजिटल डिलेमा’ का हिंदी संस्‍करण लांच

नई दिल्‍ली में एक विशेष समारोह में मोशन पिक्चर आर्टस एंड सांइसेज के प्रेसीडेंट जॉन बैली ने अकादमी प्रकाशन ‘डिजिटल डिलेमा’ के हिंदी संस्‍करण का ई लांच किया।

एनएसआईसी और सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (एनएसआईसी) ने वर्ष 2019-20 के लिए सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किया है। समझौता ज्ञापन में देश में सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यमों के लिए एनएसआईसी द्वारा अपनी विपणन, वित्तीय, टेक्‍नोलॉजी तथा अन्‍य समर्थनकारी सेवा योजनाओं को बढ़ाने का प्रावधान है।

कोलंबो में पूर्वी टर्मिनल के विकास के लिए श्रीलंका, भारत और जापान के बीच त्रिपक्षीय समझौता

श्रीलंका ने कोलंबो बंदरगाह के पूर्वी टर्मिनल के विकास के लिए भारत और जापान के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के अनुसार श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण बंदरगाह विकास में 51 प्रतिशत बहुमत हिस्सेदारी रखेगा जबकि जापान और भारत की संयुक्त हिस्सेदारी 49 प्रतिशत होगी। तीनों सरकारों ने संयुक्त कार्य समूह की बैठकों में विवरणों को तैयार करने और टर्मिनल के काम और संचालन की शुरुआत के लिए अपने सहयोग को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। श्रीलंका के बंदरगाह मंत्री सागला रत्नायके, श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त तरनजीत सिंह संधू और एक जापानी प्रतिनिधि द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

देश में पहली बार महिला पायलटों ने उड़ाया एमआई17 हेलीकॉप्‍टर

फ्लाइट लेफ्टिनेंट पारुल भारद्वाज, फ्लाइंग ऑफिसर अमन निधि और फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल ने केवल महिला क्रू द्वारा एमआई 17 वी5 उड़ाकर इतिहास रच दिया। एमआई-17 हेलिकॉप्टर उड़ाने वाली पहली महिला पायलट, फ्लाइट लेफ्टिनेंट पारुल भारद्वाज पंजाब के मुकेरियन से तालुक रखती हैं। वहीं चंडीगढ़ की फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल वायु सेना की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर हैं। फ्लाइंग ऑफिसर अमन निधि झारखंड के रांची शहर से हैं और वो इस राज्य से वायु सेना की पहली महिला पायलट हैं।

मोबाइल नेट स्‍पीड में भारत की रैंक गिरी

अप्रैल-2019 में भारत में मोबाइल इंटरनेट में काफी गिरावट दर्ज की गई है। मोबाइल स्पीड मेजर करने वाली एजेंसी ऊकला के मुताबिक, अप्रैल के महीने में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड के मामले में भारत 109वें पायदान से गिरकर 121वें पायदान पर पहुंच गया है। जबकि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के मामले में 67वें पायदान से गिरकर 68वें पायदान पर पहुंच गया है।

गूगल डूओ में 8 लोग एक साथ कर सकेंगे वीडियो कॉल

ऐंड्रॉयड के लिए गूगल के इन-बिल्ट विडियो कॉलिंग ऐप गूगल डूओ में अब एक साथ 8 लोग विडियो कॉल कर सकेंगे। पहले इस पर 4 लोग एक साथ विडियो कॉल कर सकते थे। गूगल ने यह अपडेट माइक्रोसॉफ्ट की ओर से स्‍काइपे पर वीडियो कॉल की लिमिट बढ़ाकर 50 करने के बाद किया है।

निशानेबाज़ी विश्व कप में सौरभ चौधरी और राही सरनोबत ने जीता गोल्ड

भारत के 17 वर्षीय युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने म्यूनिख में चल रहे निशानेबाजी विश्व कप की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। सौरभ का सीजन में यह दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड मेडल है। तीन महीने पहले फरवरी में उन्होंने दिल्ली में भी स्वर्ण जीता था। राही सरनोबत ने  25 मीटर पिस्टल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उन्‍होंने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

May 29, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *