MP Current Affair 29th May 2019

प्रदेश का पहला पशु इंसीनरेटर तैयार

ईको ग्रीन कंपनी ने ग्‍वालियर के केदारपुर में ढाई करोड़ रुपए खर्च कर प्रदेश का पहला इंसीनरेटर स्थापित किया है। इसमें मृत पशुओं का निष्पादन किया जाएगा। नवीन तकनीक से लैस इंसीनरेटर के चेंबर में पशुओं का शव (अधिकतम वजन 1000 किलोग्राम एक बार में) डाला जाएगा। ट्रीटमेंट के बाद शव राख बनकर बाहर निकलेगा जिसे लैंडफिल साइड में डाल दिया जाएगा। ईकोग्रीन कंपनी के प्रोजेक्ट हेड अशोक शर्मा ने बताया कि आगामी एक-दो सप्ताह में इंसीनरेटर का ट्रायल किया जाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही इसे चालू कर दिया जाएगा।

ओजस्व सिंह ने जीता ऑल इंडिया ओपन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट

ग्‍वालियर के ओजस्व सिंह ने महाराष्ट्र में खेली गई दो दिवसीय ऑल इंडिया ओपन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में विजेता बनकर शहर का नाम रोशन किया। उन्होंने अंडर 15 आयु वर्ग में सभी मुकाबले जीतकर छह अंक बनाकर यह स्वर्णिम सफलता हासिल की।

आदिवासी संस्कृति के देव-स्थानों के संरक्षण की योजना स्वीकृत

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में आदिवासी संस्कृति के देव-स्थानों के संरक्षण एवं देव-दर्शन की योजना को स्‍वीकृति दी गई। योजना में देवी-देवता, ग्राम देवी-देवता एवं समुदाय के देवी-देवता विभिन्न आदिवासी समुदायों में गौंड जनजाति और उनकी उप जातियों, कोरकू, मवासी, भील जनजाति के ऐसे पारम्परिक देवठान/थानक आदिवासी, जो आदिवासी बस्तियों/टोलों/मोहल्लों में स्थित है, उनका निर्माण एवं जीर्णोद्धार कर संरक्षण किया जाएगा। योजना को वर्ष 2019-20 से 2021-22 तक संचालित करने के लिए वित्तीय आकार स्वरूप 40 करोड़ रूपये की स्वीकृति की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *