Current Affair 29th March 2019

‘मिशन शक्ति’ नामक उपग्रह-रोधी मिसाइल का परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा स्थित डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक ‘मिशन शक्ति’ नामक उपग्रह-रोधी (एंटी-सैटेलाइट यानी ए-सैट) मिसाइल परीक्षण किया। डीआरडीओ द्वारा विकसित बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (बीएमडी) इंटरसेप्टर मिसाइल ने ‘हिट टू किल’ मोड में पृथ्वी की निचली कक्षा यानी लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) में परिक्रमा कर रहे लक्षित भारतीय उपग्रह यानी सैटेलाइट को सफलतापूर्वक मार गिराया। यह इंटरसेप्टर मिसाइल दो सॉलिड रॉकेट बुस्टरों से लैस तीन चरणों वाली मिसाइल थी। अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चौथा देश है, जिसने यह क्षमता हासिल की है।

शंभू एस कुमारन होंगे मोरक्‍को में भारत के अगले राजदूत

श्री शंभु एस. कुमारन (आईएफएस: 1995) को मोरक्को में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। श्री कुमारन 1995 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं। वे वर्तमान में रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की किताब ‘द थर्ड पिलर’ का विमोचन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ने अपनी नई किताब ‘द थर्ड पिलर’ का मंगलवार शाम विमोचन करने के मौके पर कहा कि अगर उन्‍हें मौका मिलेगा तो वे देश लौटने को तैयार हैं। वो अभी शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में फाइनेंस के प्रोफेसर हैं।

दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा ई-वेस्‍ट रिसाइकिलिंग हब शुरू

इलेक्‍ट्रॉनिक कचरे की रिसाइकिलिंग करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा प्‍लांट यूएई की राजधानी दुबई में शुरू हो गया है। यह हर साल एक लाख टन इंटीग्रेटेड वेस्‍ट की प्रोसेसिंग करने में सक्षम है।

1486 लोगों ने एक साथ टकीला पीकर बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

मैक्सिको के ग्‍वाडालजारा में एक कार्यक्रम के दौरान 1486 लोगों ने एक साथ टकीला पीकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। यह अपनी तरह का एक अनोखा रिकॉर्ड है।

एन एस श्रीनाथ करूर वैश्य बैंक के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त

एन एस श्रीनाथ को तीन साल की अवधि के लिए करूर वैश्य बैंक को गैर-कार्यकारी स्वतंत्र अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। श्रीनाथ इससे पहले बैंक आफ बड़ौदा के निदेशक मंडल में कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं।

पंजाब नेशनल बैंक पर दो करोड़ रुपए का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्विफ्ट परिचालन के संदर्भ में नियमों की अवहेलना के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) पर दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। स्विफ्ट वैश्विक संदेशवाहक सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल वित्तीय इकाइयों द्वारा वैश्विक स्तर पर होने वाले लेनदेन के लिए किया जाता है।

ब्लॉकचेन आधारित कॉफी ई-मार्किटप्लेस का आरंभ

नई दिल्ली में वाणिज्य सचिव डॉ. अनूप वधावन ने  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ब्लॉकचेन आधारित कॉफी ई-मार्किटप्लेस का आरंभ किया। इस प्रायोगिक परियोजना से किसानों को बाजारों के साथ पारदर्शी ढंग से जोड़ने में मदद मिलेगी और कॉफी उत्पादकों को उचित मूल्य की प्राप्ति होगी। डॉ. वधावन ने कहा कि ब्लॉकचेन से कॉफी उत्पादकों और खरीदारों के बीच की परतें कम होंगी और किसानों को अपनी आमदनी दोगुनी करने में मदद मिलेगी।

आईएनएस ‘मगर’ राहत सामग्री के साथ मोजाम्बिक रवाना

आईएनएस ‘मगर’ मोजाम्बिक के चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों के लिए आवश्यक राहत सामग्री के साथ मुंबई से पोर्ट बीरा के लिए रवाना हो गया है। आईएनएस ‘मगर’ धरती और जल दोनों के लिए अनुकूल एक युद्ध पोत है।

पैरालिम्पिक विजेता दीपा भाजपा में शामिल

पैरालिम्पिक विजेता दीपा मलिक भाजपा में शामिल हो गई हैं। वे पैरालिम्पिक खेलों में पदक जीतने वाली पहले भारतीय महिला हैं। उन्‍होंने भाजपा मुख्‍यालय में पार्टी महासचिव अनिल जैन और हरियाणा के प्रदेशाध्‍यक्ष सुभाष बराला की मौजूदगी में पार्टी की सदस्‍यता ली।

March 29, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *