MP Current Affair 29th March 2019

यात्रियों के लिए सुविधाओं के लिहाज से इंदौर भारत का तीसरा एयरपोर्ट

हवाई यात्रियों के लिए सुविधाओं के लिहाज से इंदौर देश का तीसरा एयरपोर्ट बन गया है। इंदौर को यह स्‍थान एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से देश से प्रमुख 20 एयरपोर्टों की सूची में मिला है। वहीं भुवनेश्वर को देश का नंबर वन एयरपोर्ट चुना गया है।

प्रदेश में जीपीएस से होगी ईवीएम मशीनों की ट्रैकिंग

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए अप्रैल-मई में होने वाले चुनाव में सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से ट्रैकिंग होगी। प्रदेश में ईवीएम की निगरानी के लिए यह व्‍यवस्‍था पहले बार की जा रही है। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी एल कांता राव  कहा, ‘ईवीएम मशीनों को ले जाने वाले वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। जीपीएस पहली बार लगाया जाएगा। प्रदेश के हर जिले में 300 से 400 ऐसे वाहन होंगे।’ राव ने बताया कि चुनाव के दौरान मतदान दलों को मतदान केंद्र तक लाने और ले जाने में प्रयोग होने वाले वाहन, सेक्टर मैजिस्ट्रेट द्वारा मतदान के दिन अपने वाहनों में रिजर्व ईवीएम मशीनों का परिवहन और मतदान के बाद रिजर्व मशीनों को जिलों से राज्य स्तरीय वेयरहाउस तक लाने वाले वाहनों पर जीपीएस ट्रेकिंग सिस्टम लगाया जाएगा। इससे वाहनों की लोकेशन पर नजर रखी जाएगी।  वाहनों के ट्रैकिंग हेतु प्रत्येक जिला मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा और वाहनों की निरन्तर लोकेशन मॉनिटर की जाएगी

अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को प्रतिभा खोज योजना के तहत दी जा रही छात्रवृत्ति की ऑफलाइन सुविधा बंद

राज्य सरकार ने अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों यों को जनजातीय कार्य विभाग की पोर्टल एमपीटास ‘मप्र ट्रायबल अफेयर्स ऑटोनोमस सिस्टको प्रतिभा खोज योजना के तहत दी जा रही छात्रवृत्ति की ऑफलाइन सुविधा बंद कर दी है। अब विद्यार्थिम” के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। नए नियमों के तहत छह लाख रुपए तक सालाना आमदनी वाले परिवार के विद्यार्थियों को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा। छात्रवृत्ति के लाभ के लिए विद्यार्थी के बैंक खाते से आधार लिंक होना भी अनिवार्य है।

March 29, 2019

Free Online test series, Questions and answers , online mock test for competitive exam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *