Current Affair 29th June 2019

गूगल मैप ने स्‍टे सेफर नामक फीचर लॉन्‍च किया

गूगल मैप ने भारत में स्‍टे सेफर नामक फीचर लॉन्‍च किया है। इसके तहत यूजर्स लाइव लोकेशन भेजने के साथ रूट बदले जाने पर सेफ्टी से जुड़े नोटिफिकेशन पा सकते हैं। ये एक ट्रेकिंग टूल होगा जिसके तहत यूजर्स को कैब या ऑटो के तय रूट से अलग हटते ही नोटिफिकेशन मिलेगा।

कम्‍प्‍यूटेशन मॉडलिंग और नेनोस्‍केल प्रोसेसिंग इकाई का उद्घाटन

केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍य मंत्री श्री रामेश्‍वर तेली ने तमिलनाडु के तंजावूर में भारतीय खाद्य प्रसंस्‍करण प्रौद्योगिकी संस्‍थान (आईआईएफपीटी) में कम्‍प्‍यूटेशन मॉडलिंग और नेनोस्केल प्रोसेसिंग इकाई का उद्घाटन किया।

जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्‍ट को सर्वश्रेष्‍ठ पोर्ट (कंटेनर) पुरस्‍कार

चौथे भारत समुद्री पुरस्‍कार 2019 के अंतर्गत जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्‍ट (जेएनपीटी) को वर्ष के सर्वश्रेष्‍ठ पोर्ट (कंटेनर) पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। समुद्री क्षेत्र में 30 वर्षों की अपनी स्‍वर्णिम सेवाओं के लिए जेएनपीटी को एक विशेष सम्‍मान भी दिया गया। सर्वश्रेष्‍ठ पोर्ट श्रेणी के अंतर्गत विभिन्‍न मानकों पर विचार किया जाता है, जैसे- पिछले वर्ष के आधार पर विकास, पिछले वर्ष के आधार पर विकास, माल की कुल मात्रा, विस्‍तार की योजनाएं, नई पहल, उपकरणों का संचालन व रख-रखाव, ई-व्‍यापार और उपभोक्‍ता संतुष्टि।

दूसरा अंतर्राष्‍ट्रीय एसएमई सम्‍मेलन नई दिल्‍ली में

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्‍ली में आयोजित एमएसएमई दिवस 2019 समारोह और दूसरे अंतर्राष्‍ट्रीय एसएमई सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। अंतर्राष्‍ट्रीय एमएसएमई दिवस के अवसर पर यह सम्‍मेलन आयोजित किया गया है। अंतर्राष्‍ट्रीय एसएमई सम्‍मेलन का यह दूसरा संस्‍करण है। इंडिया एसएमई फोरम के सहयोग से एमएसएमई मंत्रालय यह सम्‍मेलन आयोजित कर रहा है।  इस सम्‍मेलन के उद्देश्‍य भारतीय एमएसएमई को विश्‍व स्‍तर पर प्रतिस्‍पर्धी बनाने के लिए बढ़ावा देना, अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार के अवसरों की पहचान करने के लिए एमएसएमई को एक मंच उपलब्‍ध कराना और विश्‍व बाजार की मांग से संबंधित जानकारी उपलब्‍ध कराना, निर्यात में आसानी, निर्यात के लिए वित्‍त की उपलब्‍धता तथा नये बाजारों की पहचान के लिए रणनीति तैयार करना है।

न्यायमूर्ति राघवेन्द्र सिंह चौहान बने तेलंगाना उच्च न्यायालय के दूसरे मुख्य न्यायाधीश

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने न्यायमूर्ति राघवेंद्र सिंह चौहान को तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई। वर्तमान में, वह तेलंगाना उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य कर रहे हैं। वह इस साल मार्च में कोलकता के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति टीबीएन राधाकृष्णन के स्थानांतरण के बाद राघवेन्द्र सिंह चौहान तेलंगाना उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य कर रहे हैं।

डॉ. गौरव निगम इनोवेटिव रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड 2019 से सम्‍मानित

हाल ही में  एशियन लीडरशिप समिट में डॉ. गौरव निगम को  इनोवेटिव रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड 2019 प्रदान किया गया। वे एक लेखक, बालचिकित्सा विशेषज्ञ तथा शिक्षाविद हैं। उन्होंने iCare नामक संगठन की स्थापना की है। यह संगठन बाल स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने Intelligentsia नामक रिसर्च बेस्ड प्ले स्कूल की स्थापना भी की है।

योग गुरु रामदेव ने लिखी आत्मकथा ‘माई लाइफ माई मिशन’

योग गुरु बाबा रामदेव ने अपनी आत्मकथा“माय लाइफ, माय मिशन” का लेखन वरिष्ठ पत्रकार उदय माहुरकर के साथ किया है।  इस पुस्तक को अगस्त, 2019 तक लांच किया जा सकता है। पुस्‍तक में रामदेव से जुड़े प्रमुख विवाद, महत्वपूर्ण घटनाक्रम और उपलब्धियों का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा किया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने स्विट्जरलैंड में नया मुख्यालय खोला

ओलिंपिक खेलों की 125वीं वर्षगाँठ के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने स्विट्ज़रलैंड के लौसेन में नए मुख्यालय का उद्घाटन किया।

बैंकों के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत के लिए आरबीआई ने लॉन्च किया सीएमएस

बैंकों और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के खिलाफ शिकायतों के लिए आरबीआई ने कंप्लेन मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) लॉन्च किया। इसके पीछे आरबीआई का मकसद समय से शिकायतों को हल कर ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाना है।

गोएयर के बेड़े में 50वां विमान शामिल

एयरलाइन कंपनी गोएयर ने  अपने बेड़े में 50वां विमान शामिल किया। यह एयरबस का ए320 नियो विमान है। वा‍डिया समूह की यह एयरलाइन विमानों की संख्‍या और मार्केट शेयर के लिहाज से देश की चौथी बड़ी एयरलाइन है। फिलहाल इंडिगो पहले नंबर पर है। इंडिगो के पास 234 विमान हैं। इसके बाद 122 विमानों के साथ एयर इंडिया दूसरे, 101 विमानों के साथ स्‍पाइसजेट तीसरे स्‍थान पर है।

June 29, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *