Current Affair 29th July 2019

उत्तराखंड के मसूरी में हिमालयन कॉन्क्लेव का आयोजन

उत्तराखंड के मसूरी में 28 जुलाई को हिमालयन कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। कॉन्क्लेव में 11 हिमालयी राज्यों के मुख्यमंत्री या उनके प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। कॉन्क्लेव में हिमालय क्षेत्र के 11 राज्यों ने केंद्र सरकार से विशेष आर्थिक सहायता पैकेज के रूप में “ग्रीन बोनस” देने और हिमालयी क्षेत्र के लिए केंद्र में अलग से मंत्रालय के गठन की मांग की है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एस.जयपाल रेड्डी का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी ने हैदराबाद के एआईजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। जयपाल रेड्डी 77 साल के थे और पिछले कई दिनों से बीमार थे। जयपाल रेड्डी यूपीए सरकार के दौरान कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का कार्यभार संभाला था। 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की कैबिनेट में सूचना और प्रसारण मंत्री रह चुके हैं। अविभाजित आंध्र प्रदेश में वे 4 बार विधायक, 2 बार राज्यसभा सांसद और 5 बार सांसद चुने गए।

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने कांग्रेस-जेडीएस के 14 विधायकों को अयोग्य घोषित किया

कर्नाटक में विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कांग्रेस-जेडीएस के 14 और बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया। इनमें कांग्रेस के 11 और जनता दल (सेकुलर) के 3 विधायक शामिल हैं। इससे पहले स्पीकर ने 3 विधायकों को अयोग्य करार दिया था। अब कुल इस्तीफा दिए 17 विधायक अयोग्य करार दिए जा चुके हैं। अयोग्‍य हुए विधायकों में कांग्रेस के प्रताप गौड़ा पाटिल, बीसी पाटिल, शिवाराम हेब्बर, एसटी सोमाशेखरा, बी बस्वराज, आनंद सिंह, रोशन बेग, मुनिरत्ना, के सुधाकर, एमटीबी नागराज, श्रीमंत पाटिल, रमेश जारकिहोली, महेश कुमाथल्ली और आर शंकर एवं जेडीएस के नारायण गौड़ा, के. गोपालैया, व ए एच विश्वनाथ के नाम शामिल हैं। इस फैसले के बाद विधानसभा में विधायकों की संख्या 207 बच गई है। यानी बीएस येदियुरप्‍पा को बहुमत साबित करने के लिए 104 विधायकों की जरूरत होगी।

लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे की पहली खेप भारत पहुंची

अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग की एएच-64ई अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकॉप्टर की पहली खेप 27 जुलाई को भारतीय वायु सेना के हिंडन एयरबेस पहुंची। यह अपाचे हेलिकॉप्टर मी-35 हेलिकॉप्टर की स्थान लेगी। इसी साल फरवरी में अमेरिका से खरीदे गए चिनूक हेलिकॉप्टर की पहली खेप वायुसेना के बेड़े में शामिल हो चुकी है। भारतीय वायुसेना ने सितम्बर 2015 में अमेरिकी सरकार और बोइंग लिमिटेड के साथ 22 अपाचे हेलीकाप्टरों के लिए करोड़ों डालर के एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किये थे। 2020 तक भारतीय वायुसेना को सभी 22 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर मिल जाएंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पश्चिमी अफ्रीका के तीन देशों की यात्रा के लिये रवाना हुये। उऩकी इस यात्रा का पहला पड़ाव बेनिन होगा। राष्ट्रपति बेनिन के कोनोनाऊ में भारतीय समुदाय के लोगों के कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। गाम्बिया में 31 जुलाई को  राष्ट्रपति कोविंद राजधानी बनजुल में राष्ट्रपति अदामा बैरो के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। उसी दिन राष्ट्रीय असेम्बली के विशेष सत्र को भी संबोधित करेंगे। अपनी यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति पहली अगस्त को गिनी की राजधानी कोनाक्री पहुंचेंगे। वे दो अगस्त को वहां के राष्ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत करेंगे। ये पहला मौका है जब भारत के कोई राष्ट्रपति पश्चिमी अफ्रीकी देशों की यात्रा कर रहे हैं।

अकेले सफर करने वाली महिलाओं लिए द. अफ्रीका सबसे असुरक्षित देश

वर्ल्ड वुमन डेंजर इंडेक्स रिपोर्ट- 2019 के अनुसार अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए दक्षिण अफ्रीका सबसे असुरक्षित देश है। इसमें भारत नौवें स्थान पर है।जबकि स्पेन सबसे सुरक्षित है। अशर एंड लिरिक रिसर्च एजेंसी ने अपनी वुमन डेंजर इंडेक्स रिपोर्ट में यह दावा किया है। 50 देशों पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है। महिलाओं की जानबूझकर हत्‍या के मामले में भारत छठे स्‍थान पर है।

भारत में सोलर रूफटॉप में गुजरात इंस्टालेशन में पहले स्थान पर

रूफटॉप सोलर इंस्टालेशन के आधार पर गुजरात देशभर में पहले स्थान पर है, गुजरात में 261.97 मेगावाट रूफटॉप सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जा रहा है। 261.97 मेगावाट में से 183.51मेगावाट उर्जा का उत्पादन सब्सिडी से प्रदान किये गये उपकरणों से किया जा रहां है। इसके बाद क्रमश: 198.52 मेगावाट(एमडबल्यू) और 151.62 मेगावाट(एमडबल्यू) के साथ महाराष्ट्र और तमिलनाडु का स्थान है।

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण 2020 में गुवाहाटी में

खेलो इंडिया के तीसरे चरण का आयोजन 18 से 30 जनवरी 2020 तक गुवाहाटी में आयोजित किया जायेगा।  इन खेलों में 10,000 से ज्यादा एथलीट और अधिकारी भाग लेंगे। इनका आयोजन आईओए, एसजीएफआई और मेजबान राज्य असम की भागीदारी से किया जायेगा। इन खेलो के पहले चरण का आयोजन नयी दिल्ली में और दूसरे चरण का आयोजन पुणे में किया गया था खेलो इंडिया भारत सरकार की खेल से जुड़ी एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है जो मुख्यतः स्कूल के अंडर-17 और कॉलेज के अंडर-21 के छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है।

हंगरी के तैराक क्रिस्टोफ मिलाक ने फेल्प्स का रिकॉर्ड तोड़ा

हंगरी के 19 साल के तैराक क्रिस्टोफ मिलाक ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप के 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है। क्रिस्टोफ मिलाक ने इस दूरी को पूरा करने में  1 मिनट 50.73 सेकंड का समय लिया।  वे सबसे कम समय में स्वर्ण जीतने वाले तैराक बन गए। इस मामले में उन्होंने अमेरिकी दिग्गज माइकल फेल्प्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया। फेल्प्स ने 10 साल पहले रोम में 1 मिनट 51.51 सेकंड में स्वर्ण जीता था। मिलाक ने फेल्प्स से 0.78 सेकंड कम समय लिया।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। 27 वर्षीय आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट खेलकर 119 विकेट लिए हैं।

July 29, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *