MP Current Affair 29th July 2019

मध्य प्रदेश फिर बना टाइगर स्टेट

29 जुलाई को ‘वर्ल्ड टाइगर डे’ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघों की जनगणना-2018 रिपोर्ट जारी की। इसके मुताबिक, देश में करीब 3 हजार टाइगर हैं। जिसमें मध्यप्रदेश फिर से टाइगर स्टेट बन गया है। मध्य प्रदेश 526 बाघों के साथ देश में नंबर वन हो गया है। कर्नाटक 524 टाइगर के साथ दूसरे स्थान पर और उत्तरखंड 442 टाइगर के साथ तीसरे नंबर पर रहा।

लालजी टंडन ने मध्यप्रदेश के राज्यपाल के पद की शपथ ग्रहण की

राजभवन में आयोजित समारोह में राज्य के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश आर एस झा ने श्री लालजी टंडन को मध्यप्रदेश के राज्यपाल पद की शपथ दिलायी।लालजी टंडन इसके पहले तक बिहार के राज्यपाल थे। हाल ही में उन्हें मध्यप्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है। मध्यप्रदेश की तत्कालीन राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल को उत्तरप्रदेश स्थानांतरित किया गया है।

मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों ने सीनियर नेशनल किक बॉक्सिंग में 14 पदक जीते

हरियाणा में खेली गई सीनियर नेशनल किक बॉक्सिंग स्पर्धा में मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों ने 4 पदक अपने नाम किए। इन पदकों में 4 स्वर्ण, 1 रजत आैर 9 कांस्य पदक शामिल हैं। हरियाणा में खेली गई स्पर्धा में 29 राज्यों के 650 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। मप्र के माेहन कनोजिया, हिमांशु शर्मा ने स्वर्ण, शिवम सिंह ने दो स्वर्ण, आकाश अहिरवाल ने रजत, भविष्य कटारिया, वीरम दांगी, गौतम साहा, अख्तर अली, तरुण धाकड़, पीयूष सिंह, कमल किशोर, असलम खान और अनिकेत पाल ने अपने-अपने वजन वर्गों में कांस्य पदक हासिल किए।

गुलशन की बनाई पेंटिंग को मिला देश में दूसरा स्थान

ग्वालियर के गुलशन कुशवाह ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की ओर से ऑल इंडिया लेवल पर चित्रकला प्रतियोगिता में देशभर में दूसरा स्थान हासिल किया। दिल्ली के विज्ञान भवन में उन्हें यह सम्मान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने प्रदान किया। गुलशन वर्तमान में राजा मानसिंह तोमर म्यूजिक एंड आर्ट यूनिवर्सिटी से चित्रकला विभाग से बीएफए स्टूडेंट हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *