Current Affair 29th January 2019

भारत को मिला न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ट्रैवल शो 2019 में ‘बैस्‍ट इन शो’ के लिए उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार

भारत ने हाल ही में संपन्‍न न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ट्रैवल शो 2019 में ‘बैस्‍ट इन शो’ के लिए उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार जीता है। अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में 25 से 27 जनवरी तक आयोजित उत्‍तरी अमेरिका का यह सबसे बड़ा ट्रैवल शो है। पर्यटन मंत्रालय ने अमरीका में पर्यटन बढ़ाने के अपने प्रयासों को तेज करने के उद्देश्‍य के साथ जैकब के जेविट्स सेंटर, न्‍यूयॉर्क में आयोजित न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ट्रैवल शो (एनवाईटीटीएस 2019) में ‘प्रजेंटिंग पार्टनर’ के रूप में भाग लिया। जिससे भारत की उपस्थिति को बढ़ाया जा सके और अमेरिकी निर्गामी यात्रा बाजार में उसकी हिस्‍सेदारी बढ़ाई जा सके। पर्यटन सचिव श्री योगेन्‍द्र त्रिपाठी के नेतृत्‍व में एक उच्‍च स्‍तरीय प्रतिनिधमंडल और भारत के पर्यटन उद्योग के अनेक साझेदारों ने इस शो में भाग लिया। इस शो में ‘फोकस ऑन इंडिया’ सहित भारत पर केन्द्रित अनेक गतिविधियों और उपभोक्‍ता सेमिनारों, भारत के सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों, भारतीय व्‍यंजनों और भोजन के स्‍वाद का आयोजन किया गया। न्‍यूयॉर्क के स्‍टॉक एक्‍सचेंज में क्‍लोजिंग बैल समारोह के दौरान भारत को सम्‍मानित किया गया।

सिक्किम में पहले स्‍वदेश दर्शन परियोजना का उद्घाटन होगा 30 जनवरी को

केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री के.जे. अल्‍फोंस 30 जनवरी, 2019 को जीरो प्‍वाइंट, गंगटोक में पूर्वोत्‍तर नॉर्थ ईस्ट सर्किट की विकास परियोजना का उद्घाटन करेंगे। पर्यटन मंत्रालय के स्‍वच्‍छ दर्शन योजना के तहत नॉर्थ ईस्‍ट सर्किट विकास परियोजना को लागू किया जाएगा। सर्किट के अंतर्गत रंगपो-रोराथांग-अरितार-फडामचेन-नाथांग-शेरथांग-तोंगमो-गंगटोक-फोडोंग-मंगन-लाचुंग-युमथांग-लाचेन-थांगु-गुरुडोंगमर-मंगन-गंगटोक-ट्युमिनलिंगी-सिंगटम का विकास कार्य शामिल हैं। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में पर्यटन के विकास के लिए पर्यटन मंत्रालय ने ‘स्‍वदेश दर्शन’ और ‘प्रसाद’ जैसी योजनाओं को लागू किया है। पर्यटन ढांचागत सुविधाओं के विकास के लिए मंत्रालय ने 1349.04 करोड़ रुपये की लागत से 16 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। स्‍वदेश दर्शन योजना के तहत थीम सर्किट को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए ढांचागत सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्‍यान दिया गया है, ताकि पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं और बेहतर अनुभव प्राप्‍त हो। 2014-15 में इस योजना की शुरूआत की गई थी। इसके तहत अब तक 30 राज्‍यों व केन्‍द्र शासित प्रदेशों के लिए 6121.69 करोड़ रुपये की कुल लागत से 77 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।

नोएडा में राष्ट्रीय संग्रहालय संस्‍थान (एनएमआई) के नए कैंपस का उद्घाटन 30 जनवरी को

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर 30 जनवरी  को नोएडा में राष्ट्रीय संग्रहालय संस्‍थान (एनएमआई) के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और एनएमआई के कुलाधिपति डॉ.महेश शर्मा भी उपस्थित रहेंगे। 31-01-2015 को संस्कृति राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने इसकी आधारशिला रखी थी। डॉ. महेश शर्मा राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान के कुलाधिपति भी हैं। भवन संरचनाओं के चित्र / लेआउट तैयार करने और विभिन्न संबंधित एजेंसियों से अनुमोदन प्राप्त करने तथा एनएमआई की मंजूरी के बाद सीपीडब्ल्यूडी ने अप्रैल 2017 में इसका निर्माण कार्य शुरू किया गया था। कला, संरक्षण और संग्रहालय के इतिहास का राष्ट्रीय संग्रहालय संस्‍थान (एनएमआई) सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत सोसायटी है। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय से संपूर्ण वित्तीय सहायता प्राप्‍त यह संस्‍थान 27 जनवरी, 1989 को बनाया और पंजीकृत किया गया था, जिसे 28 अप्रैल, 1989 को 1956 के विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) अधिनियम 3 के तहत ‘विश्‍वविद्यालय बनाए जाने’ का दर्जा दिया गया था।

30 जनवरी 2019 को ‘नाइट एट द म्‍यूजियम’ नामक पहल को आयोजन

30 जनवरी, 2019 को राष्‍ट्रीय आधुनिक कला दीर्घा, नई दिल्‍ली (एनजीएमए) ‘नाइट एट द म्‍यूजियम’ नामक पहल आयोजित करेगी। इंडिया आर्ट फेयर के सहयोग से इस कार्यक्रम का पहली बार आयोजन रात 8 बजे से 11 बजे तक किया जाएगा। इसका आयोजन प्रत्‍येक माह के अंतिम कार्यदिवस पर किया जाएगा।

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का निधन

29 जनवरी को पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नाडिस का निधन हो गया है। वे 88 वर्ष के थे। उन्‍हें अल्‍जाइमर्स (भूलने की बीमारी) और स्‍वाइन फ्लू हो गया था। वे भरतीय ट्रेड यूनियन के नेता और पत्रकार भी थे।

लोकसभा निर्वाचन 2019 में अभ्यर्थियों के लिये व्यय सीमा रूपये 70 लाख निर्धारित

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 में अभ्यर्थियों के लिये व्यय सीमा रूपये 70 लाख निर्धारित गई है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अंतर्गत अभ्यर्थी का व्यय 70 लाख से अधिक  नहीं होना चाहिये। लोक सभा निर्वाचन में प्रत्याशियों द्वारा कानून के अन्तर्गत सीमा में किये गये सभी व्यय जैसे पोस्टर, बैनर, वाहन, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक विज्ञापन, जन-सभा, टेंट और ऐसे सभी व्यय जिनका रिकार्ड संधारित किया जाता है, इन सभी के लिए व्यय सीमा निर्धारित की गई है। सभी अभ्यर्थियों को व्यय के लिये बैंक में खाता खुलवाना अनिवार्य होगा और व्यय का भुगतान चैक द्वारा किया जायेगा। कानून के अधीन अनुमति प्राप्त नहीं होने वाले व्यय- जैसे निर्वाचकों को प्रभावित करने के उद्देश्य से रूपये, शराब या अन्य किसी वस्तु एवं रिश्वत का वितरण करना आदि यह भारतीय दण्ड संहिता के अधीन अपराध है।

विश्‍वनाथ प्रसाद तिवारी, जयंत महापात्र, पद्मा सचदेव और नागें सैकिया को साहित्‍य अकादमी का फेलो

हिंदी के प्रसिद्ध कवि विश्‍वनाथ प्रसाद तिवारी, अंग्रेजी व उडि़या के लेखक जयंत महापात्र, डोगरी को लेखिका पद्मा सचदेव और असमिया लेखक नागें सैकिया को साहित्‍य अकादमी का फेलो बनाया गया है। उन्‍हें भारतीय साहित्‍य में योगदान के लिये यह सम्‍मान मिला है।

प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित राज्‍यों के लिए 7214.03 करोड़ रुपये की सहायता राशि मंजूर

केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्‍तरीय समिति ने 6 राज्‍यों और एक केन्‍द्र शासित प्रदेश के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन निधि (एनडीआरएफ) से 7214.03 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त केन्‍द्रीय सहायता राशि को मंजूरी दे दी है। इसके तहत गुजरात (सूखा) के लिए 127.60 करोड़ रुपये, उत्तर प्रदेश (बाढ़) के लिए 191.73 करोड़ रुपये, हिमाचल प्रदेश (बाढ़ और भूस्‍खलन) के लिए 317.44 करोड़ रुपये, आंध्र प्रदेश (सूखा) के लिए 900.40  करोड़ रुपये, कर्नाटक (सूखा) के लिए 949.49 करोड़ रुपये, महाराष्‍ट्र (सूखा) के लिए 4714.28 करोड़ रुपये और केन्‍द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (समुद्री तूफान) के लिए 13.09 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता राशि दी जा रही है।

न्‍यूजीलैंड में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 24 साल बाद जीती सीरीज

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के दूसरे वनडे में न्‍यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने इतिहास रच दिया है। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इससे पहले भारत ने 1995 में सीरीज जीती थी।

टी20 वर्ल्‍डकप 2020 के कार्यक्रम का ऐलान

आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप 2020 के कार्यक्रम का किया ऐलान, पहली बार एक ही साल और एक ही देश में होगा पुरुष और महिला टूर्नामेंट का आयोजन। आईसीसी टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का सामना दक्षिण अफ्रीका से पर्थ स्टेडियम में 24 अक्टूबर 2020 को होगा। वहीं, महिला टी-20 विश्व कप में भारत का सामना 21 फरवरी 2020 को सिडनी में मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया से होगा। आईसीसी पुरुष टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन भी ऑस्ट्रेलिया में ही होगा। इसकी शुरुआत 18 अक्टूबर 2020 से होगी, जो 15 नवंबर तक चलेगा। आईसीसी महिला टी-0 विश्व कप का आयोजन सिडनी में 2020 में 21 फरवरी से शुरू होगा और यह आठ मार्च को समाप्त होगा। इसका फाइनल मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आठ मार्च को खेला जाएगा। पुरूष टी-20 विश्‍वकप 2020 में 18 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर तक क्वालिफायर मुकाबले खेले जाएंगे। इसके बाद सुपर-12 के मैच खेले जाएंगे।

पुरूष टी-20 विश्‍वकप 2020 सुपर-12 कार्यक्रम

ग्रुप-1: पाकिस्‍तान, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, वेस्‍टइंडीज, क्वालिफायर, क्वालिफायर

ग्रुप-2: भारत, इंग्‍लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्‍तान, क्वालिफायर, क्वालिफायर

अक्टूबर 24- ऑस्ट्रेलिया vs पाकिस्तान (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड)

अक्टूबर 24- भारत vs दक्षिण अफ्रीका (पर्थ स्टेडियम)

अक्टूबर 25- न्यूजीलैंड vs वेस्टइंडीज (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)

अक्टूबर 25- क्वालिफायर 1 vs क्वालिफायर 2 (बेलेरिव ओवल)

अक्टूबर 26- अफगानिस्तान vs क्वालिफायर ए 2 (पर्थ स्टेडियम)

अक्टूबर 26- इंग्लैंड vs क्वालिफायर बी 1 (पर्थ स्टेडियम)

अक्टूबर 27- न्यूजीलैंड vs क्वालिफायर बी 2 (बेलेरिव ओवल)

अक्टूबर 28- अफगानिस्तान vs क्वालिफायर बी 1 (पर्थ स्टेडियम)

अक्टूबर 28- ऑस्ट्रेलिया vs वेस्टइंडीज (पर्थ स्टेडियम)

अक्टूबर 29- भारत vs क्वालिफायर ए 2 (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)

अक्टूबर 29- पाकिस्तान vs क्वालिफायर ए 1 (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड)

अक्टूबर 30- इंग्लैंड vs दक्षिण अफ्रीका (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड)

अक्टूबर 30- वेस्टइंडीज vs क्वालिफायर बी 2 (पर्थ स्टेडियम)

अक्टूबर 31- पाकिस्तान vs न्यूजीलैंड (गाबा)

अक्टूबर 31- ऑस्ट्रेलिया vs क्वालिफायर ए 1 (गाबा)

नवंबर 1- भारत vs इंग्लैंड (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)

नवंबर 1- दक्षिण अफ्रीका vs अफगानिस्तान (एडिलेड ओवल)

नवंबर 2- क्वालिफायर ए 2 vs क्वालिफायर बी 1 (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड)

नवंबर 2- न्यूजीलैंड vs क्वालिफायर ए 1 (गाबा)

नवंबर 3- पाकिस्तान vs वेस्टइंडीज (एडिलेड ओवल)

नवंबर 3- ऑस्ट्रेलिया vs क्वालिफायर बी 2 (एडिलेड ओवल)

नवंबर 4- इंग्लैंड vs अफगानिस्तान (गाबा)

नवंबर 5- दक्षिण अफ्रीका vs क्वालिफायर ए 2 (एडिलेड ओवल)

नवंबर 5- भारत vs क्वालिफायर बी 1 (एडिलेड ओवल)

नवंबर 6- पाकिस्तान vs क्वालिफायर बी 2 (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)

नवंबर 6- ऑस्ट्रेलिया vs न्यूजीलैंड (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)

नवंबर 7- वेस्टइंडीज vs क्वालिफायर ए 1 (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)

नवंबर 7- इंग्लैंड vs क्वालिफायर ए 2 (एडिलेड ओवल)

नवंबर 8- दक्षिण अफ्रीका vs क्वालिफायर बी 1 (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड)

नवंबर 8- भारत vs अफगानिस्तान (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड)

नवंबर 11 – पहला सेमीफाइनल (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड)

नवंबर 12 – दूसरा सेमीफाइनल (एडिलेड ओवल)

नवंबर 15 – फाइनल (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)

महिला टी-20 विश्‍वकप 2020 कार्यक्रम

ग्रुप-1: ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, भारत, श्रीलंका, क्‍वालिफायर1

ग्रुप-2: इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्‍तान, क्‍वालिफायर2

फरवरी 21- ऑस्ट्रेलिया vs भारत (सिडनी शो ग्राउंड)

फरवरी 22- वेस्टइंडीज vs क्वालिफायर 2 (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन, पर्थ)

फरवरी 22- न्यूजीलैंड vs श्रीलंका (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन, पर्थ)

फरवरी 23- इंग्लैंड vs दक्षिण अफ्रीका (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन, पर्थ)

फरवरी 24- ऑस्ट्रेलिया vs श्रीलंका (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन, पर्थ)

फरवरी 24- भारत vs क्वालिफायर 1 (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन, पर्थ)

फरवरी 26- इंग्लैंड vs क्वालिफायर 2 (मनूका, ओवल)

फरवरी 26- वेस्टइंडीज vs पाकिस्तान (मनूका, ओवल)

फरवरी 27- ऑस्ट्रेलिया vs क्वालिफायर 1 (मनूका, ओवल)

फरवरी 27- भारत vs न्यूजीलैंड (जंक्शन, ओवल)

फरवरी 28- दक्षिण अफ्रीका vs क्वालिफायर 2 (मनूका, ओवल)

फरवरी 28- इंग्लैंड vs पाकिस्तान (मनूका, ओवल)

फरवरी 29- न्यूजीलैंड vs क्वालिफायर 1 (जंक्शन, ओवल)

फरवरी 29- भारत vs श्रीलंका (जंक्शन, ओवल)

मार्च 1- दक्षिण अफ्रीका vs पाकिस्तान (सिडनी शो ग्राउंड)

मार्च 1- इंग्लैंड vs वेस्टइंडीज (सिडनी शो ग्राउंड)

मार्च 2- श्रीलंका vs क्वालिफायर 1 (जंक्शन, ओवल)

मार्च 2- ऑस्ट्रेलिया vs न्यूजीलैंड (जंक्शन, ओवल)

मार्च 3- पाकिस्तान vs क्वालिफायर 2 (सिडनी शो ग्राउंड)

मार्च 3- वेस्टइंडीज vs दक्षिण अफ्रीका (सिडनी शो ग्राउंड)

मार्च 5- पहला सेमीफाइनल (सिडनी शो ग्राउंड)

मार्च 5- दूसरा सेमीफाइनल (सिडनी शो ग्राउंड)

मार्च 8- फाइनल (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)

January 30, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *