MP Current Affair 29th January 2019

मांडू और साँची में शुरू होगा लाइट एण्ड साउण्ड शो

पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने विभागीय समीक्षा बैठक में कहा है कि पर्यटन के क्षेत्र में एडवेंचर और वॉटर टूरिज्म की गतिविधियों का विस्तार किया जाये। पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मांडू और साँची में जल्दी ही लाइट एण्ड साउण्ड शो शुरू करने के निर्देश दिये। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा कैम्पिंग पॉलिसी में 80 साइटस का चिन्हांकन किया गया है। जल्‍दी ही मांडू, पचमढ़ी और खजुराहो में गो हेरीटेज रन आयोजित की जायेगी। बैठक में बताया गया कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो को आइकॉनिक साइट के रूप में भारत सरकार  ने चिन्हांकित किया है। खजुराहो-नई दिल्ली रूट को उड़ान योजना में शामिल किया गया है। यूनेस्को क्रिएटिव सिटी के रूप में भोपाल को म्यूजियम, ग्वालियर को म्यूजिक, चंदेरी को टेक्सटाइल और इंदौर को क्यूजन सिटी के रूप में प्रस्तावित किया गया है।

गौशालाओं के सब्सटेंशियल मॉडल विकसित करने राज्य स्तरीय समिति गठित

निराश्रित पशुओं की उचित देखभाल के लिए गौशालाओं के सब्सटेंशियल मॉडल विकसित करने के लिए राज्‍य स्‍तरीय समिति का गठन किया गया है। यह समिति ग्राम पंचायत स्तर पर होगी। अपर मुख्य सचिव एवं अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल श्री इकबाल सिंह बैंस की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। समिति का कार्यकाल एक वर्ष का होगा।

व्‍ही. के. सिंह प्रदेश के नए डीजीपी

राज्य शासन द्वारा 1984 बैच के आईपीएस विजय कुमार सिंह को पुलिस महानिदेशक के पद पर पदस्थ किया गया है। वे अब तक महानिदेशक/अध्यक्ष, मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन, भोपाल थे। वे डीजीपी ऋषि कुमार शुक्‍ला का स्‍थान लेंगे। डीजीपी ऋषि कुमार शुक्‍ला को महानिदेशक/अध्यक्ष, मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन की जिम्‍मेदारी दी है।

भोपाल में अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच के लिए बनेगा स्‍टेडियम

मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच के लिये स्टेडियम निर्माण हेतु भोपाल के समीप ग्राम बरखेड़ा नाथू में जमीन का मौका मुआयना किया। उन्होंने कहा कि क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा और कहा कि ग्राम बरखेड़ा नाथू में 50 एकड़ की जमीन पर स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण भी होगा, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण भी शामिल है।

टेक्नोक्रेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-एडवांस (टीआईटी) कॉलेज में दो दिवसीय इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ

श्री पी.सी. शर्मा ने टेक्नोक्रेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-एडवांस (टीआईटी) कॉलेज में दो दिवसीय इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ किया। कॉन्फ्रेंस का विषय “इंमरजिंग टेक्नोलॉजिस इन इंजीनियरिंग एण्ड साइंस” है।

बीटिंग द रिट्रीट के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल की उपस्थिति में गणतंत्र दिवस समारोह का समापन ” बीटिंग द रिट्रीट” से हुआ । पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्‍ला के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश पुलिस के ब्रास बैण्ड और मास्‍ड बैण्ड ने कन्सर्ट , मार्च पास्ट एवं सामूहिक वादन की आर्कषक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में पुलिस ब्रास बैण्ड द्वारा हिन्दी व अंग्रेजी क्लासिकल धुनों के साथ ही नई एवं पुरानी हिन्दी फिल्मों के 8 गानों पर आकर्षक संगीतमय प्रस्तुति दी गई । दोनों बैण्ड द्वारा मार्चपास्ट करते हुए बैण्डवार सामूहिक प्रस्तुतियाँ दी गईं।कार्यक्रम की समाप्ति में बैण्ड ने सामूहिक प्रस्तुति दी एवं ”सारे जहाँ से अच्छा” एवं जहाँ डाल डाल पर सोने की चिडि़या गानों की धुन पर मार्चपास्ट किया। राष्ट्रगान के पश्चात आतिशबाजी का आकर्षक कार्यक्रम हुआ।

January 30, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *