Current Affair 29th April 2019

मलेरिया एलिमिनेशन रिसर्च अलायन्स (MERA)  इंडिया का शुभारंभ

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने ‘मलेरिया एलिमिनेशन रिसर्च अलायन्स (MERA) इंडिया’ का शुभारंभ किया है     भारतीय चिकित्सा चिकित्सा अनुसंधान (ICMR) ने भारत से 2027 तक मलेरिया को मुक्त करने और 2030 तक मलेरिया को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य रखा है।

77वां दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार

24 अप्रैल 2019 को बॉलीवुड के मशहूर लेखक सलीम खान को राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने 77वें मास्‍टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्‍मानित किया। सलीम खान को मास्टर दीनानाथ मंगेशकर लाइफ़टाइम पुरस्कार से  सम्‍मानित किया गया। भारतीय सिनेमा‌ में बहुमूल्य योगदान के लिए बॉलीवुड की सबसे फेमस डांसर और अभिनेत्री हेलन को भी मास्‍टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से नवाजा गया। मशहूर फिल्‍म निर्देशक मधुर भंडारकर को भी मास्‍टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साहित्य के क्षेत्र में वसंत वागाजी डहाके को वागविलासिनी पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया तो वहीं भद्रकाली प्रोडक्शन्स के ‘सोयारे सकाल’ नाटक को साल के श्रेष्ठ नाटक के तौर पर मोहन वाघ पुरस्कार दिया गया। सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए तालयोगी आश्रम के पंडित सुरेश तलवलकर को आनंदमयी पुरस्कार से नवाजा गया।

सिद्धार्थ मोहंती एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के मुख्य परिचालन अधिकारी बने

सिद्धार्थ मोहंती ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के मुख्य परिचालन अधिकारी का पद संभाल लिया है।  मोहंती 1985 में एलआईसी से जुड़े थे। वह विपणन, मानव संसाधन, निवेश और कानून विभाग में काम कर चुके हैं।

रबिन्‍द्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2019

लेखक राणा दासगुप्ता को उनके 2010 के उपन्यास सोलो के लिए रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया। रबिन्द्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार का उद्देश्य जीवन को परिवर्तित कर देने वाली कविताओं तथा पुस्तकों को पुनर्जीवित करना है। इस पुरस्कार के तहत विजेता को 10,000 डॉलर, टैगोर की मूर्ती तथा साहित्य में योगदान के लिए एक प्रमाणपत्र दिया जाता है। सामाजिक उपलब्धि के लिए रबिन्द्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार योहेई सासकावा को प्रदान किया गया। वे कुष्ठरोग उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के गुडविल एम्बेसडर थे। ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन को “लोकतंत्र के प्रकाशस्तम्भ” का पुरस्कार दिया गया है।

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैंपू, पाउडर पर रोक

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने बहुराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैम्पू और टेलकम पाउडर में हानिकारण तत्व होने के कारण सभी राज्यों से इनकी बिक्री रोकने एवं संबंधित उत्पादों को बाजार से हटाने को कहा है।  राजस्थान के जयपुर स्थित औषधि जांच प्रयोगशाला में बेबी शैंपू में हानिकारक फॉर्मल्डिहाइड तत्व होने की पुष्टि हुई है। अमेरिका में पूर्व में इस कंपनी के उत्पाद पर रोक लग चुकी है।

दूसरा जनरल के. सुंदरजी स्‍मृति व्‍याख्‍यान का आयोजन

27 अप्रैल 2019 को नई दिल्‍ली के माणेकशॉ केंन्‍द्र में दूसरा जनरल के. सुंदरजी स्‍मृति व्‍याख्‍यान आयोजित हुआ। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत समारोह के मुख्‍य अतिथि थे। समारोह में तीनों सेनाओं के अधिकारियों, सेवानिवृत अधिकारियों और शिक्षा जगत व थिंक टैंक के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। व्‍याख्‍यान की शुरुआत सेना के 14वें प्रमुख जनरल के. सुंदरजी की स्‍मृति के साथ हुई। जनरल के. संदरजी को ‘‘मैकेनाइज्‍ड इन्‍फेंट्री रेजिमेंट’’ का जनक कहा जाता है।

युवा निशानेबाज दिव्यांश ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

भारत के 17 वर्षीय युवा निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार ने विश्व कप में रजत पदक जीतकर देश के लिये ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया। इससे पहले अंजुम मुदगिल और अपूर्वी चंदेला (10 मीटर एयर राइफल महिला) और सौरभ चौधरी (10 मीटर एयर पिस्टल पुरूष) भी ओलंपिक में स्थान हासिल कर चुके हैं। अपनी दूसरी ही सीनियर प्रतियोगिता में भाग ले रहे दिव्यांश ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में 249.0 के कुल स्कोर से रजत पदक जीता।

अमित पंघाल और पूजा रानी ने एशियाई मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में जीता गोल्‍ड

अमित पंघाल और पूजा रानी ने एशियाई मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में जीता गोल्‍ड जीता। अमित पंघाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 52 किग्रा वर्ग में  कोरिया के किम इनक्यू को हराकर गोल्‍ड जीता। वहीं महिला वर्ग में पूजा रानी ने 81 किलोग्राम भारवर्ग में वांग लियान को हराकर गोल्‍ड जीता। कविंदर सिंह बिश्ट को 56 किलोग्राम भारवर्ग रजत से संतोष करना पड़ा। कविंदर को फाइनल में एशियाई खेलों के मौजूदा चैम्पियन उज्बेकिस्तान के मिराजिज्बेक मिजार्खालिलोव के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। आशीष कुमार को 75 किलोग्राम भारवर्ग और दीपक सिंह को 49 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा जिसके कारण उन्हे रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।

आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में अभिषेक ने जीता स्वर्ण

अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) वर्ल्ड कप में निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने के साथ भारत के लिए पांचवा ओलिंपिक कोटा हासिल किया। आईएसएसएफ वर्ल्ड कप के फाइनल में पहली भारत की अगुआई कर रहे वर्मा 242.7 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे। रूस के आर्तेम चेर्नोउसोव को 240.4 अंक के साथ सिल्वर मिला जबकि कोरिया के सेयुनंगवू हान को 220.0 अंक के साथ ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा। इससे पहले अंजुम मुदगिल और अपूर्वी चंदेला (10 मीटर एयर राइफल महिला), सौरभ चौधरी (10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष) और युवा निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार 2020 टोक्‍यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुके हैं।

26वां ला लीगा का खिताब जीता बार्सिलोना ने

स्पेनिश फुटबाल लीग में शनिवार को बार्सिलोना ने लेवांते को 1-0 से हराने के साथ ही ला लीगा का खिताब जीत लिया है। टीम के लिए विजयी गोल स्टार स्ट्राइकर लियानल मैसी ने किया। बार्सिलोना का ये 26 वां ला लीगा खिताब है। उन्होने 3 मैच शेष रहते ये खिताबी जीत हासिल की।

April 29, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *