Current Affair 28th May 2019

जापान में बच्‍चों की बदमाशी का इंश्‍योरेंस

जापान की येल इंश्‍योरेंस कंपनी स्‍कूल में बच्‍चों की बदमाशी का बीमा कर रही है। यह पॉलिसी लेने के लिए पैरेंट्स को 24 डॉलर (करीब 1665 रुपए) हर माह भरने होंगे। इस बीमा के तहत कंपनी पॉ‍लिसी लेने वाले पैरेन्‍ट्स के बच्‍चों का ख्‍याल रखेगी और स्‍कूल में बच्‍चों द्वारा की गई तोड़फोड़ का हर्जाना देगी। यदि बच्‍चे स्‍कूल में एक दूसरे से लड़ जाते हैं और इस दौरान उन्‍हें शारीरिक नुकसान होता है तो कंपनी उनके इलाज का खर्च उठाएगी। इतना ही नहीं स्‍कूल या किसी अन्‍य बच्‍चे के पैरेंट्स द्वारा केस किए जाने पर कोर्ट की लीगल फीस भी भरेगी। कंपनी का दावा है कि वह इस तरह का बीमा देने वाली दुनिया की पहली कंपनी है।

सांख्यिकी और नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस मर्ज होंगे

केंद्र ने एक अहम फैसले में केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय और नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस को मर्ज कर नेशनल स्टेटिस्टिकल ऑफिस (एनएसओ) बनाने का आदेश दिया है। सचिव स्तर के अधिकारी एनएसओ का नेतृत्व करेंगे।

फिलीपींस में फ्री-डाइविंग फेस्टिवल आयोजित

फिलीपींस में फ्री-डाइविंग फेस्टिवल का आयोजन किया गया। इसके तहत 200 गोताखोरों ने फिलीपीनों झील में करीब 270 मीटर नीचे तक डाइविंग की। डाइविंग का मकसद विश्‍व रिकॉर्ड तोड़ना और नया विश्‍व रिकॉर्ड बनाना था। फेस्टिवल के तहत फ्री-डाइविंग में 132 पुरुष और 68 महिलाओं ने भाग लिया। फेस्टिवल का यह 10वां साल था। डाइविंग के दौरान गोताखोरों ने पानी में कला का प्रदर्शन भी किया।

ऊबर ने प्राइवेट सबमरीन लॉन्‍च की

ऑस्‍ट्रेलिया में पर्यटक समुद्री जीव देख सकें, इसलिए ऊबर ने प्राइवेट सबमरीन की सुविधा लॉन्‍च की है। इसमे एक साथ दो लोग समुद्र में जा सकेंगे। इसका किराया 2000 डॉलर (करीब 1.38 लाख रुपए) है। यह सुविधा ऑस्‍ट्रेलिया में उपलब्‍ध होगी।

पतंजलि के आचार्य बालकृष्‍ण यूएन में सम्‍मानित

जेनेवा में पतंजलि योगपीठ के सीईओ आचार्य बालकृष्‍ण को स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में अहम योगदान के लिए यूनाइटेड नेशन सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट गोल की ओर से सम्‍मानित किया गया। उन्‍हें यह सम्‍मान आयुर्वेद को वैकल्पिक चिकित्‍सा के रूप में स्‍थापित करने, अनुसंधान एवं निदान के लिए दिया गया। विश्व हेल्थ समिट में आचार्य बालकृष्ण को इंफेल्यिुंस प्यूपिल इन हेल्थ केयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. दुनिया के 5 उन शीर्ष व्यक्तियों को यह सम्मान दिया गया है,जिन्होंने मानवता के स्वास्थ्य स्तर और उसकी गुणवत्ता में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ऑर्ट्स एंड साइंसेज के साथ विशेष संवादमूलक सत्र का आयोजन

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ऑर्ट्स एंड साइंसेज के अध्यक्ष श्री जॉन बैले के साथ 28 मई को नई दिल्ली के सिरी फोर्ट में विशेष संवादमूलक सत्र का आयोजन करेगा। इस सत्र का आयोजन सहयोग की संभावनाएं तलाशने की एक प्रमुख पहल के रूप में किया जा रहा है। यह संवादमूलक सत्र न केवल ऑस्कर के विचार संचालन में अंतरदृष्टि डालेगा बल्कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रमुख हितधारकों के लिए जानकारी वर्धक भी होगा। यह न केवल अत्याधुनिक फिल्मांकन तकनीकों के शिल्प के पीछे की बारीक परतों पर प्रकाश डालेगा बल्कि विश्व स्तरीय कंटेंट सृजित करने को लेकर हितधारकों के बीच एक समझ का विकास करने में में भी सहायता करेगा।

सिक्किम के नए मुख्यमंत्री बने प्रेम सिंह गोले

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के अध्यक्ष पी एस गोले के नाम से प्रसिद्ध प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें गोपनीयता की शपथ दिलाई। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में कुल 32 सीटों में से 17 सीटों पर विजय मिली थी जबकि सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने 15 सीटों पर विजय हासिल की थी।

यूरोपीय संघ के चुनाव में ब्रिटेन की ब्रेक्जिट पार्टी को मिली जीत

यूरोपीय संघ के विरोधी नाइजेल फेरेज की ब्रेक्जिट पार्टी को यूरोपीय संसद के चुनाव में 27 मई को सफलता मिली। चुनाव ने यूरोपीय संघ से अलग होने के लिए ब्रिटेन के वोट करने के तीन साल बाद भी कायम मतभेद को उजागर कर दिया है। सत्ताधारी कंजरवेटिव को इस चुनाव में बड़ा झटका लगा है।

निशानेबाज़ी विश्व कप के 10 मीटर एयर राइफल में अपूर्वी चंदेला ने जीता गोल्ड

भारतीय निशानेबाज़ अपूर्वी चंदेला ने शानदार प्रदर्शन करते हुए म्यूनिख में चल रही आईएसएसएफ निशानेबाज़ी विश्व कप के 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीत लिया है। यह अपूर्वी का साल में दूसरा आईएसएसएफ विश्व कप स्वर्ण पदक है, उन्होंने फरवरी में दिल्ली में वर्ल्ड रिकॉर्ड से पहला स्थान हासिल किया था। यह उनके करियर का चौथा आईएसएसएफ पदक है। अपूर्वी ने फाइनल में 251.0 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया। चीन की वांग लुयाओ ने 250.8 के स्कोर के साथ सिल्वर और उनकी हमवतन जू होंग ने 229.4 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *