MP Current Affair 28th May 2019

मध्‍यप्रदेश के लोकसभा निर्वाचन में हुआ 71.16 प्रतिशत मतदान

लोकसभा निर्वाचन-2019 में प्रदेश के चारों चरण में कुल 71.16 प्रतिशत मतदान हुआ। यह पिछले लोकसभा निर्वाचन से 9.55 प्रतिशत अधिक रहा। पिछले लोकसभा निर्वाचन में 61.61 प्रतिशत मतदान हुआ था। प्रदेश में सर्वाधिक 82.39 प्रतिशत मतदान छिंदवाड़ा में और न्‍यूनतम 54.42 प्रतिशत मतदान भिण्‍ड में हुआ।

ग्वालियर की वाणी ने राष्ट्रीय नृत्‍य प्रतियोगिता जीती

ग्वालियर की वाणी पाठक ने पुणे में आयोजित की गई राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता में शुद्ध कथक में पहला स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता का आयोजन यूनेस्को की पार्टनर संस्था अखिल भारतीय सांस्कृतिक संघ द्वारा किया गया। वहीं सेमी क्लासिकल प्रतियोगिता में भी ग्वालियर की नव्या चौरसिया ने तीसरा स्थान हासिल किया। अपर्णा चौरसिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता को जीतने के बाद अब वाणी और नव्या को अगले चरण के लिए सिंगापुर जाने का मौका मिलेगा। वहां यह प्रतियोगिता संभवत: अगले महीने होगी और ग्वालियर से दोनों प्रतियोगी भाग लेंगी।

दस्‍तक अभियान 10 जून से 20 जुलाई तक

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और महिला-बाल विकास विभाग के तत्वाधान में 10 जून से 20 जुलाई तक प्रदेश में दस्‍तक अभियान संचालित किया जाएगा। अभियान में जीरो से 5 वर्ष आयु तक के बच्चों में कुपोषण और खून की कमी दूर करने सहित स्वास्थ्य की अन्य समस्याओं के निदान के लिए प्रभावी प्रयास किए जायेंगे।

मप्र ताईक्वांडो अकादमी के शशांक और तेजस वर्ल्ड स्कूल कॉम्बेट गेम्स के लिए भारतीय टीम में चयनित

मप्र ताइक्वांडो अकादमी के शशांक सिंह पटेल और तेजस मिश्रा वर्ल्ड स्कूल कॉम्बेट गेम्स के लिए भारतीय टीम में चयनित हुए हैं। प्रतियोगिता का आयोजन हंगरी में 16 से 21 जून तक होगा। स्पर्धा में शशांक 73 किग्रा तथा तेजस 63 किग्रा भारवर्ग में हिस्सा लेंगे। इन दोनों का चयन स्कूल नेशनल प्रतियोगिता में उम्दा प्रदर्शन के आधार पर हुआ है। इन दोनों ने स्वर्ण जीते थे।

May 28, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *