Current Affair 28th March 2019

प्रथम भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान

26 मार्च, 2019 को माउंट मकालू (8485 मीटर) के लिए प्रथम भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान कोमहानिदेशक सैन्‍य प्रशिक्षण ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस पर्वतारोही दल में पांच अधिकारी, दो जेसीओ और 11 ओआर शामिल हैं।

आईएनएस कदमत ‘लीमा-19’ में भाग लेगा

25 मार्च 2019 को भारतीय नौसेना के अग्रिम पंक्ति वाला एएसडब्‍ल्‍यू कॉर्वेट आईएनएस कदमत सात दिवसीय आधिकारिक दौरे पर मलेशिया स्थित लैंगकावी पहुंचा। यह जहाज इस दौरान लैंगकावी अंतर्राष्‍ट्रीय नौवहन एवं एयरोस्‍पेस प्रदर्शनी ‘लीमा-19’ में भाग लेगा। वाइस एडमिरल कर्मबीर सिंह भारतीय नौसेना के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में लीमा-19 के अंतर्गत होने वाले विभिन्‍न आयोजनों में भी भाग लेंगे।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद क्रोएशिया के सर्वोच्‍च सम्‍मान ग्रैंड ऑर्डर ऑफ किंग टॉमिस्‍लाव एंड ग्रैंड स्टार से सम्‍मानित

क्रोएशिया के राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को क्रोएशिया गणतंत्र के सर्वोच्‍च सम्‍मान ग्रैंड ऑर्डर ऑफ किंग टॉमिस्‍लाव एंड ग्रैंड स्टार से सम्‍मानित किया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को यह सम्‍मान भारत और क्रोएशिया के बीच संबंधों और आपसी सहयोग को बढ़ावा देने में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए मिला है। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक,पर्यटन और खेल के क्षेत्र में चार समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।

लोनावाला के आईएनएस शिवाजी में आधुनिक परमाणु,जैविकीय,  रसायनिक प्रशिक्षण की आधुनिक सुविधा-अभेद्य का शुभारंभ

नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा ने आईएनएस शिवाजी, लोनावाला में आधुनिक परमाणु, जैविकीय, रसायनिक प्रशिक्षण की आधुनिक सुविधा-अभेद्य का शुभारंभ किया। यह परमाणु, जैविक और रासायनिक पहचान और संरक्षण प्रणालियों से युक्त नौसैनिक पोतों के कर्मियों के प्रशिक्षण में सहायता करेगा। इस कार्यक्रम में एडमिरल लांबा ने भारतीय नौसेना के पोर्टल पर आईएनएस शिवाजी की वेबसाइट लॉन्च की और इस प्रमुख तकनीकी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान के लिए “1945 के पश्चात से भारतीय नौसेना के विस्तार” की थीम के साथ एक प्लेटिनम जुबली प्रतीक चिह्न भी जारी किया।

विश्व आर्थिक मंच के वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में भारत 76वें स्थान पर

विश्व आर्थिक मंच के वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में भारत 76वें स्थान पर है।  देश ने पिछले सूचकांक की तुलना में दो स्थान की छलांग लगायी है। स्वीडन इस साल भी शीर्ष पर बना हुआ है। स्वीडन के बाद सूचकांक में दूसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड और तीसरे स्थान पर नार्वे है। विश्व आर्थिक मंच स्विट्ज़रलैंड में स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था है। इसका मुख्यालय जिनेवा में है।

फेसबुक ने चुनाव संबंधी दो टूल लांच किए

फेसबुक ने भारत में चनाव को ध्‍यान में रखते हुए दो खास टूल, कंडीडेट कनेक्‍ट टूल और शेयर यू वोटेड टूल, लांच किए हैं। ‘कंडीडेट कनेक्‍ट’ टूल की मदद से लोग अपने प्रत्‍याशी में बारे में ज्‍यादा जान पाएंगे। वहीं ‘शेयर यू वोटेड’ टूल उन्‍हें वोटिंग के बारे में जानने और वोटिंग करने के बाद अपने अनुभव शेयर करने की प्रेरणा देगा।

एपल ने लांच किया क्रेडिट कार्ड

एपल ने गोल्डमैन साक्स, मास्टरकार्ड की मदद से पहला क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। इस कार्ड पर ना तो कोई नंबर होगा और ना ही सीवीवी या एक्सपायरी डेट। एपल के मुताबिक इसके लिए कोई फीस नहीं देनी होगी। इसके अलावा कंपनी हर दिन कैशबैक ऑफर भी देगी, जिसे डेली कैश कहा जा रहा है।

राष्‍ट्रीय अकादमी पुरस्कार विजेताओं की घोषणा

ललित कला अकादमी ने राष्‍ट्रीय अकादमी पुरस्कार के 15 विजेताओं की घोषणा की। सभी पुरस्कार विजेताओं को कला की एक प्लैक, एक शॉल और 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया।

  1. चंदन कुमार सामल (ओडिशा),
  2. गौरी वेमुला (तेलंगाना),
  3. हेमंत राव (मध्य प्रदेश),
  4. हिरेन कुमार छोटू भाई पटेल (गुजरात),
  5. जया जेना (ओडिशा),
  6. जयेश के.के. (केरल),
  7. जितेंद्र सुरेश सुथार (महाराष्ट्र),
  8. डगलस मेरीन जॉन (महाराष्ट्र),
  9. प्रताप चंद्र चक्रवर्ती (पश्चिम बंगाल),
  10. रश्मि सिंह (उत्तर प्रदेश),
  11. सचिन काशीनाथ चौधरी (महाराष्ट्र),
  12. सुनील कुमार विश्वकर्मा (उत्तर प्रदेश),
  13. तबस्सुम खान (बिहार),
  14. वासुदेव तारानाथ कामथ (महाराष्ट्र)
  15. वीनीता सदगुरु चेंदवँकर (गोवा)।

दुनिया का पहला वायरलेस इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन वाला देश नॉर्वे

नॉर्वे सरकार की कोशिशों के चलते देश की राजधानी ओस्लो दुनिया का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है जहां वायरलेस चार्जिंग सिस्टम के चलते इलेक्ट्रिक टैक्सी को चार्ज किया जा सकता है। नॉर्वे चाहता है कि 2025 तक सभी नई कारें शून्य उत्सर्जन की हो जाएं!

मनु और सौरभ की जोड़ी ने जीता स्‍वर्ण

ताइपै के ताओयुआन में चल रही 12वीं एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में क्वालीफिकेशन में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर की और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने नया विश्व रिकार्ड बनाया और इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी जीता।

March 28, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *