Current Affair 28th June 2019

मंगलुरू में ‘केसर्ड ओंजी दिना’ फेस्टिवल मनाया गया

कर्नाटक के मंगलुरू में श्री ज्ञान शक्ति सुब्रहमण्‍यम स्‍वामी मंदिर द्वारा ‘केसर्ड ओंजी दिना’ फेस्टिवल मनाया गया। ‘केसर्ड ओंजी दिना’का मतलब है ‘गंदे पानी में एक दिन’। इस इवेंट में बच्चों से लेकर महिलाएं और बड़ी संख्या में पुरुष भाग लेते हैं।

होम्योपैथी केंद्रीय परिषद संशोधन बिल 2019 लोकसभा में पारित

लोकसभा ने ‘होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक-2019 को स्‍वीकृति दे दी। इसमें होम्योपैथी केंद्रीय परिषद के पुनर्गठन की अवधि मौजूदा एक साल से बढ़ाकर दो साल करने के प्रस्ताव किया गया है। संसद की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून बनने पर संबंधित अध्यादेश का स्थान लेगा।

पेरिस में फ्रेंच बीयर्ड चैंपियनशिप आयोजित

फ्रेंच बीयर्ड चैंपियनशिप की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में 2019-चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। चैंपियनशिप में अनोखी और बढ़ी दाढ़ी रखने वाले 86 लोगों ने भाग लिया। कॉम्पिटिशन में दाढ़ी की 15 श्रेणियां शामिल की गईं।

ग्रेसिम को टेक्सटाइल श्रेणी में मिला डी एंड बी कॉर्पोरेट अवार्ड

ग्रेसिम इंडस्ट्रीज को टेक्सटाइल की श्रेणी में डी एंड बी इंडिया कॉर्पोरेट 2019 का अवॉर्ड मिला है। ग्रेसिम को यह पुरस्कार मुंबई में आयोजित एक समारोह में मिला है। मुख्य अतिथि व प्रमुख वक्ता भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम थे। गौरतलब है 2006 में स्थापित पुरस्कार के लिए डन एंड ब्रेडस्ट्रीट के विश्लेषकों द्वारा संस्थागत प्रस्तुतिकरण का मूल्यांकन किया जाता है।

विश्‍वकप में 400+ रन व 10 विकेट लेने वाले शाकिब पहले खिलाड़ी

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने वर्ल्ड कप में नया रिकॉर्ड बनाया। वे एक वर्ल्ड कप में 400+ रन और 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। शाकिब अब तक 476 रन के अलावा 10 विकेट भी ले चुके हैं। वे वर्ल्ड कप में 5 विकेट लेने वाले बांग्लादेश के पहले गेंदबाज बन गए हैं। शाकिब चौथा विश्‍वकप खेल रहे हैं। वे 27 मैचों में 1016 रन के अलावा 33 विकेट ले चुके हैं। इसके साथ ही वे विश्‍वकप में 1000+ रन और 30+  विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

भारतीय जूनियर महिला खिलाड़ि‍यों ने ब्‍लैक फॉरेस्‍ट कप में 5 गोल्‍ड सहित 7 पदक जीते

जर्मनी में खेले गए ब्‍लैक फॉरेस्‍ट कप में भारतीय जूनियर महिला बॉक्सिंग खिलाड़ि‍यों ने में 5 गोल्‍ड सहित 7 पदक जीते। टीम इंडिया को बेस्‍ट टीम का अवॉर्ड भी मिला। तमन्‍ना (48किग्रा) ने यूक्रेन की डारिया का 4-1 से हराकर गोल्‍ड जीता। अंजू देवी (50किग्रा) ने जर्मनी की फातिमा को 5-0 से हराकर गोल्‍ड जीता। नेहा (54किग्रा), एम्‍बेसोरी देवी (57किग्रा) और प्रीति (60किग्रा) ने भी गोल्‍ड जीता। तनु (52किग्रा) और ए नायक (63किग्रा) ने सिल्‍वर जीता। नेहा टूर्नामेंट का बेस्‍ट खिलाड़ी बनीं।

‍बहरीन में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा अंडर वाटर पार्क

पर्यटन का बढ़ावा देने के लिए बहरीन में दुनिया का सबसे बड़ा अंडर वॉटर थीम पार्क बन रहा है।यह पार्क 1 लाख स्क्वायर मीटर क्षेत्र में फैला होगा और बोइंग-747 हवाई जहाज इसका खास आकर्षण होगा। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बहरीन का परंपरागत मोतियों का घर पानी के अंदर देखने को मिलेगा। इसके अलावा पार्क में मूंगे की कृत्रिम चट्टानें और कला प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

छग देश का पहला राज्‍य जहां खेलों के नाम और नियम संस्‍कृत में बोले जाएंगे

छत्तीसगढ़ देश का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है, जहां क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल जैसे सभी प्रचलित खेलों के नाम और नियम के लिए संस्कृत में तकनीकी शब्दावली होगी। खेलकूद प्रतियोगिताओं में संस्कृत भाषा में ही कॉमेंट्री भी होगी। इसका मकसद प्रदेश में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देना है। साथ ही खेलों में भी संस्कृत के प्रयोग को प्रोत्साहित करना है।

खेल संस्कृत में नाम
क्रिकेट कंदुक क्रीडा
फुटबॉल पाद कंदुकम्
बॉस्केटबॉल हस्तपाद कंदुकम्
वॉलीवाल अपाद कंदुकम्
टेबल टेनिस उत्पीठिका कंदुकम्
बैडमिंटन खगक्षेपण क्रीडा
दौड़ धावनम्
कुश्ती मल्लयुद्धम्
लइका मड़ई बाल मेलापक:

अमेरिका में दुनिया की पहली कोरम फर्म

समुद्री ईको सिस्टम को बचाने के लिए अमेरिका के दो आंत्रप्रेन्योर ने कैरेबियन द्वीप के बहामास में दुनिया की पहली कमर्शियल कोरल फर्म खोली है। इनके नाम सैम टीचर और गैटोर हाल्पर्न हैं।

मैसूरू रेलवे स्‍टेशन को मिला आईएसओ सर्टिफिकेट

मैसूरू रेलवे स्‍टेशन को आईएसओ सर्टिफिकेट मिल गया है। यह सर्टिफिकेट पाने वाला देश का दूसरा और दक्षिण पश्चिम रेलवे का पहला स्‍टेशन बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *