Current Affair 28th July 2019

सीआरपीएफ ने 81वां संस्थापना दिवस मनाया

27 जुलाई को सीआरपीएफ ने अपना 81 वां स्‍थापना दिवस मनाया। सीआरपीएफ ने स्थापना दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल, नई दिल्ली में उन लोगों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। सीआरपीएफ की स्‍थापना 27 जुलाई 1939 की गई थी।

लोकसभा में पास हुआ कंपनी संशोधन विधेयक

लोकसभा ने कंपनी कानून में संशोधन का विधेयक पारित कर दिया। इस विधेयक के जरिये कंपनीज एक्ट 2013 में कुल 43 संशोधन किये गये। इस विधेयक के कानून का रूप लेने पर कारपोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी (CSR) नियम सख्त हो जाएंगे और जो कंपनियां कंपनी कानून के तहत नियमों का पालन नहीं करेंगी उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकेगी। इसके जरिये तय किया गया है कि सीएसआर फंड के पूरा न खर्च करने पर उसे 7 अधिसूचित कोष में जमा कर दिया जायेगा। यह भी तय किया गया कि 25 लाख तक के विवाद का निपटारा क्षेत्रीय निदेशक स्तर का अधिकारी कर सकेगा। पिछले कानून में 81 तरह के उल्लंघन आपराधिक श्रेणी में आते थे।अब इनमें से 16 को सिविल मामलों में शामिल कर लिया जायेगा।

सभी विद्युत चालित वाहनों पर जीएसटी दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत की गई

जीएसटी परिषद की 36वीं बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर को 12 फीसद से घटाकर 5 फीसदी करने का बड़ा निर्णय लिया गया है एवं इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जर की दर 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी गयी है। ये दरे 1 अगस्त से लागू होंगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का तीन दिवसीय मोजाम्बिक यात्रा पर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 28 जुलाई से  तीन दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। रक्षा मंत्री बनने के बाद से यह उनका पहला विदेश दौरा है । मोजाम्बिक दौरे के दौरान सिंह मोजांबिक के राष्ट्रपति, रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री और गृह मंत्री से बातचीत करेंगे। साथ ही रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए तीन द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।  मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच तीन समझौते पर हस्ताक्षर होंगे जिनमें विशेष आर्थिक क्षेत्र की निगरानी में सहयोग, श्वेत नौवहन जानकारी और जल विद्युत का साझाकरण शामिल है।

ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक का आयोजन

ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरियो में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) राष्ट्रों के विदेश मामलों/अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मंत्रियों की बैठक हो रही है। भारत की तरफ से सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। भारत ने  बैठक में आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम उठाने और बहुपक्षीय निकायों खास तौर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार पर ज़ोर दिया।

मिस्र के समुद्र में 1200 साल पुराना धार्मिक स्थल मिला

मिस्र और यूरोप के पुरातत्वविदों को मिस्र के हैराक्लिओन में समुद्र में 1200 साल पुराना धार्मिक स्थल मिला है। यहां चौथी शताब्दी के सिक्के और ज्वैलरी भी मिली। उनके मुताबिक, करीब एक हजार साल पहले यहां नाव डूब गई थी। जिसमें ये सिक्के मिले हैं। सिक्के राजा क्लाडियस टॉलमी द्वितीय के कार्यकाल के हैं। धार्मिक स्थल स्कैनिंग डिवाइस की मदद से तलाशा गया।

अधीर रंजन चौधरी संसद की लोक लेखा समिति के चेयरमैन नियुक्‍त

संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) का पुनर्गठन किया गया है । लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी को संसद की पुनर्गठित लोक लेखा समिति (पीएसी) का चेयरमैन नियुक्‍त किया है। इस लोक लेखा समिति को 24 जुलाई 2019 से प्रभावी माना गया है इसकी अवधि 30 अप्रैल 2020 को समाप्‍त होगी। संसद की ताकतवार मानी जाने वाली इस समिति के चेयरमैन का पद परंपरा के तौर पर विपक्ष के पास रहता है। इससे पहले पीएसी चेयरमैन, कांग्रेस पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे थे।

बुजुर्गों की देखभाल के लिए आईआईटी खड़गपुर के छात्रों ने बनाया ऐप

आईआईटी खड़गपुर के छात्रों ने बुजुर्गों की देखभाल के लिए ‘केयर4यू’ नामक एक खास ऐप बनाया है। इस ऐप में खास बात यह है कि यदि वृद्ध व्यक्ति गिर जाता है तो इस ऐप के माध्यम से देखभाल करने वाले व्यक्ति को पता चल जाएगा और उनकी लोकेशन की सटीक जानकारी मिल सकेगी। यह बुजुर्ग तथा उनकी देख-भाल करने वाले को आपस में जोड़ेगा।

चेन्नई में स्पेशल ओलंपिक्स फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन

चेन्नई के जवाहर लाल स्टेडियम में 3 से 6 अगस्त तक स्पेशल ओलंपिक्स फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता की मशाल 26 जुलाई को दिल्ली पहुची जहां खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कई खिलाडियों की मौजूदगी में इसका स्वागत किया। इस मौके पर इन खिलाड़ियों के साथ खेल मंत्री ने “Flame of Hope” को प्रज्जवलित किया। ये “‘Flame of Hope” प्रतीक है हौसले और उत्सव का जो पूरी दुनिया के विभिन्न समुदायों को एकजुट करती है।

बायजू बना भारतीय टीम का नया जर्सी स्‍पॉन्‍सर

बायजू टीम इंडिया का नया जर्सी स्‍पॉन्‍सर बन गया है।  यह कंपनी अब भारतीय टीम की जर्सी पर मोबाइल बनाने वाली कंपनी ओप्‍पो का स्थान लेगी। विल्‍स, सहारा, स्‍टार और ओप्‍पो के बाद यह पांचवां ब्रांड होगा जो भारतीय खिलाड़ि‍यों की टी-शर्ट पर दिखेगा। अगले महीने शुरू होने जा रहे वेस्टइंडीज  दौरे पर टीम इंडिया ओप्पो ब्रांड नेम वाली ही जर्सी पहनेगी। यह कंपनी 5 सितंबर 2019 से 31 मार्च 2022 तक भारतीय टीम की आधिकारिक प्रायोजक रहेगी। इस स्टार्टअप को केरल के कन्नूर के रहने वाले उद्यमी बायजू रविंद्रन ने शुरू किया था। अब कंपनी का विज्ञापन एक्टर शाहरुख खान करते हैं। लेकिन उसके बाद साउथ अफ्रीका का भारत दौरा शुरू होगा, जिसमें जर्सी पर ओप्पो की जगह बायजू नजर आएगा।

July 28, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *