MP Current Affair 28th July 2019

आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित एसटीएससी छात्रावासों में प्रवेश होगा ऑनलाइन

आदिम जाति कल्याण विभाग के संचालित एसटीएससी छात्रावासों में हर काम ऑनलाइन होगा। इसके लिए विभाग ने एमपी टास एप तैयार किया है। इसके माध्यम से छात्रावास में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थि‍यों को प्रोफाइल पंजीयन करना होगा। प्रवेश के लिए आवेदन भी इसी एप पर होगा। साथ ही चयन प्रक्रिया भी यहीं होगी।

पुराने वाहन खरीदने-बेचने पर लगेगा ग्रीन टैक्स

प्रदेश सरकार ने पुराने वाहन खरीदने-बेचने पर ग्रीन टैक्‍स लगाने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकार ने मोटरयान कराधान (संशोधन) विधेयक 2019 विधानसभा में पेश किया है। इसे सदन ने मंजूरी दे दी गई है। जल्द ही यह विधेयक अस्तित्व में आएगा। विधेयक में पुराने वाहन खरीदने-बेचने पर ग्रीन टैक्स लगेगा। टू-व्हीलर वाहनों पर 2000 रुपए व फोर व्हीलर वाहनों पर 5000 हजार रुपए टैक्स देना होगा। इससे सरकार को करीब 20 करोड़ रुपए सालाना आमदनी होगी।

इंदौर में अंतरराष्ट्रीय स्तर की बैडमिंटन अकादमी शुरू

इंदौर में बैडमिंटन खिलाड़ियों को अंतर्राष्‍ट्रीय स्तर की सुविधाएं देने के लिए शहर के इस्लामिया करीमिया कॉलेज में आईके बैडमिंटन अकादमी का शुभारंभ हो गया। अकादमी के प्रमुख नितिन शिरपुरकर ने बताया कि हमारा उद्देश्य खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराना है, ताकि शहर का नाम रोशन हो सके। यह प्रदेश में पहला मौका है जब किसी अकादमी में छह कोर्ट पर ट्रेनिंग की सुविधा होगी। यहां आरआरएमआर अकादमी के सहयोग से अंतर्राष्‍ट्रीय स्तर के योग्य प्रशिक्षकों का मार्गदर्शन मिलेगा।

ग्वालियर स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन को लखनऊ में मिला सम्मान

ग्वालियर स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन को हैरिटेज पर बेहतर तरीके से काम करने के लिए लखनऊ में को आयोजित अर्बन इन्वेंशन समिट में सम्मानित किया गया। यह सम्मान समिट के मुख्य अतिथि उप्र सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग के मंत्री नंदगोपाल गुप्ता ने सीईओ महीप तेजस्वी को दिया।

July 28, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *