Current Affair 28th January 2019

रक्षा मंत्रालय ने जारी किया मोबाइल ऐप ‘आरडीपी इंडिया 2019’

रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक मोबाइल ऐप ‘आरडीपी इंडिया 2019’ को जारी किया। इसका उद्देश्य गणतंत्र दिवस समारोह की रूपरेखा को राजपथ पर मौजूद दर्शकों के अलावा दुनिया भर के आम लोगों को उपलब्ध कराना था। इस ऐप में नई दिल्ली के राजपथ पर होने वाली परेड की सूचना मौजूद है, जिसमें परेड के क्रम, विभिन्न राज्यों और मंत्रालयों द्वारा प्रस्तुत झांकियों का विवरण, बच्चों के सांस्कृतिक प्रदर्शनों, फ्लाई-पास्ट तथा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2019 के विजेताओं के नामों की जानकारी दी गई है।

बाघ संरक्षण पर तीसरे समीक्षा सम्मेलन का उद्घाटन नई दिल्ली में

28 जनवरी को नई दिल्ली में बाघ संरक्षण पर तीसरे समीक्षा सम्मेलन का उद्घाटन हुआ। यह समीक्षा सम्मेलन की रेंज में तीसरा सम्मेलन है और यह 2012 के बाद भारत में आयोजित होने वाला दूसरा समीक्षा सम्मेलन है। सम्मेलन में बाघ रेंज के 13 देशों द्वारा वैश्विक बाघ पुनःप्राप्ति कार्यक्रम (जीटीआरपी) की स्थिति और वन्य जीव तस्करी से निपटने जैसे विषयों पर चर्चा होगी। केंद्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ, हर्षवर्धन ने सम्मेलन का उद्घाटन किया।

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के कांठ तहसील में पहला कैश एडं कैरी स्टोर लांच

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के कांठ तहसील में समान सेवा केंद्र (सीएससी) ने ग्रामीण मार्केटिंग को प्रोत्साहित करने और रोजगार सृजन के प्रयास में पहला कैश एडं कैरी स्टोर लांच किया है। देश के प्रत्येक ब्लाक में एक कैश एंड कैरी स्टोर खोलने के प्रयास जारी हैं। स्टोर में अभी गोदरेज, पतंजलि, जीवा, क्रॉम्पटन, आई-बाल के उत्पाद हैं।

‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह 29 जनवरी को

बीटिंग द रिट्रीट हर साल 29 जनवरी को विजय चौक में चार दिवसीय गणतंत्र दिवस समारोह के समापन का प्रतीक है। इस समारोह की शुरुआत 1950 के शुरुआत में हुई थी और भारतीय सेना के मेजर रॉबर्ट ने इस अनोखे समारोह का ढांचा विकसित किया जो संगीत की धुनों से सराबोर होता है। इस साल 15 सैन्य बैंड, 15 पाइप्स और ड्रम बैंड रेजीमेंटल केंद्र और बटालियन से बीटिंग द रिट्रीट समारोह में भाग लेंगे। इसके अलावा भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के एक-एक बैंड भी इस आयोजन का हिस्सा बन जाएंगे। इसके अलावा राज्य पुलिस और सीएपीएफ के एक अन्य बैंड भी, जिनमें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और दिल्ली पुलिस के शामिल होंगे। बीटिंग द रिट्रीट समारोह के प्रमुख संचालक कमाडोर विजय डी. क्रूज होंगे।

‘भारतीय कृषि अनुंसधान परिषद (आईसीएआर) की गणतंत्र दिवस परेड की झांकी ‘किसान गांधी’ ने जीता प्रथम पुरस्कार

भारतीय कृषि अनुंसधान परिषद (आईसीएआर) की गणतंत्र दिवस परेड – 2019 में प्रस्तुत झांकी ‘किसान गांधी’ को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। नई दिल्ली में रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीता रमण ने आईसीएआर की टीम को पुरस्कार प्रदान किया। झांकी में बापू को बकरी और गाय के साथ दिखाया गया है। झांकी में जैविक कृषि, कपास तथा दुग्ध उत्पादन में क्रांति और बेहतर स्वास्थ्य के लिए खाद्य सुरक्षा विश्लेषण को दिखाया गया है। वर्धा आश्रम की बापू कुटी में पशुओं की देखभाल करते हुए और कस्तूरबा गांधी को चरखा चलाते हुए दिखाया गया है।

सुमन पवन बोडानी पाकिस्‍तान में हिंदु समुदाय की पहली महिला जज

सुमन पवन बोडानी पाकिस्‍तान में हिंदु समुदाय की पहली महिला जज बन गई हैं। वे सिंध प्रांत में रहने वाले पवन बोडानी की बेटी हैं। फरवरी 2000 में जस्टिस राणा भगवानदास हिंदु समुदाय से पहले पाकिस्‍तान सुप्रीम कोर्ट जस्टिस बने थे।

पूनम खेत्रपाल दोबारा बनी विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की निदेशक

पूनम खेत्रपाल सिंह को पुन: पांच साल के कार्यकाल के लिए डब्‍ल्‍यूएचओ की दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक नियुक्‍त किेया है। उनका दूसरा कार्यकाल 1 फरवरी से शुरू होगा।

जियोफोन पर जियो रेल एप लांच

रिलायंस ने जियोफोन और जियोफोन-2 यूजर्स के लिए जियो रेल एप लांच किया है जिसके तहत यूजर फीचर फोन पर भी रेल टिकट बुक कराने, रद्द कराने और पीएनआर स्‍टेटस चेक करने जैसी सुविधाऐं ले सकेंगे। जिनके पास आईआरसीटीसी का अकाउंट न हो वे भी जियोरेल एप मे अकाउंट बनाकर बुकिंग कर सकेंगे। जियोरेल को जियो स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

टाटा भारत का नंबर वन ब्रांड

टाटा ग्रुप भारत का नंबर वन ब्रांड है। ब्रांड फाइनेंस की 2019 की जारी रिपोर्ट की टॉप-500 में भारत के 9 ब्रांड शामिल हैं। टॉप-500 रैंकिंग में टाटा ग्रुप को 86वें स्‍थान पर रखा गया है। रैंकिंग में अमेजन पहले स्‍थान पर है। टॉप-500 रैंकिंग में टाटा ग्रुप के अलावा एलआईसी, इन्‍फोसिस, एसबीआई, महिंद्रा, एचडीएफसी, एयरटेल, एचसीएल, रिलायंस भी शामिल है।

आईएसबी हैदराबाद दुनिया के टॉप-25 में शामिल

इंडियन स्‍कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) हैदराबाद रैंकिंग में चार स्‍थान का सुधार कर दुनिया के टॉप-25 बिजनेस स्‍कूलों में शामिल हो गया है। यह टॉप-25 में 24 वें स्‍थान पर है। वर्ष 2018 में यह 28वें स्‍थान पर था। इसके साथ ही वर्ष 2018 की तुलना में आईआईएम बेंगलुरू 35वें स्‍थान से 33वें स्‍थान पर, आईआईएम कोलकाता 78वें स्‍थान से 49वें स्‍थान, आईआईएम अहमदाबाद 31वें स्‍थान से 47वें स्‍थान पर है।

अंबाती रायडू अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से निलंबित

आईसीसी ने भारतीय ऑलराउंडर अंबाती रायडू को अंतर्राष्‍ट्रीय मैच में गेंदबाजी करने से निलंबित कर‍ दिया है। उनका एक्‍श्‍ान इसी माह ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी वनडे में संदिग्‍ध पाया गया था। जिस कारण आईसीसी ने 14 दिन के अंदर गेंदबाजी एक्‍शन की जांच कराने के निर्देश दिये गये थे। लेकिन रायडू ने समय सीमा में जांच नहीं कराई। जिस कारण आईसीसी ने उन्‍हें निलंबित करने का फैसला लिया। आईसीसी ने रायडू का निल्रंबन तब तक जारी रहेगा जब तक उनके एक्‍शन का परीक्षण नहीं हो जाता।

January 29, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *