MP Current Affair 28th January 2019

जिला पंचायत कार्यालय अलीराजपुर को 9001 आईएसओ सम्‍मान

जिला पंचायत कार्यालय अलीराजपुर को गणतंत्र दिवस के अवसर पर 9001 आईएसओ का प्रमाण पत्र मिला। आईएसओ 9001 का प्रमाण पत्र जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता चौहान, जिला पंचायत सीईओ श्री एमएल त्यागी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मगनसिंह कनैश को वितरित किया गया।

राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी वर्ष 2018-19 का आयोजन

रायसेन जिले के सांची में राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी वर्ष 2018-19 का आयोजन 29 जनवरी से 31 जनवरी तक किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य बच्चों को अपनी स्वभाविक जिज्ञासा, रचनात्मकता, नवाचार और आविष्कारशीलता के लिए मंच उपलब्ध कराना है। साथ ही बच्चों को यह अनुभव कराना कि विज्ञान और गणित सभी ओर है तथा हम सीखने की प्रक्रिया को भौतिक और सामाजिक पर्यावरण से जोड़कर ज्ञान प्राप्त के साथ-साथ बहुत सी समस्याओं का हल भी निकाल सकते हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा 31 जनवरी को प्रदर्शनी का अवलोकन किया जाएगा।

डॉ. केशव राव सदाशिव शास्‍त्री मुसलगांवकर को राष्‍ट्रीय संस्‍कृत विद्यापीठ प्रदान करेगी महामहोपाध्‍याय की उपाधि

ग्‍वालियर के निवासी डॉ. मुसलगांवकर को राष्‍ट्रीय संस्‍कृत विद्या पीठ तिरुपति की ओर से महामहोपाध्‍याय की उपाधि दी जाएगी। उन्‍हें यह उपाधि 9 फरवरी को होने वाले 22वें दीक्षांत समारोह में प्रदान की जाएगी। उन्‍हें यह उपाधि संस्‍कृत, संस्‍कृत भाषा एवं साहित्‍य के क्षेत्र में योगदान और भारतीय संस्‍कृति व समाजसेवा के लिए दिए जा रहा है। उन्‍हें 2018 में पद्म श्री से भी नवाजा जा चुका है और 2017 में उत्‍तर प्रदेश सरकार का संस्‍कृत के क्षेत्र का सर्वोच्‍च सम्‍मान विश्‍व भारती दिया जा चुका है।

एमसीयू का दतिया और अमरकंटक कैंपस होगा बंद

माखनलाल चतुर्वेदी राष्‍ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय ने दतिया और अमरकंटक के कैंपस को बंद करने का फैसला लिया। इन कैंपसों को 30 जून से बंद करने की घोषणा की है।

खेलो इण्डिया के पदक विजेता खिलाड़ियों को दोगुनी प्रोत्साहन राशि

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने खेलो इण्डिया-2019 यूथ गेम्स के 31 पदक विजेता खिलाड़ियों को टी.टी. नगर स्टेडियम में प्रोत्साहन राशि का प्रतीकात्मक चेक प्रदान कर सम्मानित किया। श्री पटवारी ने विजेताओं को शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से खेलो इण्डिया के पदक विजेता खिलाड़ियों को दोगुनी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी और राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में पदक अर्जित करने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में 50 गुना वृद्धि की जाएगी।

January 29, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *