Current Affair 28th February 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार वितरित किए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली स्थित विज्ञान भवन में विजेताओं को ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार’ प्रदान किए। नई दिल्‍ली में राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के राष्ट्रीय स्तर के फाइनल का समापन हुआ। महाराष्‍ट्र की श्‍वेता उमरे को प्रथम, कर्नाटक की अंजनाक्षी एम.एस को द्वितीय और बिहार की ममता कुमारी को तृतीय पुरस्‍कार मिला। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर ‘खेलो इंडिया’ एप भी लांच किया जिसे युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के अधीनस्‍थ भारतीय खेल प्राधिकरण ने विकसित किया है। इस एप का उपयोग अन्‍य कार्यों के अलावा देश में विभिन्‍न खेल स्‍थलों, उनकी उपलब्‍धता, खेल के नियमों और किसी भी व्‍यक्ति की फिटनेस का पता लगाने में किया जा सकता है।

28 फरवरी 2019 को ’सूक्ष्म वन उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य एवं वन धन के मूल्य वर्धन संघटक’ का शुभारंभ

28 फरवरी 2019 को केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री जुएल ओराम डॉ. अम्‍बेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्‍ली में जनजातीय कार्य मंत्रालय के तहत ट्राइफेड द्वारा आयोजित कार्यशाला में ’सूक्ष्म वन उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य एवं वन धन के मूल्य वर्धन संघटक’’’ का शुभारंभ करेंगे।

आईएसएल शब्दकोश का दूसरा संस्करण लांच

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत ने बधिर लोगों के लिए आईएसएल शब्दकोश के दूसरे संस्करण को लांच किया। इंडियन साईन लेंग्वेज रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (आईएसएलआरटीसी)  ने यह शब्दकोश तैयार किया है। आईएसएलआरटीसी सामाजिक न्याय व आधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अंतर्गत कार्य करता है।

अंतर्राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य संगोष्‍ठी का उद्घाटन

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य संगोष्‍ठी का उद्घाटन किया।  श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने इस संगोष्‍ठी के एक हिस्‍से के रूप में ‘डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य’ पर आयोजित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

‘ऐवीऐशन कॉनक्लेव 2019’ का उद्घाटन

केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में ‘ऐवीऐशन कॉनक्लेव 2019’ का उद्घाटन किया। इसका विषय “फ्लाइंग फॉर ऑल” है। श्री प्रभु ने कहा कि यह कॉनक्लेव भारतीय विमानन क्षेत्र के भविष्य से संबंधित है- जो हमारे विजन-2040 के लक्ष्य तय करने और उनको साकार करने के लिए हमें प्रेरित करने हेतु इस उद्योग की प्रमुख हस्तियों, सरकार और नियामकों को एक साथ लाया है।

केन्‍द्रीय जीनोम विज्ञान एवं गुणता प्रयोगशाला सुविधा का उद्घाटन

केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कटक (ओडिशा) में आईसीएआर – राष्‍ट्रीय चावल अनुसंधान संस्‍थान (एनआरआरआई) में केन्‍द्रीय जीनोम विज्ञान एवं गुणता प्रयोगशाला सुविधा का उद्घाटन किया। इस सुविधा से किसानों को मिट्टी, जल एवं उत्‍पाद की गुणवत्‍ता की जांच में मदद मिलेगी।

मुकेश अंबानी दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्‍यक्ति

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दुनिया के टॉप – 10 अमीरों में जगह बना ली है। ग्‍लोबल रिच लिस्‍ट 2019 के मुताबिक जेफ बेजोस लगातार दूसरे साल शीर्ष पर हैं। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी गूगल के सर्जेई ब्रिन के साथ संयुक्‍त रूप से आठवें स्‍थान पर हैं।

महेश एलकुंचवार को मिलेगा मेटा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

प्रसिद्ध नाटककार महेश एलकुंचवार को मेटा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 2019 के लिए सम्‍मानित किया जायेगा। उन्‍हें यह पुरस्‍कार 12 मार्च को 14वें महिंद्रा एक्सीलेंस इन थिएटर अवार्ड (मेटा) समारोह के दौरान दिया जायेगा।

मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने जीता गोल्‍ड

दिल्ली में खेले जा रहे शूटिंग वर्ल्‍ड कप में मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने गोल्‍ड मेडल जीता। मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम इवेंट का गोल्ड मेडल जीता। मनु और सौरभ ने फाइनल में 483.4 का स्कोर किया। भारत इस वर्ल्ड कप में हंगरी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहा। भारत और हंगरी के शूटर्स ने 3-3 स्वर्ण पदक जीते।

ऑस्‍कर अवार्ड को ऐलान

अमेरिका के लॉस एंजेलिस में 91वें ऑस्कर पुरस्कारों का एलान हुआ। फिल्म ग्रीन बुक को बेस्ट फिल्म की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार मिला। वहीं फिल्म बोहेमियन रैप्सोडी के लिए रामी मलेक को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और ऑलिविया कॉलमेन को फिल्म द फेवरेट के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया।

बेस्‍ट फिल्‍म – ग्रीन बुक

बेस्‍ट एक्‍टर लीडिंग रोल – अभिनेता रैमी मलिक को ‘बोहेमियन रैपसोडी’ के लिए

बेस्ट एक्ट्रेस लीडिंग रोल – ओलिविया कोलमैन को ‘The Favourite’ के लिये

बेस्‍ट एक्‍टर सर्पोटिंग रोल – माहेरश्ला अली को ग्रीन बुक के लिए

बेस्ट एक्ट्रेस सर्पोटिंग रोल – रेजीना किंग को इफ बील स्ट्रीट कुड टॉक के लिए

बेस्‍ट  एनिमेटेड फीचर फिल्म – स्पाइडरमैन इन टू दि स्पाइडर वर्से

बेस्ट सिनेमेटोग्राफी – रोमा

बेस्‍ट कॉस्‍ट्यूम डिजाइन – ब्‍लेक पेंथर

बेस्ट डायरेक्टर – अलफॉन्सो क्यूरॉन को फिल्म रोमा के लिए

बेस्‍ट डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म – फ्री सोलो 

बेस्ट शॉर्ट फिल्म – पीरियड एंड ऑफ सेंटेस

बेस्ट फिल्म एडिटिंग – बोहेमियन रैप्सोडी

बेस्ट विदेशी भाषा फिल्‍म – रोमा

बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग – शैलो

February 28, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *