MP Current Affair 28th February 2019

माँ नर्मदा और ताप्ती नदी न्यास बनाने की मंजूरी

मंत्रि-परिषद ने माँ नर्मदा नदी न्यास और माँ ताप्ती नदी न्यास बनाने की स्‍वीकृति दी है। प्रस्तावित न्यास इन नदी के हित संरक्षण के लिए विभिन्न जरूरी कार्य करेंगे। इन नदी के पारिस्थितिकीय तंत्र का संरक्षण एवं उन्नयन करने का प्रयास करेंगे। इन नदी के लिए हितकारी मामलों में प्रभावी कदम उठाने के लिए नागरिकों को सशक्त करेंगे।

जनजातीय कार्य विभाग का नाम होगा आदिम जाति कल्‍याण विभाग

मंत्रि-परिषद ने जनजातीय कार्य विभाग का नाम बदलकर आदिम जाति कल्याण विभाग करने के लिए कार्य आवंटन नियम में संशोधन करने की स्‍वीकृति दी है।

रीवा,ग्वालियर एवं इन्दौर में वायरल रिसर्च डायगनो‍स्टिक लैब की स्‍थापना को मंजूरी

मंत्रि-परिषद ने भारत सरकार के सहयोग से रीवा,ग्वालियर एवं इन्दौर में वायरल रिसर्च डायगनो‍स्टिक लैब की स्थापना की स्‍वीकृति दी है। प्रत्येक लैब के लिए रिसर्च साइंटिस्ट-1 (मेडिकल), रिसर्च साइंटिस्ट (नान मे‍डिकल) एवं रिसर्च असिस्टेंट के एक-एक पद के मान से कुल 9 नवीन पद नियमित वेतनमान की मंजूरी प्रदान की गई।

छिंदवाड़ा सिंचाई कॉम्पलेक्स परियोजना

मंत्रि-परिषद ने छिंदवाड़ा सिंचाई कॉम्पलेक्स परियोजना के कुल सेच्य क्षेत्र 1 लाख 90 हजार 500 हेक्टेयर के प्रांरभिक परियोजना प्रस्ताव के लिए 5470 करोड़ 95 लाख रूपये की प्रशासकीय मंजूरी प्रदान की।

खिलाड़ियों को उच्च तकनीकी प्रशिक्षण

मंत्रि-परिषद द्वारा खेल और युवा कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न खेल अकादमियों  के सुद्दढ़ीकरण के लिए नये उच्च तकनीकी विषय विशेषज्ञों की सेवाएं आवश्यक हों, इसके लिए पूर्व में जारी मार्गदर्शी सिद्धांत के स्थान पर नवीन मार्गदर्शी सिंद्धात की मंजूरी दी गई। नवीन मार्गदर्शी सिद्धांत के आधार पर नवीन स्पोटर्स सांईस से संबंधित तकनीकी विशेषज्ञों की सेवायें ली जा सकेंगी। इससे खिलाड़ियों को उच्च तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्‍त हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *