Current Affair 28th April 2019

भारतीय संविधान के कोंकणी अनुवाद का विमोचन

मंगलुरू के बिशप पीटर पॉल सलदान्हा ने रोसेरियो कैथेड्रल में भारतीय संविधान के कोंकणी अनुवाद का विमोचन किया। कोंकणी में कई किताबें लिखने वाले प्रोफेसर स्टीफन क्वाड्रोस परमुडे ने यह अनुवाद किया है।

विश्‍व का पहला रोबोट बनाने वाले वैज्ञानिक निल्स निल्सन का निधन

अमेरिका के मशहूर कंप्यूटर वैज्ञानिक निल्स जॉन निल्सन का 86 वर्ष की आयु में ओरेगन स्थित उनके आवास में निधन हो गया। दुनिया का पहला रोबोट और मशीन को दिमाग देने की तकनीक यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) विकसित करने में उनका अहम योगदान था। इसके अलावा उन्होंने रोबोटिक्स और न्यूरल नेटवर्क के क्षेत्र में भी कई महत्वपूर्ण शोध किए थे। वह स्टैंडफोर्ड के निजी लैब ‘स्टैंडफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट’ (एसआरआइ इंटरनेशनल) का 23 सालों तक हिस्सा रहे। वहां कंप्यूटर वैज्ञानिक व इलेक्टि्रकल इंजीनियर की टीम के साथ मिलकर उन्होंने 1966-72 के बीच पहला स्वचलित रोबोट विकसित किया। इस रोबोट का नाम शेकी रखा गया था।

देश की पहली बायोमेकैनिक लैब दिल्‍ली में    

दिल्ली स्थित इंडियन स्पाइन इंजरी सेंटर में देश की पहली बायोमेकैनिक लैब स्थापित की जाएगी। यहां हड्डियों व रीढ़ की बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाले चिकित्सा उपकरणों (इंप्लांट्स) की गुणवत्ता की जांच हो सकेगी। यह लैब छह माह में तैयार हो जाएगी। इसका लक्ष्‍य स्वदेशी चिकित्सा उपकरणों की गुणवत्ता सुनिश्चित करना और उसे बढ़ावा देना है। यह जानकारी इंडियन स्पाइन इंजरी सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में सामने आई।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया ग्रीन कार लोन

एसबीआई ने हाल ही में ‘ग्रीन कार लोन’ लॉन्च किया है। इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों के लिए मौजूदा कार ऋण की तुलना में 20 बीपीएस कम ब्याज दर पर ग्रीन कार लोन उपलब्ध होगा। एसबीआई ने दावा किया है कि यह देश का पहली ग्रीन कार लोन योजना है।  विश्व पृथ्वी दिवस पर लॉन्च की गई यह योजना 8 साल तक की सबसे लंबी रीपेमेंट अवधि के साथ आती है। छह माह तक इसे प्रोसेसिंग शुल्क से मुक्त रखा गया है।

न्‍यूयार्क में लांच हुई पिनिनफरीना बटिस्टा हाइपर कार

न्यूयॉर्क की सड़कों पर पहली बार 2.5 मिलियन डॉलर (17.43 करोड़ रुपये) की पिनिनफरीना बटिस्टा हाइपर कार उतारी गई। इस हाइपर कार की कीमत 2.5 मिलियन डॉलर, जो कि भारतीय करेंसी के मुताबिक करीब 17.43 करोड़ रुपये है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है। पिनिनफरीना बटिस्टा  सड़कों पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को फॉर्म्यूला वन कार से भी जल्दी हासिल कर सकती है।

आरबीआई जल्दी ही जारी करेगा बीस रुपए का नया नोट

आरबीआई जल्दी ही हल्के हरे- पीले रंग का बीस रु. का नोट जारी करेगा।  इस नोट पर आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। बीस रुपये का यह नया नोट महात्मा गांधी सीरीज में जारी होगा। यह पहले जारी किये गये नोटों से आकार और डिजाइन में अलग होगा। पुरानी सीरीज में जारी नोट पहले की तरह ही चलते रहेंगे।

चक्रवात फानी के कारण तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में अलर्ट

मौसम विभाग ने चेतावनी की है कि हिंद महासागर भूमध्‍य रेखा के पास के क्षेत्रों और बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र और गहरा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक यह स्थिति फानी नामक चक्रवाती तूफान में बदल सकती है और इसके उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और इसके उत्‍तरी तमिलनाडु में पहुंचने की संभावना है जिससे कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है। तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों से समुद्र में गये मछुआरों को आगाह किया गया है कि फौरन वापस लौट आएं।

कनाडा की राजधानी ओटावा में आपातकाल घोषित

कनाडा की राजधानी ओटावा में भारी बारिश और बाढ़ की आशंका के चलते मेयर ने आपातकाल घोषित कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि ओटावा नदी का जलस्तर 2017 के मुकाबले भी ज्यादा बढ़ने का अंदेशा है जब पूर्वी कनाडा में पांच दशक का सबसे बड़ी बाढ़ आई थी।

कर्मचारी भविष्य निधि पर 8.65 प्रतिशत ब्‍याज दर को वित्‍त मंत्रालय की मंजूरी

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर 8.65% ब्याज दर को वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ अंशधारकों को अब 8.65% ब्याज मिलेगा। पहले यह दर 8.55% थी।

शूटिंग वर्ल्‍ड कप में अंजुम मुदगल और दिव्यांश सिंह पंवार एवं मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने जीता स्‍वर्ण

भारत ने आईएसएसएफ निशानेबाजी वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। अंजुम मुदगल और दिव्यांश सिंह पंवार ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में चीन के लियू रुसुआन और यांग हाओरान की जोड़ी को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता। मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में चीन के जियांग रेनसिन और पेंग वेई की जोड़ी को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता।

April 28, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *