MP Current Affair 28th April 2019

आईएनएस विक्रमादित्य में लगी आग बुझाने में शहीद हुए रतलाम के लेफ्टिनेंट कमांडर धर्मेंद्रसिंह चौहान

देश के सबसे बड़े विमानवाहक जंगी पोत आईएनएस विक्रमादित्य में लगी आग बुझाने के दौरान धुएं के कारण अचेत हुए नौसेना के लेफ्टिनेंट कमांडर धर्मेंद्र सिंह (डीएस) चौहान की मौत हो गई। चौहान रतलाम के रहने वाले थे।

मध्‍यप्रदेश उर्दू अकादमी की 100 साल पुरानी किताबें डिजिटल हुईं

रेख़्ता के सहयोग से मध्‍यप्रदेश उर्दू अकादमी ने अपनी लाइब्रेरी को डिजिटल बना लिया है। साहित्यप्रेमी अब अपनी पसंद की किताबें ऑनलाइन पढ़ सकेंगे। यह निशुल्क होगा। अब लोग अपनी सुविधा के मुताबिक इन किताबों का आनंद ऑनलाइन उठा सकते हैं। वर्तमान में अकादमी की अपनी किताबों के साथ ही इसमें अनेक साहित्यकारों और अन्य लोगों द्वारा दान की गई किताबों को भी शामिल किया गया है। उर्दू भाषा और साहित्य से संबंधित पुस्तक, पत्र-पत्रिकाएं, बच्चों का साहित्य, नाटकों से जुड़ी किताबें, पत्रकारिता से संबंधित किताबें उपलब्ध हैं। लाइब्रेरी में 100 साल से ज़्यादा पुरानी अरबी, फारसी और उर्दू की किताबें भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं।

निमाड़ी लोक गीत गायिका पूर्णिमा चतुर्वेदी और लोकसर्जक नरेन्द्र श्रीवास्तव भेराजी सम्मान से सम्‍मानित

निमाड़ की लोक गीत गायिका व चित्रकार पूर्णिमा चतुर्वेदी को मालवा एवं निमाड़ की लोकसंस्कृति का नोबल पुरस्कार कहा जाने वाला भेराजी सम्मान से सम्‍मानित किया गया है। 32वां भेराजी सम्मान समारोह उज्जैन स्थित कालिदास अकादमी के अभिरंग नाट्यगृह में आयोजित हुआ। समारोह का आयोजन मालवा लोक कला एवं संस्कृति संस्थान द्वारा किया गया था। संत हिरदाराम नगर निवासी पूर्णिमा के अलावा लोकसर्जक नरेन्द्र श्रीवास्तव को भी यह सम्मान दि‍या गया है।

April 28, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *