Current Affair 27th May 2019

भारतीय वायुसेना एएन-32 विमान स्वदेशी बायो-जेट ईंधन से संचालन के लिए प्रमाणित

भारतीय वायुसेना के दुर्जेय विमान, रूस निर्मित एएन-32 को मिश्रित विमानन ईंधन से संचालित करने के लिए औपचारिक रूप से प्रमाणित किया गया। मिश्रित विमानन ईंधन में 10 प्रतिशत तक स्वदेशी बायो-जेट ईंधन का उपयोग किया जायेगा।

सिरिल रामफोसा ने ली दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के पद की शपथ

सिरिल रामफोसा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के पद की शपथ ली। अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस के अध्‍यक्ष रामफोसा को छठे आम चुनाव के बाद आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति चुना गया है। अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस ने चुनाव में 400 में से 230 सीटें हासिल की थी।

जेट के पूर्व सीईओ नरेश गोयल और उनकी पत्‍नी के विदेश जाने पर रोक

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को गृह मंत्रालय की ओर से जारी लुकआउट नोटिस के कारण विदेश के लिये उड़ान भरने से ठीक पहले मुंबई हवाई अड्डे पर रोक लिया गया। नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता गोयल ईके 507 उड़ान से लंदन जा रहे थे।

कॉमेडियन जेलेंस्की ने ली यूक्रेन के राष्ट्रपति पद की शपथ

कॉमेडियन वोलोदिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। जेलेंस्की ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि देश के पूर्व हिस्से में रूस समर्थित विद्रोहियों के साथ संघर्ष समाप्त करना उनकी शीर्ष प्राथमिकता होगी। हास्य अभिनेता जेलेंस्की (41) ने 73.2 फीसदी वोट हासिल कर वर्तमान राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हराया है। वोलोदिमिर यूक्रेन में लंबे वक्त तक चले एक व्यंग्यात्मक टीवी सीरीज ‘सर्वेंट ऑफ द पीपल’ में प्रमुख किरदार निभाने वाले एक्टर हैं।

टैफे ने अक्षय कुमार को मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर का ब्रांड एम्बेसडर बनाया

ट्रैक्टर बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (टैफे) ने अभिनेता अक्षय कुमार को अपने मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टरों के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाने की घोषणा की है।

दूसरा अर्बन 20 (यू20) मेयर शिखर सम्मेलन टोक्यो में आयोजित

दूसरा अर्बन 20 (यू20) मेयर शिखर सम्मेलन 20 मई से 22 मई, 2019 तक जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित किया गया। शिखर सम्मेलन का विषय ‘जलवायु क्रिया, परिपत्र अर्थव्यवस्था, सामाजिक समावेश और एकीकरण, सतत आर्थिक विकास और लैंगिक समानता’ था।

यूएन मिशन के लिए कमांडर बने लेफ्टिनेंट जनरल शैलेष

यूएन के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने घोषणा कि भारतीय सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनेकर को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के शांति रक्षा मिशन का कमांडर बनाया गया है। 57 वर्षीय तिनेकर लेफ्टिनेंट जनरल फ्रैंक कमांजी की जगह लेंगे। कमांजी का कार्यकाल 26 मई को समाप्त हो रहा है।

मेघालय हाईकोर्ट ने भारत को हिंदू देश घोषित करने संबंघी अपने विवादित आदेश को रद्द किया

मेघालय हाईकोर्ट ने अपने पूर्व न्यायधीश एसआर सेन के उस विवादित आदेश को रद्द कर दिया है जिसमें कहा गया था कि विभाजन के बाद भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित कर दिया जाना चाहिए था। मुख्य न्यायधीश मोहम्मद याकूब मीर की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने पाया कि आदेश कानूनी रूप से त्रुटिपूर्ण और संवैधानिक सिद्धांतों के अनुरूप नहीं है। पिछले साल (2019) दिसंबर में न्यायमूर्ति सेन की एकल पीठ ने अपने फैसले में माना था कि यदि धर्म के आधार पर भारत का विभाजन हुआ है तो इसे हिंदू राष्ट्र घोषित किया जाना चाहिए।

भारत ने इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में 57 पदक जीते

गुवाहाटी में आयोजित इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भारत ने 12 स्वर्ण, 18 रजत और 27 कांस्य सहित कुल 57 पदक जीते।

भारत की कंपाउंड टीम ने तीरंदाजी वर्ल्ड कप स्टेज-3 में ब्रॉन्‍ज जीता

भारतीय पुरुष टीम ने तीरंदाजी वर्ल्ड कप स्टेज-3 में ब्रॉन्ज मेडल जीता। अमन सैनी, अभिषेक वर्मा और रजत चौहान की पुरुष कंपाउंड टीम ने रूस को मात देकर ब्रॉन्ज जीता। भारतीय टीम ने ब्रॉन्ज मेडल प्ले-ऑफ में रूस की तिकड़ी (एंटोन बुलाएव, एलेक्जेंडर डेमबाएव, पावेल किलोव) को 235-230 से हराया। भारतीय टीम ने पहला राउंड 59-56 से जीता। इस राउंड में भारतीय टीम ने चार परफेक्ट-10 मारे। दूसरा राउंड भारतीय टीम ने 58-56 से जीता और अपनी बढ़त को 117-112 पहुंचा दिया। तीसरे राउंड का स्कोर 59-58 से भारत के पक्ष में रहा। भारत की बढ़त 176-170 हो गई। रूस ने आखिरी राउंड 60-59 से जीता।

May 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *