Current Affair 27th June 2019

श्री थावरचंद गहलोत ने 17वें मादक पदार्थ निरोध रन’ को झंडी दिखाकर रवाना किया

केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने नई दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरू स्‍टेडियम में ‘अंतर्राष्‍ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्‍करी निरोध दिवस’ के अवसर पर ‘17वें मादक पदार्थ निरोध रन’ को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह आयोजन मादक पदार्थों के सेवन की रोकथाम पर आधारित जागरूकता के लिए काफी महत्‍वपूर्ण साबित हुआ है। मादक पदार्थों की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 26 जून, 2019 को आयोजित विश्‍व मादक पदार्थ निरोध दिवस की पहल के लिए मूल विषय के रूप में ‘पहले सुनो’ का चयन किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दो साल की अस्थाई सदस्यताके लिए एशिया पैसिफिक का भारत को समर्थन

एशिया-प्रशांत समूह के सभी 55 देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दो साल, वर्ष 2021-2022 के लिए, के कार्यकाल के लिए भारत की गैर-स्थायी सीट की उम्मीवारी का समर्थन किया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य होते हैं जिनमें पांच को स्थाई दर्जा और 10 देशों को अस्थाई दर्जा हासिल होते हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका स्थायी सदस्य हैं। जबकि 10 अस्थाई सदस्यों में से पांच देशों का चुनाव दो साल के कार्यकाल के लिए किया जाता है।

आस्ट्रेलिया की एशलीग बार्टी महिला टेनिस रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची

एशलीग बार्टी बर्मिंघम डब्ल्यूटीए खिताब जीतकर विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज होने वाली दूसरी आस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी बन गयी। बार्टी ने जापान की नाओमी ओसाका को महिला रैंकिंग में शीर्ष से हटाया।

तीसरा इंडो-फ्रेंच साइबर संवाद 2019 पेरिस में आयोजित

तीसरा इंडो-फ्रेंच साइबर संवाद 2019 पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया गया। डिजिटल मामलों के फ्रांसीसी राजदूत हेनरी वेर्डियर और विदेश मंत्रालय में ई-गवर्नेंस, सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर कूटनीति के प्रभारी संयुक्त सचिव उपेंद्र सिंह रावत ने बैठक की सह-अध्यक्षता की।

शेफाली जुनेजा को इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन की परिषद में भारत का प्रतिनिधि नियुक्त किया

वरिष्ठ नौकरशाह शेफाली जुनेजा को संयुक्त राष्ट्र की संस्था इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) की परिषद में भारत का प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। वह वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आलोक शेखर का स्थान लेंगी। वर्तमान में, शेफाली जुनेजा नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में सेवारत हैं।

7 वाँ भारत-ब्रुनेई विदेश कार्यालय परामर्श

24 जून, 2019 को भारत और ब्रुनेई दारुस्सलाम के बीच 7 वां विदेश कार्यालय परामर्श नई दिल्ली में आयोजित किया गया।भारतीय पक्ष का नेतृत्व श्रीमती विजय ठाकुर सिंह, सचिव (पूर्व) ने कियाऔर ब्रुनेई पक्ष का नेतृत्व श्रीमती हाजी सीती नोरिशान हाजी अब्दुल गफोर, स्थायी सचिव, विदेश मंत्रालय, ब्रुनेई सरकार द्वारा किया गया । परामर्श ने राजनीतिक, व्यापार और निवेश, रक्षा, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संपर्क सहित द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तारपूर्वक समीक्षा का अवसर प्रदान किया। दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर विचारों का भी आदान-प्रदान किया। दोनों पक्षों ने नियमित राजनीतिक स्तर के आदान-प्रदान और संबंध और सहयोग की वर्तमान स्थिति पर संतोष व्यक्त किया। वे ऊर्जा, स्वास्थ्य और फार्मास्यूटिकल्स, उच्च शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए सहमत हुए।

पुणे में टैलेंट मोबिलिटी पर भारत-यूरोपीय संघ संगोष्ठी आयोजित

14-15 जून, 2019 को  महाराष्ट्र के में इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन द्वारा इंडिया सेंटर फॉर माइग्रेशन, विदेश मंत्रालय के एक शोध थिंक टैंक, के साथ साझेदारी में, एक भारत-यूरोपीय संघ संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी में तीन क्षेत्रों (आईटी उद्योग; मोटर वाहन उद्योग और स्टार्ट-अप) पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो भारत-यूरोपीय संघ के गलियारे के साथ पेशेवरों, व्यवसायों और उद्यमियों की गतिशीलता है।

भारत ने नाइजर को अफ्रीकी संघ सम्मेलन के आयोजन हेतु 15 मिलियन डॉलर की सहायता अनुदानित की

भारत ने नाइजर की राजधानी नियामी में 7-8 जुलाई, 2019 को होने वाले अफ्रीकी संघ (एयू) सम्मेलन के आयोजन में सहायता के लिए नाइजर को 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता अनुदानित की है।

राजस्‍थान में गोडावण के लिए विश्व में पहला हैचिंग सेन्टर

राज्य पक्षी  गोडावण की विलुप्त होती जा रही प्रजाति  (ग्रेट इंडियन बस्टर्ड) के संरक्षण के लिए राजस्‍थान के जैसलमेर में अण्डा एकत्रीकरण एवं कृत्रिम हैचिंग केन्द्र शुरू किया जा रहा है। भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यू.आई.आई.) देहरादून के सहयोग से विश्व में यह पहला हैचिंग सेन्टर है।

प्‍लास्टिक कचरे के आयात पर रोक

वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अगस्त 2019 से प्लास्टिक कचरे के आयात पर रोक लगा दी है। जावड़ेकर ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी।

June 29, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *