Current Affair 27th July 2019

आगरा में खुला वैक्स म्यूजियम

उत्तर प्रदेश के आगरा में राज्य का पहला वैक्स म्यूजियम खुल गया है।  इस संग्रहालय में पीएम नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, माइकल जैक्सन, सलमान खान, मिस्टर बीन, हैरी पॉटर, द रॉक, मदर टेरेसाऔर सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों के पुतले रखे गए हैं।

बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

कर्नाटक में एक बार फिर भाजपा सरकार बन गई है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके बीएस येदियुरप्पा ने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में येदियुरप्पा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। येदियुरप्पा चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। वो 29 जुलाई को सदन में सरकार की तरफ से विश्वास प्रस्ताव रखेंगे।

प्रधानमंत्री ने संसद भवन परिसर में हरित संसद, हरित भारत अभियान की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन परिसर में हरित संसद, हरित भारत अभियान की शुरुआत की। पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने के मकसद से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेरूद्राक्ष का पौधा लगाया। कार्यक्रम में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर सहित तमाम सांसदों शिरकत की और पौधे भी लगाए।

अमेजन द्वारा ‘जेईई रेडी’ ऐप लांच किया गया

विश्व की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भारत में ‘जेईई रेडी’ ऐप लांच किया। यह ऐप भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आईआईटी-जेईई) की तैयारी के लिए लांच किया गया है।

फॉर्च्यून ग्लोबल 500 लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की टॉप कंपनी

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज 42 स्थानों की छलांग के साथ फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में भारत की सबसे टॉप कंपनी बन गई है। दुनियाभर की कंपनियों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज की 106वीं रैंक है। आईओसी का 117वां नंबर है। पिछले साल रिलायंस की 148वीं और आईओसी की 137वीं रैंकिंग थी।

6 फर्मों को सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स

सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स के तीसरे संस्करण में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं के लिए 6 फर्मों को सम्मानित किया। इस आयोजन का विषय ‘इंडिया फर्स्ट’ था। फर्मों के नाम निम्‍नानुसार है:

  1. टाटा पावर को शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण श्रेणी में।
  2. रिन्यू पावर को  महिला सशक्तिकरण और बाल कल्याण श्रेणी में।
  3. येस बैंक लिमिटेड को स्वास्थ्य और स्वच्छता श्रेणी में।
  4. महिंद्रा एंड महिंद्रा को पर्यावरण श्रेणी में।
  5. हिंदुस्तान जिंक को  कृषि और ग्रामीण विकास श्रेणी में।
  6. आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड को  स्पोर्ट्स श्रेणी में।

13वां  वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा शिखर सम्‍मेलन हैदराबाद में आयोजित

उपराष्‍ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने हैदराबाद में  13वें वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। सम्‍मेलन का आयोजन भारतीय मूल के चिकित्‍सकों के अमरीकी संघ (एएपीआई) और भारतीय मूल के चिकित्‍सकों के वैश्विक संघ (जीएपीआईओ) द्वारा किया गया।

टूर डी फ्रांस साइकल रेस का 106वां सीजन आयोजित

टूर डी फ्रांस दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित और पुरानी साइक्लिंग रेस है। इसका पहली बार आयोजन 1903 में अखबार की बिक्री बढ़ाने के लिए हुआ था। उसके बाद यह हर साल होने लगी। इस बार रेस का 106वां सीजन है। यह मल्टीपल स्टेज साइकिल रेस है। 3480 किमी की रेस 21 स्टेज में खत्म होती है।रेस 6 जुलाई को ब्रसेल्स (बेल्जियम) से शुरू हुई थी। 28 जुलाई को शेंज-एलीजे (पेरिस) में खत्म होगी।रेस की प्राइज मनी 18 करोड़ रुपए है। चैम्पियन को 3.8 करोड़ रुपए मिलते हैं।

केशव दत्त और प्रसून बनर्जी को मोहन बागान रत्न सम्‍मान

दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और राष्ट्रीय हाकी टीम के पूर्व सदस्य  केशव दत्त और भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान प्रसून बनर्जी को ‘मोहन बागान रत्न’ के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार 29 जुलाई को मोहन बागान दिवस के अवसर पर प्रदान किये जायेंगे। मोहन बागान हाल ही में संपन्‍न क्रिकेट विश्‍वकप 2019 में हैट्रिक बनाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी को भी सम्‍मानित करेगा और अशोक चटर्जी को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार प्रदान करेगा।

डेजन पापिक को भारत का टेबल टेनिस कोच बनाया

टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (TTFI) ने कनाडा के डेजन पापिक को भारतीय टेबल टेनिस टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। उन्होंने एक वर्ष के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

July 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *