MP Current Affair 27th July 2019

मंडीदीप में ‘रेलनीर प्‍लांट’ शुरू

5 जुलाई से मंडीदीप में रेल नीर बनाने वाला प्लांट चालू हो गया है।  रेल नीर रेलवे का अधिकृत ब्रांड हैं। अभी तक इसका प्लांट भोपाल मंडल में नहीं था, इसके कारण रेलवे ने भोपाल, हबीबगंज, इटारसी व बीना समेत सभी रेलवे स्टेशनों पर दूसरे ब्रांड के पानी बेचने की स्वीकृति दी थी, क्योंकि प्लांट नहीं होने की स्थिति में रेल नीर की सप्लाई संभव नहीं थी। भोपाल समेत मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर अब यात्रियों को रेल नीर ब्रांड का ही पानी मिलेगा।

पूर्व विधायक सुषमा सिंह का निधन

राजमाता विजयाराजे सिंधिया की बहन एवं पूर्व विधायक सुषमा सिंह का निधन हो गया है। वे 87 वर्ष की थीं और कुछ दिनों से अस्वस्थ चल रही थीं। वह जनता पार्टी में प्रदेश उपाध्यक्ष, करैरा से विधायक, एएमआई शिशु मंदिर की प्राचार्य रह चुकी है। वे 1977 में करैरा से जनता पार्टी के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुई थीं। वे एक संगीतज्ञ और शिक्षाविद् के तौर पर भी पहचानी जाती हैं।

इंदौर में  सेंट्रल इंडिया की पहली सैटेलाइट एंटिना सिग्नल लैब

इसरो की मदद से शहर का ऑटोनॉमस संस्थान गोविंदराम सेकसरिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (एसजीएसआईटीएस) में दो लैब का काम पूर्ण हो चुका है। इसमें पहली लैब 42 हजार किलोमीटर पर स्थापित होने वाले सैटेलाइट को सिग्नल भेजने और रिसीव करने का काम करेगी। सैटेलाइट एंटिना सिग्नल लैब सेंट्रल इंडिया की पहली लैब होगी, जो शहर में स्थापित हुई है। 5जी टेक्नोलॉजी के सिग्नल भी इससे चेक किए जा सकेंगे। दूसरी लैब अर्थ स्टेशन के लिए बनाई गई है। इसका नाम सेंटर फॉर रिमोट सेंसिंग दिया गया है। इसमें सैटेलाइट के लिए सेंसर तैयार होंगे।

डिंडौरी, श्योपुर एवं छिंदवाड़ा में  संस्कृति संदर्भों की स्थापना

जनजातीय संस्कृति के संरक्षण के लिए डिंडौरी, श्योपुर एवं छिंदवाड़ा में बैगा, सहरिया और भारिया के संस्कृति संदर्भों की स्थापना की जाएगी।

July 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *