Current Affair 27th January 2019

मदुरै में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान का शिलान्‍यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तमिलनाडु के अपने दौरे पर राज्य को विकास परियोजनाओं की ढेरों सौगात दी। पीएम ने मदुरई में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान की आधारशिला रखी।नया एम्‍स मदुरै में थोप्‍पुर के निकट बनाया जाएगा। मदुरै एम्स  सितंबर 2022 तक बनकर तैयार होगा। मदुरै में एम्‍स का निर्माण 1600 करोड़ रुपए से अधिक की लागत के साथ किया जाएगा। इसके साथ ही पीएम ने राज्य में 12 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों का भी उद्घाटन किया। साथ ही, मदुरै के राजाजी मेडिकल कालेज, तंजावूर मेडिकल कालेज और तिरुनेलवेली मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का भी उद्घाटन किया।

एलीफेंटा गुफाओं में ‘आर्टिजन स्‍पीक’ का आयोजन

भारत सरकार का वस्‍त्र मंत्रालय एक अनूठा कार्यक्रम ‘आर्टिजन स्‍पीक’ का आयोजन करने जा रहा है, जो भारत के हस्‍तकरघा और वस्‍त्र परंपरा को प्रदर्शित करेगा। इसका कार्यक्रम का आयोजन 28 जनवरी 2019 को मुंबई के निकट यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल, एलीफेंटा गुफा में किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्‍मृति जुबिन ईरानी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगी। मेसर्स अरविन्‍द ट्रू ब्‍लू लिमिटेड की तरफ से पूर्व भारतीय क्रिकेटर श्री सचिन तेंदुलकर भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य भारत के हस्‍तकरघा और वस्‍त्र क्षेत्र को और सुदृढ़ बनाना है।

मुंबई में तकनीकी वस्त्रों पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

वस्त्र मंत्रालय 29 जनवरी 2019 को मुंबई में तकनीकी वस्त्रों पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। इस आयोजन के दौरान टेक्नोसेक्स 2019 के लिए एक पूर्वालोकन भी किया जाएगा। सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी द्वारा की जाएगी।

गोवा में देश के तीसरे सबसे बड़े केबल स्टे ब्रिज – अटल सेतु का उद्घाटन

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने मांडोवी नदी पर बने देश के तीसरे सबसे बड़े केबल स्टे ब्रिज – अटल सेतु का उद्घाटन किया। इस ब्रिज की लंबाई 5.1 किलोमीटर है। इस ब्रिज से पणजी में ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

ट्रेन-18 का नाम होगा वंदे भारत एक्सप्रेस

स्वदेश निर्मित ट्रेन-18 का नाम अब वंदे भारत एक्सप्रेस होगा। सेफ्टी क्लियरेंस, ट्रायल्स और टेस्ट्स पास कर लेने के बाद देश में निर्मित सेमी-हाईस्पीड ट्रेन 18 यात्रियों की सेवा के लिए तैयार है। यह ट्रेन दिल्‍ली – वाराणसी के बीच के बीच शुरू होगी। इसकी अधिकतम गति 160 किमी/घंटा होगी।

कोच्चि में बीपीसीएल का एकीकृत रिफाइनरी विस्तार भवन राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री ने कोच्चि में कई विकास परियोजनाओं की नींव रखी प्रधानमंत्री ने कोच्चि में बीपीसीएल के एकीकृत रिफाइनरी विस्तार भवन को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने पेट्रोकेमिकल कॉप्लेक्स की आधारशिला भी रखी। पीएम ने कोच्चि स्थित आईओसीएल एलपीजी बॉटलिंग प्लांट के मॉडल्डेड स्टोरेज वेसल का उद्घाटन किया और ईट्टामनूर में कौशल विकास संस्थान की आधारशिला रखी। इस रिफाइनरी का निर्माण मेक इन इंडिया पहल के तहत किया गया है जिसका उद्देश्य देश को ईंधन के आयात पर निर्भरता को कम करना है।

‘नारी शक्ति’ ऑक्‍सफोर्ड का हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर

ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी ने ‘नारी शक्ति’ शब्‍द को वर्ष 2018 को वर्ड ऑफ द ईयर चुना है। यह घोषणा जयपुर में चल रहे साहित्‍योत्‍सव में की गई। इससे पहले साल 2017 में ‘आधार’ को वर्ड ऑफ द ईयर चुना था।

पाकिस्तान के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद 4 मैचों के लिए बैन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पाकिस्तान के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद को 4 मैचों के लिए बैन कर दिया है। सरफराज को डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच के दौरान अफ्रीकी ऑलराउंडर एंडिल फेहलुकवायो पर नस्लीय टिप्पणी करने के आरोप में प्रतिबंधित किया गया है। यह कार्यवाही आईसीसी के एंटी-रेसिज्म कोड के उल्लंघन करने पर सरफराज अहमद पर की गई है।

भारतीय साइना नेहवाल ने जीता इंडोनेशिया मास्‍टर्स

भारत की साइना नेहवाल इंडोनेशिया मास्‍टर्स जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। साइना का फाइनल मुकाबला स्‍पेन की कैरोलिना मारिन के साथ हुआ। मैच के दौरान मारिन चोटिल होने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गई। उस समय साइना 10-4 से पीछे थी।

नोवाक जोकोविच ने जीता ऑस्‍ट्रेलियन ओपन खिताब

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के फाइनल में स्‍पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 से हराकर सातवीं बार टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। इस जीत के साथ वे सबसे ज्‍यादा बार ऑस्‍ट्रेलियन ओपन जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के रॉय एमर्सन और स्विट्जरलैंड के रोजर फैडरर 6 – 6 जीत के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं।

January 28, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *