MP Current Affair 27th January 2019

गुना के म्‍याना में लोक कल्‍याण शिविर ”आपकी सरकार-आपके द्वार” का आयोजन

लोक कल्‍याण शिविर ”आपकी सरकार-आपके द्वार” गुना जिले के  म्‍याना में आयोजित किया गया। इस शिविर का उद्देश्‍य ग्रामीणों को समस्‍याओं के निराकरण के लिए उन्‍हें जिला मुख्‍यालय आने की परेशानियों  और अनावश्‍यक परेशानियों से बचाना है। लोक कल्‍याण शिविर ”आपकी सरकार-आपके द्वार” में श्रम मंत्री श्री महेन्‍द्र सिंह सिसोदिया ने आवेदकों से स्‍वयं आवेदन लिए और उनकी समस्‍याएं भी सुनी।

जवाहर मार्ग सेतु का लोकार्पण

उच्च शिक्षा और खेल एवं युवक कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने गत 26 जनवरी को 6 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित जवाहर मार्ग सेतु का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश और इंदौर नगर में पुलों और सड़कों का जाल बिछाया जायेगा। उन्होंने कहा इंदौर नगर में और भी कई पुराने पुल है, जो जर्जर अवस्था में आ गये हैं। राज्य शासन और इंदौर नगर निगम मिलकर उन्हें तोड़कर फिर से नया बनाया जायेगा।

34वें राष्ट्रीय लोकरंग समारोह का शुभारंभ

जनसम्पर्क, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने गणतंत्र दिवस पर बीएचईएल, दशहरा मैदान में 34वें राष्ट्रीय लोकरंग समारोह का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर गणतंत्र दिवस समारोह में चयनित झाँकियों और प्रतिभागियों तथा अन्य क्षेत्रों में विशिष्ट उपलब्धियों के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कारों का वितरण किया। पाँच दिवसीय राष्ट्रीय लोकरंग समारोह में 30 जनवरी तक प्रति दिन शाम 7 बजे से समारोह स्थल बीएचईएल दशहरा मैदान पर विभिन्न प्रस्तुतियाँ होंगी। इसमें परम्पारिक नृत्य, मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यों के गायन, अन्य देशों के नृत्य, समवेत नृत्य नाट्य, बच्चों की फिल्मों, कठपुतलियों और विभिन्न आंचलिक व्यंजनों का आनंद दर्शकों को मिलेगा।

वृद्धजनों, दिव्यांगों कल्याणियों की पेंशन बढ़ेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि वृद्धजनों, दिव्यांगों एवं कल्याणियों को दी जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 300 रूपये से बढ़ाकर 1000 रूपये कर दी जायेगी। इसे पूरा करने में पहला कदम बढ़ाते हुए अप्रैल के पहले सप्ताह से मिलने वाली पेंशन की राशि बढ़ाकर 600 रूपये प्रतिमाह कर दी जाएगी। हर साल इसमें बढ़ोत्तरी होगी।

बी.एड. में ऑफलाइन प्रवेश पर 1 लाख का जुर्माना

प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा श्री नीरज मण्डलोई ने निर्देश दिये हैं कि बी.एड. पाठ्यक्रम में ऑनलाइन काउंसिलिंग के अलावा प्रवेश देने पर अनुशासनात्मक एवं दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा है कि बी.एड. पाठ्यक्रम में ऑफलाइन प्रवेश होने पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा।

January 28, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *