Current Affair 27th February 2019

राष्ट्रीय युवा संसद समारोह के राष्ट्रीय स्तर फाइनल कार्यक्रम का उद्घाटन

नई दिल्‍ली के डॉ. अंबेडकर अंतर्राष्‍ट्रीय केन्‍द्र में केन्‍द्रीय युवा मामले एवं खेल राज्‍य मंत्री और सूचना एवं प्रसारण राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने राष्ट्रीय युवा संसद समारोह के राष्ट्रीय स्तर फाइनल कार्यक्रम का उद्घाटन किया। 27 फरवरी, 2019 को विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह-2019 के विजेताओं को पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। यह कार्यक्रम युवाओं को न्‍यू इंडिया के बारे में विचार करने तथा 2022 से पहले अपने संकल्‍पों को साकार करने के लिए योजना तैयार करने का मंच प्रदान करता है।

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

राष्ट्रीय जलमार्गों की जरूरत पूरा करने में संयुक्त रूप से ईंधन, ल्यूब्रिकेटिंग ऑयल, एलपीजी, प्राकृतिक गैस तथा अन्य संबंधित ईंधन और गैस के लिए संयुक्त रूप से आधारभूत ढांचा विकसित करने के उद्देश्य से भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। यह समझौता ज्ञापन अंतर्देशीय जलमार्गों तथा संबंधित सेवाओं के लिए किसी तरह की ऊर्जा मांग को पूरा करने में परस्पर सहयोग के तौर-तरीकों की समझदारी बढ़ाएगा।

जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने 33वां स्‍थापना दिवस मनाया

नई दिल्‍ली में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय में जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने अपना 33वां स्‍थापना दिवस मनाया। स्‍थापना दिवस की विषय वस्‍तु “सेलीब्रेटिंग बायोटेक्‍नोलॉजी : बिल्डिंग इंडियन एज एन इनोवेशन नेशन” रखी गई थी।

27-28 फरवरी, 2019 को ‘गर्म हवा के जोखिम को कम करना’ विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

27-28 फरवरी, 2019 को ‘गर्म हवा के जोखिम को कम करना’ विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। कार्यशाला का आयोजन राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) करेगा। यह कार्यशाला महाराष्‍ट्र सरकार के सहयोग से नागपुर में आयोजित की जाएगी।

भारत-बंगलादेश संयुक्त सैन्य अभ्यास सम्प्रीति – 2019 का आयोजन 2 से 15 मार्च, 2019 तक

2 से 15 मार्च, 2019 तक बंगलादेश के तंगेल में दोनों देशों का संयुक्त सैन्य अभ्यास सम्प्रीति – 2019 संचालित किया जाएगा। यह अभ्यास भारत और बंगलादेश के बीच महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का प्रयास है। यह आठवां अभ्यास होगा। इस अभ्यास का उद्देश्य भारत और बंगलादेश की सेनाओं के बीच अंतर-संचालन और सहयोग के पक्षों को मजबूत और व्यापक बनाना है।

जमीन से हवा में मार करने वाले दो क्विक रिच मिसाइल का परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ज़मीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। मिसाइल का परीक्षण ओडिशा तट के आईटीआर चांदीपुर से किया है। दोनों मिसाइलों का परीक्षण विभिन्न ऊंचाइयों और स्थितियों के लिए किया गया।

भारत-इटली संयुक्त आयोग (जेसीईसी) की 20वीं बैठक

नई दिल्ली में आर्थिक सहयोग के लिए भारत-इटली संयुक्त आयोग (जेसीईसी) की 20वीं बैठक शुरू हुई। जेसीईसी की बैठक दोनों देशों के वाणिज्य और उद्योग मंत्री स्तर पर होती है। दो दिवसीय इस बैठक की सह-अध्यक्षता केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु और इटली के उप-आर्थिक विकास मंत्री श्री मिसेल गेरासी कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली में विमानन सम्‍मेलन 2019 का आयोजन

27 फरवरी से नई दिल्ली में विमानन सम्‍मेलन 2019 का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन का आयोजन नागर विमानन मंत्रालय, भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण, एएआईसीएलएएस और भारतीय परिसंघ के सहयोग से किया जा रहा है। इस सम्मेलन की विषय वस्‍तु है “सभी के लिए उड़ान”।

राष्‍ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्‍द ने प्रदान किये गांधी शांति पुरस्‍कार

राष्‍ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्‍द ने राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ष 2015, 2016, 2017 और 2018 के लिए गांधी शांति पुरस्‍कार प्रदान किये। कुष्ठ रोग उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के गुडविल एम्बेसडर जापानी समाजसेवी योहेई ससाकावा को 2018 के लिए भारत सरकार के ‘गांधी शांति पुरस्कार’ से सम्मानित किया। कन्याकुमारी के विवेकानंद केंद्र को वर्ष 2015 के लिए, अक्षय पात्र फाउंडेशन और सुलभ इंटरनेशनल को संयुक्त रूप से वर्ष 2016 के लिये ये पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2017 के लिए एकल अभियान ट्रस्ट को गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

दुनिया की सबसे बड़ी भगवद् गीता का किया अनावरण

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी नई दिल्‍ली स्थित इस्‍कॉन मंदिर के गीता आराधना महोत्‍सव – भारत का गौरव सांस्‍कृतिक केन्‍द्र में शामिल हुए। उन्होंने इस मौके पर विश्व भर के इस्कॉन श्रद्धालुओं द्वारा तैयार की गई भगवद् गीता का अनावरण किया। इस गीता का आकार 2.8 मीटर है और वजन 800 किलोग्राम है।

February 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *