Current Affair 27th April 2019

पंजाबी सिंगर दलेर मेहंदी बीजेपी में शामिल

मशहूर पंजाबी गायक दलेर मेहंदी बीजेपी में शामिल हो गए हैं। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी और केंद्रीय मंत्री विजय गोयल की मौजूदगी में उन्होंने दिल्ली कार्यालय में औपचारिक रूप से बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की।

अबू धाबी अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेला 2019 में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन

संयुक्‍त अरब अमीरात के उप प्रधानमंत्री श्री सेफ बिन जायद अल नहायन ने 24 अप्रैल, 2019 को यूएई के संस्‍कृति और बौद्धिक विकास मंत्री श्री नौरा बिन्‍त मोहम्‍मद अल काबी, भारतीय राजदूत श्री नवदीप सूरी और राष्‍ट्रीय पुस्‍तक न्‍यास के अध्‍यक्ष प्रोफेसर गोविंद प्रसाद शर्मा की उप‍स्थिति में 29वें अबू धाबी अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया। पुस्‍तक मेले के लिए भारत को गेस्‍ट ऑफ ऑनर नामित किया गया है। यह मेला 24 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2019 तक चलेगा। भारतीय पवेलियन में महात्‍मा गांधी के जीवन और दर्शन पर विशेष जोर दिया गया है। इसमें स्‍वतंत्रता संग्राम पर विभिन्‍न प्रकाशकों की पुस्‍तकों के अलावा ‘कलेक्‍टेड वर्क्‍स ऑफ महात्‍मा गांधी’ शीर्षक से 100 पुस्‍तक श्रृंखलाएं रखी गई हैं। मेले में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के भारतीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा ‘मेकिंग ऑफ द कलेक्‍टेड वर्क्‍स ऑफ महात्‍मा गांधी’ पर एक प्रस्‍तुतीकरण भी दिया जाएगा।

पाक पत्रकार ‘वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम हीरो’ सम्मान से सम्‍मानित

पाकिस्तान के एक पत्रकार को देश में असैन्य और फौज के रिश्तों की ‘आलोचनात्मक’ और ‘अनवरत कवरेज’ के लिए ‘द इंटरनेशनल प्रेस इंस्ट्टियूट’ (आईपीआई) के ‘वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम हीरो’ पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया है। आईपीआई ने डॉन के सहायक संपादक सिरिल अलमिदा को 71वें ‘वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम हीरो’ के तौर पर नामित किया है। आईपीआई संपादकों, मीडिया अधिकारियों और प्रमुख पत्रकारों की वैश्विक संस्था है। आईपीआई का वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम हीरो पुरस्कारों से उन पत्रकारों को नवाजा जाता है जिन्होंने प्रेस की आजादी को बढ़ावा देने के लिए अहम योगदान दिया हो, खासतौर, निजी रूप से जोखिम लिया हो।

आरबीआई ने राष्ट्रीय आवास बैंक और नाबार्ड में अपनी पूरी हिस्सेदारी सरकार को बेची

रिजर्व बैंक ने राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) और राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) में अपनी पूरी हिस्सेदारी सरकार को बेच दी। इसके बाद ये दोनों कंपनियां पूरी तरह से सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियां बन गई हैं।  रिजर्व बैंक ने कहा कि हिस्सेदारी की यह बिक्री दूसरी नरसिम्हन समिति की सिफारिशों और ‘विकास वित्तीय संस्थानों तथा बैंकों की भूमिका एवं परिचालन के बीच समन्वय’ पर तैयार रिजर्व बैंक के परिचर्चा पत्र के आधार पर हिस्सेदारी को बेचा गया है।

पहली अत्याधुनिक टेलीप्रजेंस सुविधा का शुभारंभ

दिल्ली हाई कोर्ट ने अत्याधुनिक सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए देश की पहली टेलीप्रजेंस सुविधा का शुभारंभ किया। हाई कोर्ट के जजेज लाउंज में इसका उद्घाटन करते हुए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर ने कहा कि तकनीक की दिशा में दिल्ली हाई कोर्ट ने बेहतरीन काम किया है। उन्होंने कहा कि यह न्यायिक प्रक्रिया में बड़ा बदलाव लाएगा और न्याय व्यवस्था की गुणवत्ता को बढ़ाएगा। टेलीप्रजेंस सुविधा के जरिये एक साथ अलग-अलग जगह पर मौजूद 20 लोगों को एकसाथ जोड़ा जा सकता है। यह उन सभी को आमने-सामने बैठे होने का आभास दिलाएगा। इसके जरिये अब हाई कोर्ट दूरदराज इलाकों की अदालतों के साथ बैठक कर सकेगी। साथ ही दस्तावेजों का इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से आदान-प्रदान भी हो सकेगा। इसका उपयोग आई-फोन, डेस्कटॉप, लैपटाप, टैबलेट, मोबाइल आदि के जरिये किया जा सकता है।

उबर एशिया पेसेफिक के प्रमुख अमित जैन ने दिया इस्तीफा

अमेरिकी कंपनी उबर के एशिया प्रशांत (एपीएसी) बाजार के प्रमुख अमित जैन ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। जैन को भारत में उबर के प्रमुख के रूप में सेवा देने के बाद पिछले साल मई में पदोन्नति दे कर एशिया प्रशांत बाजार का प्रमुख बनाया गया था। कंपनी के बयान के अनुसार जैन मई के अंत तक कंपनी में बने रहेंगे।

मारुति बंद करेगी डीजल कारों की बिक्री

मारुति 1 अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद करेगी। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने यह जानकारी दी है। कंपनी ने भारत स्टेज (बीएस) छह उत्सर्जन मानक अगले साल से लागू किये जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया है। कंपनी की कुल घरेलू बिक्री में डीजल वाहनों की हिस्सेदारी करीब 23 प्रतिशत है।

अब वाट्सऐप पर चैटिंग के साथ-साथ कर सकेंगे पेमेंट

वाट्सऐप पर चैटिंग करते-करते उपयोगकर्ता डिजिटल पेमेंट भी कर सकते हैं। फेसबुक इसके लिए डिजिटल मॉड‌्यूल तैयार कर रही है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यह ऐलान किया हैकि भारत में पेमेंट गेटवे वाट्सऐप-पे लॉन्च किया जाएगा। कंपनी वैश्विक बाजार के लिए डिजिटल पेमेंट पर काम कर रही है।

April 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *