MP Current Affair 27th April 2019

शिक्षा विभाग ने 10 प्रतिशत प्रवेश की बाध्यता समाप्त की

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नए शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए प्रवेश में निजी और सरकारी स्कूलों में सिर्फ 10 फीसदी तक प्रवेश की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। अभी तक पूर्व कक्षा में कुल विद्यार्थी संख्या से 10 फीसदी से ज्यादा विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिए जाने का नियम था। नई प्रवेश नीति में इस बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है।

कोरियोग्राफर सरोज खान को नृत्याराधना कला साधक सम्मान

नृत्याराधना संगीत एवं कला महाविद्यालय के वार्षिक नृत्य समारोह के अंतर्गत नृत्यावर्त-2019 का आयोजन किया जा रहा है। समारोह का आयोजन नृत्याराधना नृत्य मंदिर संस्था द्वारा किया जाएगा। 80 डमरूओं का नृत्य में प्रयोग कर कलाकारों द्वारा खुशबू पांचाल के मार्गदर्शन में नृत्य प्रस्तुतियां दी जाएंगी। प्राचार्य एवं कार्यक्रम संयोजक खुशबू पांचाल ने मीडिया से चर्चा में बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कोरियोग्राफर सरोज खान (मुंबई) शामिल होंगी। नृत्य के क्षेत्र में सरोज खान के योगदान के लिए उन्हें नृत्याराधना कला साधक सम्मान-2019 से सम्मानित भी किया जाएगा।

मध्यप्रदेश रंगोत्सव के लिए हिंदी नाटक “मॉर्फोसिस” चयनित

लेखक हृषीकेश वैद्य के लिखे और वरिष्ठ रंगकर्मी श्रीराम जोग निर्देशित नाटक मार्फोसिस को भारत भवन भोपाल के मप्र रंगोत्सव में चयनित किया गया है।प्रयास थ्री डी और नाट्य भारती के तहत भारत भवन में 26 मई को इसका मंचन किया जाएगा। यह नाटक संस्कृति मंत्रालय भारत शासन और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के भारतीय रंग महोत्सव (भारंगम) में मंचित किया जा चुका है। इस नाटक के लिए नाटककार हृषीकेश वैद्य को मोहन राकेश स्मृति पुरस्कार मिल चुका है।

April 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *