Current Affair 26th May 2019

पाकिस्तान ने किया बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-II का सफल परीक्षण

पाकिस्तान ने 23 मई को सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-2 का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल 1,500 किमी तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। पाकिस्तान की सेना ने एक बयान में कहा, ‘शाहीन-2 मिसाइल 1,500 किलोमीटर तक पारंपरिक और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह उच्च क्षमता वाली मिसाइल है जो पाकिस्तान की रणनीतिक जरूरतों को पूरा करती है।’

केंद्र सरकार ने जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश और उसकी गतिविधियों पर लगाया प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने 23 मई, 2019 की अधिसूचना के अनुसार जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश अथवा जमात-उल-मुजाहिदीन भारत या जमात-उल-मुजाहिदीन हिंदुस्तान और इसकी सभी गतिविधियों पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 35 के उप-खंड (1) की धारा (क) के तहत सभी गतिविधियों और अभिव्यक्तियों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

पाकिस्‍तान की कंप्‍यूटर साइंटिस्‍ट अस्‍मा को बेस्‍ट ऑफ आईबीएम 2019 अवॉर्ड

पाकिस्‍तान की कंप्‍यूटर साइंटिस्‍ट अस्‍मा जहीर को बेस्‍ट ऑफ आईबीएम 2019 अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया है। वे यह अवॉर्ड पाने वाली पहली पाकिस्‍तानी कंप्‍यूटर साइंटिस्‍ट हैं। उन्‍हें यह अवॉर्ड एनालिटिक्‍स, क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग और कॉग्‍निटिव कंप्‍यूटिंग सिस्‍टम में बेहतर कार्य करने के लिए दिया गया है।

बेंगलुरु की डॉक्टर हेमा दिवाकर को ‘ग्लोबल एशियन ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार

बेंगलुरु की डॉक्टर हेमा दिवाकर को ‘ग्लोबल एशियन ऑफ द ईयर 2018-19’ पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया है। उन्‍हें यह अवॉर्ड महिला स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान के लिए मिला है। डॉ हेमा को दुबई में एशियन बिजनेस एंड सोशल फोरम 2019 में ‘इन सर्विस ऑफ द सोसाइटी एंड द नेशन’ श्रेणी के तहत यूएई के ट्रेड प्रमोशन डायरेक्टर मोहम्मद नसेर हमदान अल ज़ाबी ने पुरस्कार से सम्मानित किया।

नेपाल के गोपाल श्रेष्ठ माउंट एवरेस्ट फतेह करने वाले पहले एचआईवी ग्रसित व्यक्ति बने

नेपाल में पोखरा के रहने वाले गोपाल श्रेष्ठ दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट फतेह करने वाले पहले एचआईवी ग्रसित पर्वतारोही बन गए हैं। राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी रहे गोपाल का माउंट एवरेस्ट फतेह करने का यह दूसरा प्रयास था। साल 2015 में उन्होंने पहला प्रयास किया था, लेकिन भूकंप आने के कारण एवरेस्ट बेस कैंप से उन्हें वापस लौटना पड़ा था। गोपाल का यह दूसरा प्रयास उनके ‘स्टेप-अप अभियान : एवरेस्ट मुहिम का दूसरा चरण’ का हिस्सा था। इसके तहत वह समाज और देश में एचआईवी से प्रभावित बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए जागरूकता फैलाते हैं।

सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों ने शपथ ली

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट के चार जजों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।  अब चीफ जस्टिस सहित जजों की संख्या 31 हो गई है। संसद ने 2008 में सुप्रीम कोर्ट में जजों के मंजूर पदों की संख्या 26 से 31 की थी।  नए जजों में जस्टिस अनिरुद्ध बोस, जस्टिस एएस बोपन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत शामिल हैं। 11 साल में पहली बार कोर्ट में जजों के सारे पद भरे हैं। अभी तक सुप्रीम कोर्ट 27 जजों के साथ काम कर रहा था।

नरेंद्र मोदी एनडीए के नेता चुने गए

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद एनडीए ने सरकार गठन की औपचारिक शुरुआत कर दी है। संसद के केंद्रीय कक्ष में 25 मई को हुई भाजपा के निर्वाचित सांसदों की बैठक में भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी को सर्वसम्‍मति से पार्टी संसदीय दल का नेता चुना गया। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने 17वीं लोकसभा के लिए संसदीय दल के नेता  में रूप में नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्‍ताव रखा जिसका समर्थन राजनाथ सिंह ने किया। इसके बाद एनडीए घटक दलों के समर्थन से नरेंद्र मोदी को राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का सर्वसम्‍मत नेता चुना गया। भाजपा ने 542 लोकसभा सीटों के चुनाव में 303 सीटों पर जीत दर्ज की है।

चार राज्‍यों में विधानसभा चुनाव 2019 संपन्‍न

लोकसभा चुनाव के साथ कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हुए हैं। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए हैं।

ओडिशा  विधानसभा चुनाव में बीजू जनता दल को बहुमत मिला है। बीजू जनता दल ने 146 सीटों में से 112 सीटों पर विजय प्राप्त की। ओडिशा में नवीन पटनायक लगातार पांचवीं बार सरकार बनाएंगे। इससे पहले उन्होंने 2000, 2004, 2009 और 2014 में सरकार बनाई थी।

आंध्रप्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों में वाईएसआर कांग्रेस को बहुमत मिल गया है। वाईएसआर कांग्रेस ने 175 सीटों में से 151 सीटों पर विजय प्राप्‍त की। जगनमोहन रेड्डी राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

सिक्किम विधानसभा चुनाव में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने कुल 32 सीटों मे से 17 सीटों पर विजय प्राप्‍त कर बहुमत हासिल किया।

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में 60 सीटों में से 41 सीटों पर विजय प्राप्‍त कर भाजपा एक बार फिर सरकार बना रही है।

किड्स राईट इंडेक्स 2019 सूची में भारत का 117वां स्‍थान

किड्स राईट इंडेक्स 2019 में भारत को 18 देशों की सूची में 117वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक के द्वारा विभिन्न देशों में बच्चों के अधिकार की स्थिति का मूल्यांकन किया जाता है। यह सूचकांक किड्स राईट फाउंडेशन तथा रॉटरडैम के इरेस्मस विश्वविद्यालय की पहल है। यह सूचकांक प्रतिवर्ष तैयार किया जाता है। इस सूचकांक में पांच श्रेणियां होती है : जीवन का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार तथा बच्चों के अधिकारों के लिए उचित माहौल। शीर्ष दस देशों की सूची निम्‍नानुसार है:

  1. आइसलैंड
  2. पुर्तगाल
  3. स्विट्ज़रलैंड
  4. फ़िनलैंड
  5. जर्मनी
  6. नीदरलैंड्स
  7. बेल्जियम
  8. फ्रांस
  9. स्वीडन
  10. डेनमार्क

मैरीकॉम का इंडिया ओपन में लगातार दूसरा गोल्‍ड

स्टार बॉक्सर एमसी मैरीकॉम ने इंडिया ओपन में लगातार दूसरे साल गोल्ड जीता। उन्‍होंने 51 किग्रा वेट कैटेगरी फाइनल में अपने ही देश की वानलाल दुआती को 5-0 से हराया। मैरीकॉम ओलिंपिक की तैयारियों को लेकर पहली बार 51 किग्रा वेट कैटेगरी में उतरी थीं। वहीं 48 किग्रा के फाइनल में फिलिपिंस की जोसिए गाबुको ने मोनिका को मात दी। 60 किग्रा फाइनल में सरिता देवी ने सिमरनजीत कौर को हरा गोल्ड जीता। पुरुष 52 किग्रा फाइनल में अमित पंघाल ने सचिन सिवाच को हराकर गोल्ड जीता। 49 किग्रा के फाइनल में भारत के दीपक ने अपने ही देश के गोविंद कुमार को हराया। 64 किग्रा कैटेगरी में रोहित को सिल्वर मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *