MP Current Affair 26th May 2019

शिक्षक संजय सक्सेना नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित होंगे

शासकीय माध्यमिक शाला कोड़ियाछीतू में पदस्थ अध्यापक संजय सक्सेना का चयन नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड 2019 के लिए हुआ है। अवार्ड कार्यक्रम 7 जून को भोपाल में आयोजित किया जाएगा। यह पुरस्कार देश की 105 चुनिंदा शिक्षकों को दिया जाता है। नेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड संस्था एनएएचएफ के द्वारा पूरे भारत से प्राप्त आवेदन पर विचार कर अलग-अलग क्षेत्रों जैसे समाज कल्याण, शिक्षा, साहित्य, उद्योग, खेलकू द, कला तथा भारत के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बेहतर कार्य कर रहे व रजिस्टर्ड एनजीओ के आवेदक को यह अवॉर्ड बेहतर कार्य की स्कुटनी कर प्रदान किया जाता है। 

स्मार्ट सिटी कंपनी को ग्रीन एनर्जी अवार्ड

स्मार्ट सिटी कंपनी के बायो मिथेनेशन प्लांट को ग्रीन एनर्जी अवार्ड से सम्‍मानित किया गया है। कंपनी और नगर निगम ने 2017 में मक्सी रोड स्थित सब्जी मंडी क्षेत्र में बॉयो मिथेनेशन प्लांट लगाया था। इसमें मक्सी रोड, जामा मजिस्द, फ्रीगंज और दौलतगंज सब्जी मंडी का कचरा एकत्र किया जाता है। परियोजना पांच हजार किलो तक के कचरे के ट्रीटमेंट के लिए तैयार की गई है। दावा किया जा रहा है कि इससे 300 किलोवॉट यूनिट बिजली का उत्पादन रोज होता है। जिसका उपयोग मक्सी रोड सब्जी मंडी में स्ट्रीट लाइट के लिए किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न स्मार्ट सिटी के तहत ग्रीन एनर्जी केटेगरी में शहर को बायोमिथेनेशन प्लांट के लिए अवार्ड मिला है।

सीहोर की मेघा परमार ने भी एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा

सीहोर जिले के भोज नगर की मेघा परमार ने 22 मई को विश्व की सबसे ऊंची पहाड़ी माउंट एवरेस्ट समिट कंप्लीट करने में सफलता अर्जित की है। इसी दिन छिंदवाड़ा के तामिया की भावना डेहरिया ने भी यह मिशन पूरा किया था। समिट कंपलीट होने के बाद मेघा को एवरेस्ट बेस कैंप से काठमांडू शिफ्ट किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *