Current Affair 26th March 2019

कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस), प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा और योग जैसे विषय पाठ्यक्रम में शामिल करेगा सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आगामी अकादमिक सत्र से स्कूल पाठ्यक्रम में कृत्रिम बुद्धिमता (एआई), प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा एवं योग को नये विषयों के तौर पर शामिल करेगा। बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सीबीएसई 2019-2020 सत्र से कक्षा नौवीं में कृत्रिम बुद्धिमता को वैकल्पिक छठे विषय के तौर पर शुरू कर रहा है। योग एवं प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा को उच्च माध्यमिक स्तर पर वैकल्पिक विषय के तौर पर शुरू करने का निर्णय किया है।

टीबी से सबसे ज्‍यादा मौतें उत्‍तर प्रदेश में

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार टीबी से सबसे ज्‍यादा मौतें उत्‍तर प्रदेश में होती हैं। यूपी में हर साल औसतन 58 लाख मौतें टीबी से होती हैं। सबसे कम केरल में सालाना 8 लाख जानें टीवी से जाती हैं।

कर्नाटक के मंत्री श्री सीएस शिवल्ली का निधन

कर्नाटक सरकार में नगर निकाय मंत्री सीएस शिवल्ली का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। शिवल्ली धारवाड़ जिले के कुंडागोल विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद क्रोएशिया, बोलीविया और चिली की यात्रा पर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद क्रोएशिया, बोलीविया और चिली की 11 दिवसीय यात्रा पर हैं। साल 2019 में राष्ट्रपति की यह पहली राजकीय यात्रा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने  बताया कि वो क्रोएशिया और बोलीविया की यात्रा करने वाले भारत के पहले और चिली का दौरा करने वाले तीसरे राष्ट्रपति होंगे।राष्ट्रपति मेजबान देशों के नेतृत्व के साथ व्यापार, निवेश और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने के लिए बातचीत करेंगे। वह अपने व्यस्त व्यावसायिक कार्यक्रमों के अलावा विश्वविद्यालयों को संबोधित करने के साथ ही वहां भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।

सैन्याभ्यास अल-नगाह-।।। 2019 समापन

भारतीय सेना और ओमान की शाही सेना के बीच तीसरा संयुक्त सैन्याभ्यास अल-नगाह-।।। 2019 का ओमान के जबल अल अख़ज़र ट्रेनिंग कैम्प में समापन हो गया।यह अभ्यास 12 मार्च, 2019 को शुरू हुआ, जिसमें दोनों देशों की सेनाओं के सैन्यकर्मियों ने हिस्सा लिया।

फिनटेक सम्मेलन 2019 का आयोजन

नीति आयोग ने नई दिल्ली में फिनटेक सम्मेलन का आयोजन किया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया। नीति आयोग ने कहा कि इस सम्मेलन का मकसद फिनटेक में लगातार भारत की प्रधानता को आकार प्रदान करने के साथ-साथ भविष्य की रणनीतियों व नीतिगत प्रयासों की रिवायत गढ़ना है. इसके अलावा व्यापक वित्तीय समावेशन के कदमों पर विचार-विमर्श करना है।

हिंदुजा परिवार  ‘एशियन रिच लिस्ट 2019’ में शीर्ष पर

लंदन स्थित दिग्गज एनआरआइ उद्योगपतियों में शामिल हिंदुजा परिवार ने ‘एशियन रिच लिस्ट 2019’ में शीर्ष पर हैं। उन्‍होंने लगातार छठे वर्ष अपना स्थान शीर्ष पर बरकरार रखा है। इस वर्ष हिंदुजा परिवार की संपत्ति 25.2 अरब पाउंड (90 रुपये प्रति पाउंड के हिसाब से लगभग 2.26 लाख करोड़ रुपये) आंकी गई है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष हिंदुजा परिवार की संपत्ति में लगभग तीन अरब पाउंड (करीब 27,000 करोड़ रुपये) का इजाफा हुआ है। एशियन बिजनेस अवॉ‌र्ड्स के दौरान ब्रिटेन में रह रहे 101 सबसे बड़े एशियाई धनकुबेरों की यह सूची जारी की गई। इसे ब्रिटेन में भारत की उच्चायुक्त रुचि घनश्याम ने जारी किया।

एवरी वोट काउंट्स – द स्टोरी ऑफ इंडियाज इलेक्शंस  का विमोचन

भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला की पुस्तक एवरी वोट काउंट्स – द स्टोरी ऑफ इंडियाज इलेक्शंस  का विमोचन किेया।

दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट दुनिया का 12 वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट

एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा जारी 2018 के लिए प्रारंभिक विश्व हवाई अड्डे की यातायात रैंकिंग के अनुसार, नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के मामले में 12 वें स्थान पर है। वर्ष 2017 में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 16 वें स्थान पर था। यात्री यातायात रैंकिंग द्वारा दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (यूएस)शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (चीन) और दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (यूएई) आते है।

श्रीलंका के लसिथ मलिंगा टी20 विश्व कप के बाद अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से लेंगे संन्यास

श्रीलंका के लसिथ मलिंगा अगले साल  ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे। मलिंगा ने कहा कि वह इंग्लैंड एंव वेल्स में होने वाले अगले विश्व कप के बाद एकदिवसीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। फिर वह अक्टूबर-नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 टूर्नामेंट के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

March 26, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *