Current Affair 26th June 2019

अमेरिकी विदेश मंत्री तीन दिवसीय भारतीय यात्रा पर

अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ 25 से 27 जून तकभारत के दौरे पर रहेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ चर्चा करेंगे। चुनाव के बाद भारत-अमेरिका के बीच यह पहली उच्चस्तरीय बातचीत होगी।

नीति आयोग ने राज्यों का स्वास्थ्य सूचकांक जारी किया

नीति आयोग ने  देश की व्यापक स्वास्थ्य सूचकांक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परिणामों या पैमानों के साथ-साथ समग्र प्रदर्शन में हुए वार्षिक वृद्धिशील बदलाव के आधार पर राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग एक दूसरे की तुलना में की जाती है। ‘स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारत’ शीर्षक से जारी इस रिपोर्ट में बड़े राज्‍यों में केरल, आंध्र प्रदेश और महाराष्‍ट्र को समग्र प्रदर्शन की दृष्टि से शीर्ष रैंकिंग दी गई है, जबकि हरियाणा, राजस्‍थान और झारखंड वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन की दृष्टि से शीर्ष तीन राज्‍य हैं। हरियाणा, राजस्‍थान और झारखंड ने विभिन्‍न संकेतकों के मामले में आधार से संदर्भ वर्ष तक स्वास्थ्य परिणामों में अधिकतम बेहतरी दर्शाई है। छोटे राज्‍यों में समग्र प्रदर्शन के आधार पर मिजोरम को शीर्ष रैंकिंग दी गई है। इसके बाद मणिपुर का नंबर आता है। उधर, वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन के आधार पर त्रिपुरा को शीर्ष रैंकिंग दी गई है और उसके बाद मणिपुर का नंबर आता है। केन्‍द्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ और दादरा एवं नगर हवेली को समग्र प्रदर्शन (चंडीगढ़-1 और दादरा एवं नगर हवेली-2) के साथ-साथ वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन (दादरा एवं नगर हवेली-1 और चंडीगढ़-2) के आधार पर भी शीर्ष रैंकिंग दी गई है।

एंटीगुआ सरकार ने मेहुल चोकसी की नागरिकता खारिज करने का फैसला किया

एंटीगुआ के पीएम ने पंजाब नेशनल बैंक के घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी की नागरिकता खारिज करने का ऐलान करते हुए कहा कि वो किसी भी तरह से अपराधियों को संरक्षण नहीं दे सकते।

विलफुल डिफॉल्टर्स की संख्या 60% बढ़ी

सरकारी बैंकों में बीते 5 साल के दौरान विलफुल डिफॉल्टर्स की संख्या 60 फीसदी बढ़ गई है। यह आंकड़ा 8,582 तक पहुंच गया है। विलफुल डिफॉल्टर ऐसी एंटिटी या व्यक्ति को कहा जाता है, जिसने पैसा देने में सक्षम होने के बावजूद कर्ज नहीं चुकाया है।

झारखंड को विश्व बैंक से झारखंड नगरपालिका विकास परियोजना के लिए 147 मिलियन डॉलर का ऋण

भारत सरकार, झारखंड सरकार और विश्व बैंक ने झारखंड के लोगों को बुनियादी शहरी सेवाएं मुहैया कराने और राज्य के शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) की प्रबंधन क्षमता बेहतर करने के लिए147 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

चीन के क्यू डोंग्यू संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के प्रमुख चुने गए

क्यू डोंग्यू संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के प्रमुख निर्वाचित हुए। क्यू डोंग्यू संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के प्रमुख बनने वाले पहले चीनी नागरिक हें। वे  ब्राज़ील के जोस ग्राज़ियानो दा सिल्वा का स्थान लेंगे।

एपीईडीए द्वारा मणिपुर में क्रेता-विक्रता बैठक का आयोजन

19 जून, 2019 को कृषि और प्रसंस्‍कृत खाद्य उत्‍पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र कृषि विपणन निगम (एनईआरएएमएसी) की सहायता से इम्‍फाल, मणिपुर में दूसरा सम्‍मेलन और अंतर्राष्‍ट्रीय क्रेता-विक्रता बैठक और सम्‍मेलन का आयोजन किया। इस सम्‍मेलन और बैठक का उद्घाटन वाणिज्‍य सचिव अनूप वधावन ने किया।पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के कृषि उत्‍पादों को बढ़ावा देने के प्रयास में एपीईडीए क्रेता-विक्रेताओं की विभिन्‍न बैठकें आयोजित करता है, ताकि अंतर्राष्‍ट्रीय खरीदारों के साथ निर्यातकों का बाजार संपर्क कारगर बनाया जा सके। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के क्रेता-विक्रेताओं की पहली अंतर्राष्‍ट्रीय बैठक का आयोजन एपीईडीए ने इस वर्ष मार्च में गुवाहाटी में किया।

गरुड़-6 युद्धाभ्‍यास का आयोजन

भारतीय वायुसेना 1 से 12 जुलाई, 2019 के दौरान भारत और फ्रांस की वायु सेनाओं के बीच आयोजित ‘गरुड़-6’ नामक एक संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास में भाग लेगी। इस अभ्‍यास को फ्रांस के वायुसेना बेस, मोंट-डी-मार्सन में आयोजित किया जा रहा है। वायुसेना स्‍टेशन जोधपुर में जून, 2014 में ‘गरुड़-5’ युद्धाभ्‍यास आयोजित किया गया था।

पूर्वोत्‍तर परिषद के न्‍यूजलैटर के तीसरे अंक का विमोचन

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्‍द्र सिंह नेदिल्‍ली में पूर्वोत्‍तर परिषद (एनईसी) शिलांग के न्‍यूजलैटर के तीसरे अंक का विमोचन किया।जारी किए गए न्‍यूजलैटर में जुलाई 2018 से मार्च, 2019 के दौरान पूर्वोत्‍तर क्षेत्र परिषद द्वारा शुरू की गई कुछ पहलों का उल्‍लेख किया गया है।

उत्तराखंड सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन सुदृढ़ीकरण परियोजना के लिए विश्व बैंक के साथ 31.58 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता

भारत सरकार, उत्तराखंड सरकार और विश्व बैंक ने नई दिल्ली में उत्तराखंड सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन सुदृढ़ीकरण परियोजना के क्रियान्‍वयन के लिए 31.58 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। परियोजना से उत्तराखंड की वित्तीय प्रणालियों का प्रबंधन करने संबंधी राज्य की क्षमता बेहतर करने में सहायता मिलेगी।

June 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *