MP Current Affair 26th June 2019

7×6.5 फीट का पेंगोलिन स्कल्प्चर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल

16 फरवरी 2019 को मध्यप्रदेश टाइगर फाउंडेशन की ओर से विश्व पेंगोलिन दिवस के अवसर पर एक बड़ा-सा पेंगोलिन का स्कल्प्चर बनाया गया था जो 32.5 फिट घुमावदार लंबाई बाला था साथ ही वह 7 फीट ऊंचा और 6.5 फीट चौड़ा था। इस स्कल्प्चर को बनाने से पहले सोसायटी द्वारा कई स्थानों पर अभियान चलाए गए और साथ ही पेंगोलिन संरक्षण, चुनौतियां महत्व भी बताए गए थे। इसी के चलते इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड (लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड) के द्वारा मध्यप्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी के प्रयास और इस स्कल्प्चर को अपने रिकॉर्ड में शामिल किया।

ऑपरेशन विजय के 20 साल पूरे होने पर ग्वालियर एयरबेस पर लड़ाकू जहाजों ने दिखाई ताकत

कारगिल विजय के 20 साल पूरे होने के अवसर पर ग्वालियर के महाराजपुरा एयरफोर्स एयरबेस पर भारतीय वायुसेना ने ‘ऑपरेशन विजय’ के दौरान टाइगर हिल हमले और इस दौरान इस्तेमाल मिराज विमानों का प्रदर्शन किया। इस दौरान एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ भी मौजूद रहे। विजय दिवस के मौके पर मिग, मिराज और सुखोई फायटर जेट्स ने यहां अपना कौशल भी दिखाया।

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में धारा 52 लागू

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा सीईटी की परीक्षा में हुई भारी गड़बड़ी के बाद 24 जून को कुलपति नरेन्द्र धाकड़ को बर्खास्त कर दिया गया। विश्वविद्यालय में धारा-52 लागू कर दी गई है। इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में तीसरी बार धारा-52 का उपयोग कर कुलपति को हटाया गया है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में 23 जून को ऑनलाइन सीईटी (कॉमन एंट्रेस टेस्ट) परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के दौरान सर्वर डाउन होने से सिस्टम फेल हो गया। इसके चलते करीब 1300 छात्रों की परीक्षा निरस्त करनी पड़ी। परीक्षा निरस्त होने से नाराज छात्रों ने हंगामा करते हुए विश्वविद्यालय में धारा 52 लागू करने की मांग की थी। 2015 में उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त संचालक पद से रिटायर होने के बाद 7 मई 2016 को डॉ. धाकड़ को विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया था।

मध्यप्रदेश में महिला अपराधों पर रोक लगाने के लिए तैयार होगा ‘शक्ति एप’

मध्यप्रदेश सरकार महिला अपराधों पर रोक लगाने के लिए ‘शक्ति एप’ तैयार करवा रही है। इस एप के तहत शहरों में जगह-जगह कैमरे लगाए जाएंगे। जिससे जहां भी महिला अपराध होते हैं उसकी जानकारी नए बनने वाले कंट्रोल रूम तक पहुंचेगी और वहां से संबंधित थानों को तत्काल सूचना देकर अपराधियों की धरपकड़ कर ली जाएगी। ‘शक्ति एप’ को तैयार करने की जिम्मेदारी साइंस टेक्नोलॉजी विभाग के तहत मैप आईटी को सौंपी गई है। इसमें गृह और विज्ञान प्रौद्योगिक विभाग साझा रूप से काम करेंगे। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गृह मंत्री बाला बच्चन और विज्ञान प्रौद्योगिक मंत्री पीसी शर्मा को ‘शक्ति एप’ तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है। इस सिस्टम की कार्यप्रणाली इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम ‘आईटीएमएस’ की तरह होगी, यह सिस्टम सफल तरीके से शहरों में ट्रैफिक मैनेजमेंट का काम कर रहा है। दरअसल, पिछली कैबिनेट में महिला अपराधों पर अंकुश लगाने पर चर्चा हुई, उस दौरान मंत्रियों का सुझाव था कि अमेरिका के टैक्सास में इस तरह का सिस्टम काम कर रहा है, जिससे वहां महिलाओं की सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। इसके बाद सीएम ने इसी तर्ज पर ‘शक्ति एप’ तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

स्कूल गेम्स में खेला जाएगा शूटिंगबाल

इस बार से स्कूल गेम्स में शूटिंगबॉल भी खेला जाएगा। एसजीएफआई ने शूटिंगबॉल को मान्य कर लिया है। यह बात शूटिंगबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल और सचिव रविंद्र सिंह तोमर ने भोपाल में कही।

June 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *