Current Affair 26th July 2019

‘न्यू-एज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्युशन 4.0’ नामक पुस्तक का विमोचन

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में ‘न्यू-एज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्युशन 4.0’नामक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्‍तक को राज्यसभा सदस्य डॉ. नागेन्द्र जाधव द्वारा लिखा गया है।

दूरदर्शन केंद्र, दिल्ली के स्टूडियो में वीडियो वॉल और अर्थ स्टेशन का उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने दिल्ली स्थित दूरदर्शन केंद्र में सभी आठ स्टूडियो में वीडियो वॉल और अर्थ स्टेशन का शुभारंभ किया। सार्वजनिक क्षेत्र के प्रसारणकर्ता में आमूल परिवर्तन करने के लिए अत्याधुनिक वीडियो वॉल और स्पेक्ट्रम सक्षम सैटेलाइट उपकरण इस दिशा में एक कदम है। स्पेक्ट्रम योग्य प्रौद्योगिकी पर आधारित अर्थ स्टेशन द्वारा समान बैंडविथ में दोगुना चैनल का प्रयोग संभव होगा। नवीनतम अर्थस्टेशन एचडी क्षमता योग्य है और इससे दूरदर्शन के सभी चैनलो का एचडी प्रसारण किया जा सकेगा।

ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृहमंत्री बनी प्रीति पटेल

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने भारतीय मूल की प्रीति पटेल को गृहमंत्री नियुक्त किया है। वह इस पद पर पहुंचने वालीं भारतीय मूल की पहली महिला हैं। वहीं पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद को गृह मंत्री से हटाकर अब वित्त मंत्री बनाया गया है। साजिद जाविद फिलिप हैमंड की जगह लेंगे। कैबिनेट में डोमिनीक राब को भी नया विदेश मंत्री बनाया गया है।

आईएमएफ ने वैश्विक विकास दर 3.2% रहने का अनुमान लगाया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के कारण वैश्विक विकास दर को घटाकर 3.2  प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया। आईएमएफ ने 2019 और 2020 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाया है। आईएमएफ के ताजा अनुमान के अनुसार 2019 में भारत की वृद्धि दर 7 प्रतिशत और 2020 में 7.2 प्रतिशत रहेगी।

एस. सौम्या को संगीता कलानिधि पुरस्कार

कर्नाटक संगीत शैली की प्रसिद्ध गायिका एस. सौम्या को संगीत कलानिधि पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया है, यह पुरस्कार उन्हें कर्नाटक संगीत में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए दिया जा रहा है। एकेडमी की बैठक में कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से सौम्या को इस सम्मान के लिए चुना और सम्मान पाने वाले अन्य विजेताओं के नाम घोषित किए। यह पुरस्कार उन्हें 1 जनवरी, 2020 को प्रदान किया जायेगा। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मद्रास संगीत अकादमी द्वारा कर्नाटक संगीत शैली से जुड़े संगीतकारों को प्रदान किया जाता है। संगीत कलानिधि कर्नाटक संगीत के सबसे उच्च पुरस्कारों में से एक माना जाता है। वरिष्ठ गायिका सीता नारायणन और कर्नाटक संगीत की नामी गिरामी कलाकार एमएस शीला को संगीत कला आचार्य सम्मान दिया जायेगा। लोकप्रिय नागस्वरम कलाकार ‘व्यासारपडी कोथांदारमण को टीटीके सम्मान दिया जायेगा। महान राष्ट्रीय कवि सुब्रमण्यम भारती के पोते एवं गायक राजकुमार भारती को भी टीटीके सम्मान के लिए चुना गया है। बेंगलुरु के जैन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के पद पर कार्यरत आरती एन. राव को संज्ञीत वैज्ञानिक (म्यूजीकोलॉजिस्ट) का सम्मान प्रदान किया जायेगा। नृत्य कलानिधि का सम्मान भरतनाट्यम नृत्यांगना प्रियदर्शिनी गोविंद को दिया जायेगा। संगीता कलानिधि और अन्य संगीत पुरस्कारों को  ‘द म्यूजिक एकेडमी’ के 93वें वार्षिक कार्यक्रम के समय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद होंगे सेना के अगले उप प्रमुख

सेना की पूर्वी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने को सेना का अगला उपप्रमुख नियुक्त किया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने लेफ्टिनेंट जनरल डी अंबू का स्थान लेंगे जो कि 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। अन्य महत्वपूर्ण नियुक्तियों में सैन्य अभियानों के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को पूर्वी कमांड का जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ बनाया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल एएस क्लेर को दक्षिण-पश्चिम कमांड का जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ बनाया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मैथसन का स्थान लेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल आई एस घुमान को मध्य कमान का जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ नियुक्त किया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण का स्थान लेंगे।लेफ्टिनेंट जनरल आर पी सिंह को पश्चिमी कमान का प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंदर सिंह का स्थान लेंगे।

आंध्र प्रदेश स्थानीय लोगों के लिए 75% निजी नौकरियों आरक्षित करने वाला पहला राज्य

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने विधानसभा ने  आंध्र प्रदेश एंप्लॉयमेंट ऑफ लोकल केंडिडेट इन इंडस्ट्रीज/फैक्ट्रीज एक्ट 2019 पारित किया। इस विधेयक के औद्योगिक इकाइयों, फैक्ट्री, जॉइंट वेंचर तथा पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मोड के तहत स्थापित प्रोजेक्ट्स में 75% नौकरियां स्थानीय युवाओं के लिए आरक्षित कर दी गयी हैं।यह पहल करने वाला आंध्र प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है।

आरटीआई संशोधन विधेयक,2019 राज्‍यसभा में पारित

हाल ही में लोकसभा द्वारा पारित सूचना का अधिकार(आरटीआई) संशोधन विधेयक,2019 को राज्यसभा ने भी पारित कर दिया। इसके तहत सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 में संशोधन कर मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त तथा राज्यो के मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त के कार्यालय,वेतन,भत्ते और अन्य नियम और शर्ते केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की जाएंगी।

हिसार के चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय में देश का पहला सोलर आधारित ग्रीन हाउस

हरियाणा के हिसार शहर के चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय में देश का पहला सोलर आधारित हाईटेक ग्रीनहाउस सिस्टम तैयार किया जा रहा है। 7500 वर्गमीटर क्षेत्र तैयार हो रहे ग्रीन हाउस की छत पर फोटोवोल्टिक मॉड्यूल लगाकर सूर्य की किरणों से 500 किलोवाट बिजली पैदा हो सकेगी, जिसे प्लांट अपनी ऊर्जा की जरूरतों के लिए पूरा करेगा, अगर अतिरिक्त बिजली रहती है तो उसे ग्रिड में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुवान कुलशेकरा का क्रिकेट से संन्‍यास

श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुवान कुलशेकरा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। कुलशेकरा ने 184 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 199 विकेट, 58 टी20 मैचों में 66 विकेट और 21 टेस्ट में मैचों में 48 विकेट लिए हैं।

July 26, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *