MP Current Affair 26th January 2019

युवा स्वाभिमान योजना से मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि शहरी क्षेत्र के गरीब युवाओं को अस्थायी रोजगार देने के लिये युवा स्वाभिमान योजना लागू की जा रही है। इसमें शहरी क्षेत्र के गरीब युवाओं को एक साल में 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।श्री कमल नाथ ने कहा कि रोजगार के दौरान युवाओं को उनके पसंद के क्षेत्र में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उनके हाथ में कौशल होगा, तो वे विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध रोजगार के अवसरों का पूरा-पूरा लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि योजना में 10 फरवरी से युवाओं का पंजीयन प्रारंभ होगा और फरवरी माह में ही रोजगार और कौशल देने का काम शुरू हो जायेगा।

राज्‍य स्‍तरीय विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने छिन्दवाड़ा मॉडल पर आधारित राज्‍य स्‍तरीय विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। प्रदर्शनी जनसम्पर्क विभाग द्वारा लगाई गई है। मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, प्रशासन तथा पुलिस के सभी अधिकारी और अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये पुरस्कार घोषित

गणतंत्र दिवस परेड में सशस्त्र बलों में सर्वोत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करने पर म.प्र. विशेष सशस्त्र बल की टुकड़ी को प्रथम,  सीआईएसएफ की टुकड़ी को   द्वितीय एवं जेल विभाग (पुरुष) टुकड़ी  को तृतीय पुरस्‍कार घोषित किया। गैर शस्‍त्र दलों में एन.सी.सी. एयर विंग दल को प्रथम, एन.सी.सी.सीनियर गर्ल्स को द्वितीय तथा शौर्य दल को तृतीय पुरस्‍कार घोषित किया गया।

नवीन नगरीय तहसील सीहोर का शुभारंभ

सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर नवीन नगरीय तहसील सीहोर का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

तेन्दूपत्ता  मजदूरी होगी 2500 रुपये प्रति मानक बोरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले तेन्दूपत्ता सीजन से तेन्दूपत्ता मजदूरी और बोनस का नकद भुगतान होगा। तेन्दूपत्ता की मजदूरी दर 2000 रूपये प्रति मानक बोरा को बढ़ाकर 2500 रूपये प्रति मानक बोरा की जा रही है।

January 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *