Current Affair 26th February 2019

लखनऊ में अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने लखनऊ शहर में अत्यधिक सुविधा प्रदान करने हेतु 330 बेड से लैस अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। इस अस्पताल में लोगों को कम खर्च पर अत्यानुधिक चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी।

एयरो इंडिया-2019 का समापन

24 फरवरी को बंगलुरू स्थित येलाहांका वायु सेना स्‍टेशन में एशिया के सबसे बड़े एयर शो एयरो इंडिया – 2019 का समापन हो गया। एयरो इंडिया के वर्तमान संस्करण में पहली बार अनेक चीजें देखने को मिली और यह क्षेत्र में एयरोस्पेस के विकास को प्रदर्शित करने का सही मंच था। पहली बार यहां 58 प्रविष्टियों के साथ ‘द्रोण ओलम्पिक्स’ का आयोजन किया गया। शो के प्रत्येक दिन एक विशेष विषय रखा गया था। एयरो इंडिया-2019 के बिजनेस दिवसों में प्रत्येक दिन स्टार्ट-अप, टेक्नोलोजी और महिलाओं को विशेष रूप से प्रमुखता दी गई। एयरो शो का प्रचार वाक्य था ‘द रनवे टू अ बिलियन ओपोरच्यूनीटीज’। एयरो इंडिया की वेबसाइट में रोजाना एक ई-पत्रिका का प्रकाशन किया गया ताकि लोगों तक एयरो इंडिया-2019 में चल रही गतिविधियों को पहुंचाया जा सके। सारंग हेलिकॉप्टर के साथ ही इस शो का समापन हो गया।

राष्ट्रीय जल पुरस्कार – 2018 का वितरण

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और सचिव श्री यू.पी. सिंह के साथ संयुक्त रूप से 14 वर्गों में 82 राष्ट्रीय जल पुरस्कार प्रदान किए। सर्वश्रेष्ठ राज्य वर्ग में महाराष्ट्र को पहला, गुजरात को दूसरा और आंध्र प्रदेश को तीसरा स्थान मिला। सर्वश्रेष्ठ जल नियामक प्राधिकरण का पुरस्कार महाराष्ट्र जल संसाधन नियामक प्राधिकरण, पुणे को प्राप्त हुआ।

रेल दृष्टि डैशबोर्ड की शुरूआत

रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने पारदर्शिता और जबावदेही को बढ़ावा देने के लिए रेल दृष्टि डैशबोर्ड की शुरूआत की। यह विभिन्न स्रोतों से एक ही स्थान पर जानकारी एकत्र करेगा और देश के प्रत्येक नागरिक को प्रमुख आंकड़ों और मापदंडों तक पहुंच प्रदान करेगा। इस डैशबोर्ड तक डेस्कटॉप/लेपटॉप अथवा मोबाइल उपकरण जैसे फोन अथवा टेबलेट का इस्तेमाल करते हुए पहुंचा जा सकता है। इस डैशबोर्ड का यूआरएल “raildrishti.cris.org.in” है।

चौथे वैश्विक डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य साझेदारी सम्‍मेलन का उद्घाटन

नई दिल्‍ली में चौथे वैश्विक डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य सोझेदारी सम्‍मेलन का उद्घाटन केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा ने किया। डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य पर वैश्विक अंतर-सरकारी सम्‍मेलन का आयोजन स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय द्वारा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) तथा वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य डिजिटल साझेदारी के सहयोग से किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश के भोपाल और असम के जोरहाट में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) का उद्घाटन

22 फरवरी 2019 को नई दिल्ली से केन्‍द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मध्य प्रदेश के भोपाल और असम के जोरहाट में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) का उद्घाटन किया। दोनों संस्थान वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) के अंतर्गत स्‍वायत्‍त संस्‍थान हैं ।

बौद्धिक सम्पदा (आईपी) प्रतिस्पर्धा ‘आईप्रिज्म’ का दूसरा संस्करण शुरू

औद्योगिक संवर्धन आंतरिक व्यापार विभाग के आईपीआर संवर्धन और प्रवंधन प्रकोष्ठ ने स्कूलों, पोलिटेक्नीक संस्थानों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए बौद्धिक सम्पदा (आईपी) प्रतिस्पर्धा ‘आईप्रिज्म’ का दूसरा संस्करण शुरू किया है।इस संस्करण का आयोजन एसोचैम और एरिक्सन इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है ।युवा पीढ़ी में नवोन्मेष और सृजनात्मकता की संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह प्रतिस्पर्धा युवा निर्माताओं को अपनी सृजनात्मकता को राष्ट्रीय मंच पर पहचान दिलाने का एक अवसर प्रदान करेगा। इस वर्ष प्रविष्टियां ‘‘दैनिक जीवन में आईपी’’ में दो श्रेणियां-फिल्म निर्माण और कॉमिक बुक निर्माण हैं। फिल्म निर्माण प्रतिस्पर्धा में 60 सैकंड लंबी सजीव (एनीमेटेड)/फिल्म वीडियो की प्रविष्टियां स्वीकार की जाएंगी। जबकि कॉमिक बुक निर्माण में 5 पृष्ठों के अंतर्गत कॉमिक में कहानी सुनाने के लिए भागीदारों को प्रोत्साहित किया जाएगा। विजेता टीम को स्कूल/संस्थान/कॉलेज के लिए विशेष ट्रोफी के अलावा 2 लाख रुपये से अधिक का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में नोहराधार गांव के नजदीक सफेद सीमेंट का एक संयंत्र स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

एफसीआई अरावली जिप्सम एंड मिनरल्स इंडिया लिमिटेड (एफएजीएमआईएल) ने हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में नोहराधार गांव के नजदीक सफेद सीमेंट का एक संयंत्र स्थापित करने के लिए एक परियोजना शुरू की है। परियोजना की लागत 605 करोड़ रुपये का अनुमान है। यह देश का चौथा सफेद सीमेंट संयंत्र होगा। संयंत्र की संस्थापित क्षमता 0.3 मिलियन टन प्रतिवर्ष होगी और इससे करीब 150 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। इस संयंत्र के वर्ष 2022 तक चालू हो जाने की उम्मीद है।

कानपुर में डीएवी कॉलेज के शताब्‍दी समारोह का शुभारंभ

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने कानपुर में डीएवी कॉलेज के शताब्‍दी समारोह का उद्घाटन किया। एक अन्‍य समारोह में राष्‍ट्रपति ने बीएनएसडी इंटर कॉलेज तथा शिक्षा निकेतन कानपुर के पुराछात्र सम्‍मेलन और वार्षिक दिवस को संबोधित किया। राष्‍ट्रपति युवा अवस्‍था में इन दोनों संस्‍थानों में पढ़े थे।

दिल्ली में ‘राइज़िंग इंडिया’ सम्मेलन आयोजित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में आयोजित ‘राइज़िंग इंडिया’ सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने सम्मेलन में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सार्वजनिक परियोजनाओं में देरी को अपराध के बराबर मानती है।

February 26, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *