Current Affair 26th April 2019

इंडोनेशिया में रामायण पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी

इंडोनेशिया ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरा करने के उपलक्ष्य में मंगलवार को रामायण की थीम पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया। इस स्टांप का डिजाइन इंडोनेशिया के जाने माने मूर्तिकार पद्मश्री बपक न्योमन नुआर्ता ने तैयार किया है। भारतीय दूतावास ने बताया कि  इस पर रामायण की घटना अंकित है, जिसमें जटायु सीता को बचाने के लिये बहादुरी से लड़ते हुए नजर आ रहे हैं। इन विशेष डाक टिकटों को जकार्ता के फिलाटेली संग्रहालय में प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा। भारत-इंडोनेशिया के राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरा होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भारत के राजदूत प्रदीप कुमार रावत और इंडोनेशिया के उप विदेश मंत्री अब्दुर्रहमान मोहम्मद फकीर ने हिस्सा लिया। इसे संयुक्त रूप से दोनों देशों ने आयोजित किया था।

दुनिया का पहला मलेरिया का टीका अफ्रीका में लांच

अफ्रीकी देश मलावी में विश्व मलेरिया दिवस  के मौके पर  दुनिया का पहला मलेरिया का टीका लॉन्‍च कर दिया गया है। यह टीका पांच महीने से दो साल तक के बच्चों के लिए विकसित किया गया है। इस टीके की लॉन्चिंग बच्चों को मलेरिया से बचाने के लिए शुरू किए गए पायलट प्रोजेक्‍ट का हिस्सा है। इस टीके का नाम RTS,S रखा गया है। यह टीका बच्चों के प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करेगा जिससे मलेरिया के परजीवी का उन पर घातक असर नहीं होगा। यह टीका प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम के खिलाफ भी काम करता है। चिकित्‍सा विज्ञानी, प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम को दुनिया भर में सबसे घातक मलेरिया का परजीवी मानते हैं। विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है।

चक्रवात केनथ ने फ्रांस के द्वीप समूह मैयट में मचाई तबाही

चक्रवात केनथ ने हिन्द महासागर में फ्रांस के द्वीप समूह मैयट में भारी तबाही मचाई, जिसकी वजह से भारी बारिश हुई और तेज हवाएं चली। तेज चक्रवात के कारण लोगों को अपने घरों को छोड़कर स्थानीय स्कूलों में लगाए शिविरों में शरण लेनी पड़ी। चक्रवात केनथ के द्वीपसमूह के उत्तर से गुजरने की संभावना है, जिसकी वजह से बारिश हो सकती है और आंधी आने का अनुमान है। इस उष्णकटिबंधीय तूफान के मोजाम्बिक के तट पर पहुंचने की उम्मीद है।

आरबीआई जल्‍द ही जारी करेगा 200 और 500 रुपये के नए नोट

रिजर्व बैंक महात्मा गांधी की (नई) सीरीज में 200 रुपये और 500 रुपये के नए नोट जल्‍द ही जारी करेगा। इन नए नोटों पर आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। इनकी डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज में पूर्व में जारी संबद्ध नोटों के समान ही होंगी। केंद्रीय बैंक ने यह भी स्पष्ट किया है कि पहले जारी किए गए 200 रुपये और महात्मा गांधी (नई) सीरीज के 500 रुपये के मौजूदा सभी नोट वैध बने रहेंगे।

आईआरसीटीसी ने पेश किया पायलट प्रोजेक्ट ePayLater

आईआरसीटीसी ने रेल यात्रा का बिना पैसों का भुगतान किए अपनी टिकट बुक कराने के उद्देश्‍य से अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड का पायलट प्रोजेक्ट ePayLater पेश किया। इसकी सहायता से आप बिना पैसों का भुगतान किए भी अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। आपको टिकट बुकिंग के अगले 14 दिनों के भीतर इसके किराए का भुगतान करना होता है। इसके लिए आईआरसीटीसी ने आईसीआईसीआई बैंक से गठजोड़ किया है। यात्रियों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए 3.5 फीसद का सर्विस चार्ज देना होता है। यह चार्ज भी यात्रियों से पेमेंट के दौरान लिया जाता है। 

देश में वायरलेस ब्रॉडबैंड यूजर्स हुए 53.2 करोड़

फरवरी 2019 में देश में वायरलेस ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या 53.2 करोड़ तक पहुंच गई। इनमें 1.02 करोड़ यूजर्स फरवरी में ही जुड़े हैं। रेटिंग एजेंसी इक्रा के मुताबिक इसमें से करीब 56 फीसदी यूजर्स रिलायंस जियो के पास हैं। वहीं एयरटेल और वोडोफोन-आईडिया के पास 21-21% हिस्सेदारी है।

पंजाब नेशनल बैंक बंद करेगा पीएनबी किटी सर्विस

पंजाब नेशनल बैंक 30 अप्रैल से अपनी एक खास सर्विस पीएनबी किटी को बंद करने की बात कही है। पीएनबी किटी एक डिजिटल वालेट है जिसके माध्‍यम से पीएनबी के ग्राहक ई-कॉमर्स ट्रांजेक्‍शन करते हैं।

पूर्व आर्मी चीफ दलबीर सुहाग सेशेल्स में भारत के उच्चायुक्त नियुक्त

उरी आतंकी हमले के बाद हुई सर्जिकल स्ट्राइक के समय सेना प्रमुख रहे जनरल (रिटायर्ड) दलबीर सिंह सुहाग को केंद्र सरकार ने  सेशेल्स गणराज्य में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया है।

April 26, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *