MP Current Affair 26th April 2019

राज्य शासन ने कक्षावार एनसीआरटी पुस्तकें लागू करने की स्वीकृति दी

राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने अलग-अलग शैक्षणिक सत्रों से कक्षावार एनसीआरटी की पुस्तकें लागू करने संबंधी मंजूरी प्रदान की है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2019-20 से कक्षा 11 वीं और शैक्षणिक सत्र 2020-21 से कक्षा 12 वीं कक्षा के लिए इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान व मनोविज्ञान की एनसीआरटी पुस्तक की मंजूरी दी गई है। इसी प्रकार शैक्षणिक सत्र 2020-21 से कक्षा 11 वीं और सत्र 2021-22 से कक्षा 12 वीं के लिए हिन्दी विशिष्ट, अंग्रेजी विशिष्ट, हिन्दी सामान्य, अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत एवं उर्दू की एनसीआरटी पुस्तकों के लिए मंजूरी दी गई है। जबकि शैक्षणिक सत्र 2020-21 से कक्षा 9 वीं और 2021-22 से कक्षा 10 वीं में सामाजिक विज्ञान, हिन्दी विशिष्ट, अंग्रेजी विशिष्ट, हिन्दी सामान्य, अंग्रेजी सामान्य और संस्कृत व उर्दू की एनसीआरटी की पुस्तकों की मंजूरी दी गई है।

यूडीए को मिला हुडको अवार्ड

दिल्‍ली में आयोजित समारोह में यूडीए को पेड़ों को बिना काटे अटल अनुभूति पार्क के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर के हुडको अवार्ड से सम्‍मानित किया गया है। हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के 49वें स्थापना दिवस पर हुडको अवार्ड दिया है, जिसमें अवार्ड के साथ में एक लाख का कैश प्राइज दिया है। दिव्यांग पार्क गोल्डन बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हो चुका है। विभिन्न प्रकार की प्रजातियों के वृक्षों को सुरक्षित रखा है।

इंदौर की घुड़सवार सुदीप्ति हजेला ने लंदन कीसो में जीता स्वर्ण पदक

कीसो बेडफोर्ड (ब्रिटेन) में एडवांस मीडियम ड्रेसाज में इंदौर शहर की युवा घुड़सवार सुदीप्ति हजेला ने प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए स्वर्ण पदक प्राप्‍त किया। सुदीप्ति मध्यप्रदेश की पहली घुड़सवार हैं जिन्होंने कीसो इक्वेस्टेरियन कॉलेज द्वारा आयोजित एडवांस मीडियम ड्रेसाज स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने अपने घोड़े रेट्रो हिट पर शानदार प्रदर्शन कर 56 घुड़सवारों में प्रथम स्थान हासिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *