Current Affair 25th May 2019

डीआरडीओ ने सफलतापूर्वक गाइडेड बम का उड़ान-परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने राजस्‍थान के पोखरण परीक्षण रेंज से एसयू-30एमकेआई विमान से 50 किलोग्राम वर्ग के इनर्शियल गाइडेड बम का उड़ान परीक्षण किया। गाइडेड बम ने सफलतापूर्वक रेंज हासिल करते हुए लक्ष्‍य पर काफी स्‍टीक रूप से निशाना लगाया।

’वीर नारियों’ के लिए सहारा नौसेना होस्‍टल का उद्घाटन

दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल ने वसंत कुंज नई दिल्ली में ’वीर नारियों’ के लिए सहारा नौसेना होस्‍टल का उद्घाटन किया। भारतीय नौसेना ने नौसेना की वीर नारियों ’के लिए यह विशेष परियोजना शुरू की गई है। इस परियोजना का निर्माण नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन के साथ कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी की साझेदारी में किया गया है। यह होस्‍टल नौसेना की वीर नारियों के पुनर्वास की दिशा में लंबे समय से अनुभव की जा रही जरूरत का समाधान करेगा और वीर नारियों को एक संरक्षित और सुरक्षित वातावरण उपलब्‍ध करायेगा, जिससे उनके जीवन को नये सिरे से शुरू करने में मदद मिलेगी।

शोर, कंपन और कर्कशता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

23 और 24 मई, 2019 को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) ने आईसीएटी, मानेसर में ऑटोमोटिव शोर, कंपन और कर्कशता (आईएनवीएच)  के बारे में अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन एवं कार्यशाला का आयोजन किया। आईसीएटी द्वारा आयोजित ऑटोमोटिव एनवीएच पर द्विवार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला का यह पांचवां कार्यक्रम था। इस आईएनवीएच सम्‍मेलन एवं कार्यशाला श्रृंखला से , आईसीएटी का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और इस क्षेत्र के जाने-माने विशेषज्ञों को शामिल करके व्‍यावसायिक और शिक्षाविदों के लिए जानकारी के आदान-प्रदान हेतु एक मंच उपलब्‍ध कराना है।

लोकसभा चुनाव 2019  में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम घोषित हो गए हैं जिसमें  भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। भाजपा ने 542 में से 303 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस ने 52 सीटों पर दर्ज की।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफ़े की घोषणा की

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है। उन्होंने ब्रेग्जिट को लेकर अपने प्रदर्शन पर अफसोस जताते हुए यह ऐलान किया है। वे यूरोपीय संघ से अलग होने वाले ब्रेक्ज़िट समझौते को संसद में मंज़ूरी नहीं दिला सकी। अब तक तीन बार ब्रिटेन की संसद ने समझौता विधेयक को नामंज़ूर किया है।

सराय खुमैलो माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली दक्षिण अफ्रीका की पहली अश्वेत महिला बनीं

दक्षिण अफ्रीका की पर्वतारोही सराय खुमैलो दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी-माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाली अफ्रीका की पहली अश्वेत महिला बन गई हैं। खुमैलो ने चौथे प्रयास में माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की है।  2003 में दक्षिण अफ्रीकी पार्क रेंजर सिबुसिसो विलेन माउंट एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बने थे।

डब्ल्यूएचओ ने अल्जीरिया और अर्जेंटीना मलेरिया मुक्त घोषित किया

अल्जीरिया और अर्जेंटीना को डब्ल्यूएचओ द्वारा मलेरिया मुक्त घोषित कर दिया गया है। अल्जीरिया और अर्जेंटीना में क्रमशः 2013 और 2010 के बाद से बीमारी के स्वदेशी संचरण का कोई दर्ज मामला नहीं हैं।

पांचवा स्मार्ट सिटीज़ इंडिया 2019 एक्सपो नई दिल्‍ली में आयोजित

प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 22 से 24 मई 2019 के बीच 5वें स्मार्ट सिटीज़ इंडिया 2019 एक्सपो का आयोजन किया गया। एक्सपो का उद्घाटन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ,सचिव, दुर्गा शंकर मिश्रा  ने किया।

May 25, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *