Current Affair 25th March 2019

मॉरिस गैरेजेज इंडिया ने बेनेडिक्ट कंबरबैच को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया

कार निर्माता एमजी (मॉरिस गैरेजेज) ने ब्रिटिश अभिनेता बेनेडिक्ट कंबरबैच को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाने की घोषणा की है। अभिनेता कंबरबैच विभिन्न लोकप्रिय टीवी शो और फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं।

वायुसेना में शामिल होंगे चिनूक हेलीकॉप्‍टर

भारतीय वायुसेना के बेड़े में अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा बनाए गए चिनूक सीएच-47आइ हेलीकॉप्टर को शामिल किया जाएगा। सीएच-47 चिनूक एक एडवांस्ड मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर है, जो भारतीय वायुसेना को बेजोड़ सामरिक महत्व की हेवी लिफ्ट क्षमता प्रदान करेगा। उंचाई वाले इलाकों में भारी वजन के सैनिक साज सामान के परिवहन में इस हेलीकॉप्टर की अहम भूमिका होगी।

रेटिंग एजेंसी फिच ने वर्ष 2019-20 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटाकर 6.8 फीसदी किया

फिच रेटिंग्स ने अगले वित्त वर्ष 2019-20 के लिए देश की आर्थिक वृद्धि दर का पूर्वानुमान 7 प्रतिशत से घटाकर 6.80 प्रतिशत कर दिया। वैश्विक स्तर पर काम करने वाली इस रेटिंग एजेंसी ने अपने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में कहा कि अर्थव्यवस्था में उम्मीद से कम तेजी के कारण अगले वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर का पूर्वानुमान कम किया है।

भारतवंशी निओमी राव बनी अमेरिकन कोर्ट की जज

भारतीय मूल की प्रख्यात अमेरिकी वकील नि‍ओमी जहांगीर राव ने ‘डिस्टि्रक ऑफ कोलंबिया सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स’ की अमेरिकी सर्किट जज के रूप में गत दिनों शपथ ग्रहण की। वह श्री श्रीनिवासन के बाद दूसरी भारतीय अमेरिकी हैं जो इस शक्तिशाली अदालत का हिस्सा बनी हैं। नि‍ओमी राव ने विवादत जज जस्टिस ब्रेट कानवाह को रिप्लेस किया है। अमेरीकी सुप्रीम कोर्ट के जज क्लेरेंस थॉमस ने व्हाइट हाउस के रुजवेल्ट रूम में निओमी राव को शपथ दिलाई।

शाओमी ने लांच किया Mi Pay

शाओमी ने भारत में अपना पेमेंट ऐप Mi Pay लॉन्च कर दिया है। शाओमी ने इस ऐप को भारत से पहले चीन में लॉन्च किया था। शाओमी का यह ऐप पेटीएम, गूगल मे और फोनपे जैसा ही है। कंपनी इस पेमेंट सर्विस के लिए नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया UPI और भारत बिल पेमेंट के नेटवर्क की सहायता लेगी। इसके साथ ही बैक एंड सपॉर्ट के लिए शाओमी ने ICICI बैंक से हाथ मिलाया है।

एक अप्रैल को लांच होगा इसरो का 3 ऑर्बिट मिशन

एक अप्रैल को इसरो नया पीएसएलवी मिशन लांच करेगा। इसमें पहली बार सैटेलाइट तीन विभिन्‍न ऑर्बिट में लॉन्‍च होंगे। इसरो के 47वें मिशन में डीआरडीओ का इलेक्‍ट्रॉनिक इंटेलीजेंस सैटेलाइट एमीसैट लॉन्‍च होगा। इसके साथ चार देशों के 28 इंटरनेशनल कस्‍टमर सैटेलाइट भी छोड़े जाएंगे।

न्यूजीलैंड ने सेमी-ऑटोमेटिक राइफलों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के मद्देनजर देश में असाल्ट राइफलों और सेमी-ऑटोमेटिकक (अर्ध-स्वचालित) हथियारों की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उच्च क्षमता वाली मैगजीन और राइफल से की जाने वाली गोलीबारी को तीव्र बनाने वाले सभी डिवाइस को बेचने पर भी प्रतिबंध होगा।

मलेशिया में अज़लन शाह हॉकी प्रतियोगिता शुरु

मलेशिया में सुल्तान अज़लन शाह हॉकी प्रतियोगिता शुरू हो गई है। प्रतियोगिता में भारत ने शियन गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट जापान 2-0 से हराया।

आईपीएल 2019 शुरू

23 मार्च से आईपीएल 2019 शुरू हो गया है। आईपीएल 2019 का पहला मैच में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हुआ जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने 7 विकट से जीत दर्ज की।

बीसीसीआई ने शहीदों को दिये 20 करोड़ रुपए

बीसीसीआई ने आर्मी वेलफेयर फंड में 20 करोड़ रुपए दिए हैं। पुलवामा हमले में शहीद सैनिकों की याद में इस बार उद्धघाटन न करने का निर्णय लिया गया है। दी गई राशि आईपीएल ओपनिंग सेरेमनी की है जो पुलवामा हमले की वजह से नहीं हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *