MP Current Affair 25th June 2019

मप्र शिशु मृत्यु दर में देश में पहले नंबर पर

सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (एसआरएस) के अनुसार मध्‍यप्रदेश शिशु मृत्यु दर में देश में पहले स्‍थान पर है। यहां जन्म लेने वाले प्रति एक हजार शिशुओं में से 47 की असमय ही मौत हो जाती है। एसआरएस के आंकड़ों के मुताबिक देश में शिशु मृत्यु दर 33 है, जबकि मप्र में प्रति एक हजार बच्चों में से 47 बच्चे असमय मौत का शिकार हो रहे हैं। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति तो और भी खराब है। यहां प्रति एक हजार जन्म लेने वाले बच्चों में से 51 बच्चे एक साल के पहले ही मौत का शिकार हो जाते हैं। इतना ही नहीं जन्म के सात और 28 दिन के भीतर होने वाली शिशुओं की मौत के मामले में भी मप्र देश में सबसे आगे है। प्रदेश में प्रति एक हजार में से 24 बच्चों की मौत सात दिन के भीतर हो जाती है।

संत रविदास स्मृति पुरस्कार और श्री विष्णु कुमार पुरस्कार का नाम परिवर्तन

राज्य शासन ने संत रविदास स्मृति पुरस्कार और श्री विष्णु कुमार पुरस्कार का नाम परिवर्तित कर दिया है। अब संत रविदास स्मृति पुरस्कार का नाम ‘संत रविदास कर्मणा स्मृति पुरस्कार” और श्री विष्णु कुमार पुरस्कार का वर्ष 2016-17 तथा 2017-18 के लिये ‘श्री विष्णु कुमार स्मृति पुरस्कार” कर दिया गया है।

वाकणकर जन्मशताब्दी वर्ष भोपाल में जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू होंगे आयोजन

डॉ. विष्णु श्रीधर वाकणकर के जन्मशताब्दी वर्ष को प्रदेश भर में मनाने के लिए आयोजनों की शुरुआत भोपाल से होगी। इसके तहत जुलाई के पहले हफ्ते में वाकणकर से जुड़े विभिन्न आयामों पर कार्यशालाओं का आयोजन होगा और प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसकी तारीख और स्थान अभी तय होना है। इसका मुख्य उद्देश्य वाकणकर की स्मृति में प्रदेश भर में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करना है, ताकि युवा पीढ़ी उनके किए गए पुरातत्व के कार्यों से परिचित हो सके।

राष्ट्रीय कुश्ती में योगेश ने जीता स्वर्ण और बालिका पहलवानों को पांच पदक

इंदौर के योगेश बिजोरे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय कुश्ती में स्वर्ण पदक हासिल किया। कोटा में खेली जा रही स्पर्धा के 38 किग्रा फ्रीस्टाइल में योगेश ने महाराष्ट्र के पहलवान को हराकर स्वर्ण पदक जीता। प्रदेश की बालिका पहलवानों ने स्पर्धा में पांच पदक अपने नाम किए। बालिका वर्ग में हरियाणा पहले, महाराष्ट्र दूसरे और मध्यप्रदेश को तीसरा स्थान मिला। मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए माधुरी पटेल. रेखा जाट ने रजत, राशि यादव, प्रियांशु प्रजापत और कशिश वर्मा ने कांस्य पदक हासिल किए। 

इंदौर पब्लिक स्कूल के करण को एशियन फुटबॉल में रजत

इंदौर पब्लिक स्कूल के करण दीक्षित ने एशियन फुटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया की फुटबॉल स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए रजत पदक जीता। नेपाल में खेली गई स्पर्धा में भारत के अलावा भूटान और नेपाल टीमों ने भाग लिया। इस प्रदर्शन के आधार पर करण का चयन थाईलैंड में होने वाले अंडर-19 किंग्स कप के लिए किया गया।

June 27, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *