Current Affair 25th July 2019

‘चंद्रशेखर-द लास्‍ट आइकन ऑफ आइडियोलॉजिकल पॉलिटिक्‍स’ पुस्‍तक का विमोचन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने बालयोगी ऑडिटोरियम, संसद पुस्‍तकालय भवन में ‘चंद्रशेखर- द लास्‍ट आइकन ऑफ आइडियोलॉजिकल पॉलिटिक्स’  पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्‍तक की रचना राज्‍यसभा के उपसभापति श्री हरिवंश और श्री रवि दत्‍त बाजपेयी ने की है। प्रधानमंत्री ने पुस्‍तक की प्रथम प्रति उपराष्‍ट्रपति श्री एम.वेंकैया नायडू को भेंट की।

‘वैश्विक नवाचार सूचकांक-2019’ में भारत 52वें पायदान पर

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने  नई दिल्ली में ‘वैश्विक नवाचार सूचकांक (जीआईआई) 2019’ को लांच किया। भारत वर्ष 2019 में इस सूचकांक में पिछले वर्ष के 57वें पायदान से पांच स्थान ऊपर चढ़कर 52वें पायदान पर पहुंच गया है। इस वर्ष की जीआईआई थीम ‘स्वस्थ जीवन का सृजन-चिकित्सा नवाचार का भविष्य’ है। जीआईआई रैंकिंग का प्रकाशन हर साल कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, इन्सीड और संयुक्त राष्ट्र के विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (विपो) तथा जीआईआई के ज्ञान साझेदारों द्वारा किया जाता है। यह 129 अर्थव्यवस्थाओं की जीआईआई रैंकिंग का 12वां संस्करण है, जो 80 संकेतकों पर आधारित है। ‘जीआईआई’ में स्विट्जरलैंड अब भी पहले पायदान पर है। इसके बाद स्वीडन, अमेरिका, नीदरलैंड, ब्रिटेन, फिनलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, जर्मनी और इजरायल का नम्बर आता है।

एनआईएमएच का एनआईओएच के साथ विलय को मंत्रि‍मंडल की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खान मंत्रालय के अंतर्गत स्वशासी संस्थान राष्ट्रीय खनिक स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएमएच) को समाप्त करने और सभी संपत्तियों और देनदारियों के साथ इसका विलय/एकीकरण स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आईसीएमआर- राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य संस्थान (एनआईओएच), अहमदाबाद में करने को स्‍वीकृति दे दी है।

दिल्‍ली में ‘दिव्य कला शक्तिः दिव्यांगता में योग्यता का दर्शन’ कार्यक्रम आयोजित

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्रीय दिव्यांग व्यक्ति संस्थान (पीडीडीयूएनआईपीपीडी), दिल्ली में ‘दिव्य कला शक्तिः दिव्यांगता में योग्यता का दर्शन’  कार्यक्रम में भाग लेने वाले दिव्यांग बच्चों के साथ बातचीत की। संसद के जीएमसी बालयोगी ऑडिटोरियम में आयोजित इस सांस्कृतिक कार्यक्रम को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रिमंडल के सदस्यों और संसद सदस्यों ने देखा। सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

पॉक्सो संशोधन बिल राज्यसभा में पारित

बच्चों के साथ यौन अपराधों की बढ़ती घटना पर रोक लगाने के लिये पॉक्सो संशोधन बिल राज्यसभा में पारित हो गया है। विधेयक में प्रावधान किया गया है कि बच्चों ,किशोरो  के खिलाफ गंभीर यौन अपराध के साबित होने पर दोषी को कम से 20 वर्ष के कठिन कारावास की सजा सुनाई जाएगी। इसमें ऐसे अपराध के लिए उम्रकैद , जुर्माने के अलावा मृत्युदंड का भी प्रावधान रखा गया है। विधेयक में ऐसे अपराध में दोषी ठहराए गए व्यक्ति को मौत की सजा तक का प्रावधान किया गया है। बिल में  अश्लील प्रयोजनों के लिए बाल पोर्नोग्राफी पर भी काबू पाने का प्रावधान किया गया है। इसके दोषियों पर बढ़ा हुआ जुर्माना लगाने के साथ साथ जेल भेजने का प्रावधान भी शामिल किया गया है। पॉक्सो कानून में संशोधन कर चाइल्ड पोर्नोग्राफी की परिभाषा का विस्तार किया है। इसमें तस्वीरों, डिजिटल और कंप्यूटर से तैयार पोर्नोग्राफिक सामग्री को भी शामिल किया है। बिल के पास होने जाने पर ये चीजें पॉक्सो कानून के तहत दंडनीय होंगे। पॉक्सो एक्ट देश में पहली बार सन 2012 में लाया गया था।

मार्क एस्पर अमेरिका के नए रक्षा मंत्री

अमेरिकी सीनेट ने अगले रक्षा मंत्री के तौर पर आठ के मुकाबले 90 वोट से मार्क एस्पर के नाम पर मुहर लगा दी। पिछले साल के अंत में अमेरिका के रक्षामंत्री के पद से जेम्स मैटिस के इस्तीफे के बाद एस्पर को इस पद के लिए पिछले महीने नामित किया गया था।

बीसीसीआई ने इंडियन क्रिकेटर्स असोसिएशन को मान्यता दी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपने नए संविधान के अंतर्गत भारतीय क्रिकेटर्स असोसिएशन (आईसीए) को मान्यता दे दी है। यह संगठन पूर्व खिलाड़ियों के हितों की देखभाल के लिए होगा। आईसीए फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन से जुड़ी हुई नहीं है। इसमें सिर्फ भारत के पूर्व पुरुष या महिला क्रिकेटर ही शामिल हो सकते हैँ। आईसीए की कार्यप्रणाली बीसीसीआई की कार्यप्रणाली से अलग रहेगी और इस संगठन को अपने फंड्स खुद जुटाने होंगे हालांकि बोर्ड शुरुआत में कुछ ग्रांट (आर्थिक मदद)  दे सकता है। फिलहाल पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, अजीत आगरकर और शांता रंगास्वामी आईसीए के निदेशक होंगें और चुनाव होने तक अपने पद पर बरकरार रहेंगेँ।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली टॉप पर

आईसीसी की ताजा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना नंबर एक स्थान कायम रखा है। कोहली के कुल 922 अंक हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 913 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं और भारत के ही चेतेश्वर पुजारा के 881 अंक हैं और वह तीसरे स्थान पर हैं। टीम रैंकिंग में भारत पहले, न्यूजीलैंड दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, इंग्लैंड चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है। टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में रविंद्र जडेजा छठे और रविचंद्रन अश्विन 10वें स्थान पर हैं।  ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस  पहले व इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन दूसरे स्थान पर हैं। ऑलराउंडर्स की बात करें तो भारत के जडेजा तीसरे स्थान पर हैं। वेस्ट इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर पहले और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे स्थान पर हैं।

अहसान मनी आईसीसी के वित्‍त कमेटी के चेयमैन बने

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष अहसान मनी को आईसीसी की वित्त एवं व्यावसायिक मामलों की समिति का चेयमैन बनाया गया है। पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के वार्षिक सम्मेलन के दौरान यह नियक्ति की गई। पीसीबी के एक अन्य अधिकारी सलमान नसीर को आईसीसी के ‘सेफगार्डिंग पैनल’ में शामिल किया गया है। पीसीबी ने कहा कि दोनों नियुक्तियां आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने की हैं। वित्त एवं व्यावसायिक मामलों की समिति सभी वित्तीय और व्यावसायिक मामलों में जिम्मेदारी के निर्वहन में आईसीसी की मदद करती है। समिति के अन्य सदस्य इंदिरा नूयी, अमिताभ चौधरी, क्रिस नेनजानी, इमरान ख्वाजा, अर्ल एडिंग्स और कोलिन ग्रेव्स हैं।

बॉक्सर मेवेदर चीन की टीम के स्पेशल एडवाइजर

अमेरिका के पूर्व स्टार बॉक्सर फ्लायड मेवेदर को चीन ने अपनी टीम का स्पेशल एडवाइजर नियुक्‍त किया है। 2020 में जापान में होने वाले ओलिंपिक में टीम के प्रदर्शन को सुधारने के लिए मेवेदर को यह जिम्मेदारी दी गई है। मेवेदर ने अपने प्रोफेशनल कैरिअर में एक भी मुकाबला नहीं गंवाया। उनका रिकॉर्ड 50-0 का है। मेवेदर ने 27 मुकाबले नॉकआउट से जीते। उन्होंने पांच विभिन्न कैटेगरी के वर्ल्ड टाइटल भी जीते हैं।

July 25, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *