MP Current Affair 25th July 2019

भोपाल नगर निगम का प्रतीक चिन्ह बदला

नगर निगम भोपाल का प्रतीक चिन्‍ह बदलने के आदेश जारी हो गए हैं। भोपाल नगर निगम का प्रतीक चिन्‍ह राजा भोज की तस्‍वीर वाला हो गया है। अब नगर निगम परिषद में मछ‍लियों की तस्‍वीर वाला प्रतीक चिन्‍ह नहीं लगेगा।

शिवपुरी के सांसद डॉ. के पी यादव ने देश के जवानों के लिए समर्पित किया अपना पहला वेतन

शिवपुरी गुना संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ केपी यादव ने  देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को अपने एक माह के पहले वेतन का चेक भारतीय सेना के वीर जवानों के नाम समर्पित कर भेंट किया। उन्‍होंने अपना चेक सेना के आर्मी वेलफेयर फंड के नाम से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को समर्पित किया है।

इंदौर में खुलेगी तैराकी अकादमी

सरकार ने इंदौर में तैराकी अकादमी खोलने का फैसला लिया है। इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तीन स्विमिंग पूल बनेंगे। पहले यह होशंगाबाद में खुलने वाली थी, लेकिन विभाग ने इसके लिए इंदौर को चुना। अकादमी के लिए खेल विभाग ने पीपल्याहाना क्षेत्र में बन रहे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को चुना है जिसका निर्माण आईडीए कर रहा है।

रायसेन में परमार कालीन मूर्ति मिली

रायसेन  के वार्ड एक में हाथी दरवाजे (कच्ची पक्की मस्जिद) के पास नाली निर्माण के दौरान एक परमार कालीन मूर्ति मिली है। भारतीय इतिहास संकलन समिति के सदस्य जीएल शाक्या ने बताया कि परमार कालीन यह मूर्ति किसी मंदिर का भाग है।

मध्यप्रदेश में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण संबंधी विधेयक विधानसभा से पारित

मध्य प्रदेश विधानसभा ने मंगलवार को राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27% आरक्षण देने वाले विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। इसके तहत ओबीसी वर्ग को प्रदेश सरकार की सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 27% आरक्षण दिया जाएगा। वर्तमान में ओबीसी को 14% आरक्षण दिया जाता है। राज्य सरकार ने संविधान की धारा 16(4) के प्रावधान के अनुसार राज्य को प्राप्त शक्तियों का उपयोग करते हुए आरक्षण की सीमा 50 से बढ़ाकर 63 प्रतिशत की है।

July 25, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *