MP Current Affair 25th January 2019

निर्वाचन संबंधी जानकारी के लिए राज्य एवं जिला स्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर का शुभारंभ

मिंटो हॉल भोपाल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राज्य एवं जिला स्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर का शुभारंभ राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने किया। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश के नागरिको के लिये 1950 कॉल सेंटर गठित किया गया, इसमें मतदाता सूची, मतदाता परिचय पत्र एवं निर्वाचन संबंधी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी और निर्वाचन से संबंधित शिकायतो का भी समय पर निराकरण हो सकेगा। निर्वाचन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी, समस्या, सुझाव एवं शिकायतों के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश के सभी 52 जिलों में जिला स्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर (DCC)  1950 का शुभारंभ किया गया है। जन सामान्य को अपनी समस्या, सुझाव एवं शिकायतों के लिये मध्यप्रदेश के राज्य स्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर पर कॉल करने की सुविधा दी गयी है, इसके लिये टोल फ्री नंबर पर 1800 2330 1950 पर कॉल करना होगा। जिला स्तरीय कांटेक्ट सेंटर पर सम्पर्क करने के लिये उसी जिले के लेंडलाईन नंबर/ मोबोईल नंबर से 1950 पर कॉल किया जा सकता है। यदि जिले की सीमा से बाहर से कॉल करना हो तो उस जिले के एसटीडी कोड के साथ 1950 पर कॉल करने पर उनकी कॉल संबंधित जिले के जिला कॉन्टेक्ट सेंटर पर प्राप्त हो जायेगी। प्रदेश के सभी जिलों में जिला स्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर कार्यालयीन समय प्रात: 10.00 बजे से सांय 6.00 बजे तक कार्यरत रहेगे जहां शिकायतो का निराकरण एनजीएसपी समाधान पोर्टल के माध्यम से किया जावेगा।

श्री अरूण कुमार तोमर की अपर मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी के पद पर कार्यरत

राज्य शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के वर्ष 2002 बैच के अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर को अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पदस्थ किया है। श्री तोमर वर्तमान में सचिव राजस्व विभाग तथा नियंत्रक शासकीय मुद्रण एवं लेखन सामग्री (अतिरिक्त प्रभार) के पद पर पदस्थ हैं।

जन-जातीय और लोक-कलाओं का 34वाँ राष्ट्रीय समारोह लोकरंग का आयोजन भोपाल में

भोपाल में जन-जातीय और लोक-कलाओं का 34वाँ राष्ट्रीय समारोह लोकरंग गणतंत्र दिवस 26 जनवरी से शुरू हो रहा है। पाँच दिवसीय लोकरंग का शुभारंभ संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ शाम 7 बजे बीएचईएल, दशहरा मैदान में करेंगी।

अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन रोकने के लिये पुखराज अभियान

खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल ने कहा है कि मध्यप्रदेश में अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन रोकने के लिये पुखराज अभियान चलाया जायेगा। श्री जायसवाल ने 25 जनवरी को बालाघाट में पुलिस, खनिज, राजस्व एवं वन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में यह जानकारी दी। खनिज साधन मंत्री ने अभियान को सफल बनाने के लिये संबंधित विभागों के सभी अधिकारी-कर्मचारी पूरी ईमानदारी और जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिये। श्री जायसवाल ने कहा कि अभियान को सफल बनाना सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों की संयुक्त जिम्मेदारी है।

बाबूलाल दहिया, प्रताप सिंह हार्दिया, कैलाश मदबैया और महेश शर्मा को मिला पद्म श्री

गणतंत्र दिवस से एक दिन पूर्व पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई। कुल 112 हस्तियों को यह सम्‍मान दिया जा रहा है। इसमें 4 हस्तियों को पद्म विभूषण, 14 को पद्म भूषण और 94 को पद्मश्री से नवाजा जाएगा। यह अवॉर्ड कला, समाज सेवा, लोक मामलों, विज्ञान व इंजीनियरिंग, व्यापार व उद्योग, मेडिसिन, साहित्य व शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जा रहा है। मध्‍यप्रदेश से बाबूलाल दहिया (कृषि सेवा), प्रताप सिंह हार्दिया (चिकित्‍सकीय सेवा), कैलाश मदबैया (साहित्‍य और शिक्षा) और महेश शर्मा (सोशल वर्क ट्राइबल वेलफेयर) को  पद्म श्री के लिए चुना गया है।

January 26, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *