Current Affair 25th February 2019

चेन्नई में पेंशनरों के लिए जागरूकता कार्यशाला आयोजित

चेन्नई में केंद्र सरकार के पेंशनरों के लिए जागरूकता कार्यशाला आयोजित गई। इस कार्यशाला का आयोजन पेंशन और पेंशनर कल्याण विभाग द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में लगभग 150 पेंशनरों ने भाग लिया। कार्यशाला का उद्घाटन भारत सरकार के पेंशन और पेंशनर कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव श्री संजीव नारायण माथुर ने किया।

दिव्‍या कर्नाड फ्यूचर फॉर नेचर अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

दिव्या कर्नाड ‘ग्लोबल फ्यूचर ऑफ नेचर अवार्ड’ जीतकर यह अवार्ड पाने वाली दूसरी भारतीय और पहली भारतीय महिला बन गई हैं। डॉ. चारुदत्त मिश्र के बाद यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली वह दूसरी भारतीय हैं। उन्‍हें यह अवार्ड समुद्री संरक्षण पर कार्य के लिए दिया गया है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष 3 व्यक्तियों को दिया जाता है, और इस वर्ष यह दिव्या कर्नाड के साथ ओलिवर नास्टेंगिमाना और फर्नांडा अब्रा को दिया गया।

सरकार ने लिया सिंधु जल संधि के तहत पूर्वी नदियों के पानी को पाकिस्तान जाने से रोकने का फैसला

सरकार ने सिंधु जल संधि के तहत नदियों से अपने हिस्से के पानी को पाकिस्तान जाने से रोकने का फैसला किया है। अब पानी का रास्‍ता बदलकर जम्मू-कश्मीर एवं पंजाब में लोगों तक पहुचाया जायेगा।

गोरखपुर में प्रधानमंत्री-किसान योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से ऐतिहासिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत देश के किसानों को सालाना 6000 रुपए की निश्चित आय मिलेगी जिसकी पहली किश्त के तहत 2000 रु 31 मार्च तक किसानों के खातों में जमा होंगे। पीएम मोदी ने गोरखपुर में भारतीय उर्वरक निगम के मैदान में चुने हुए किसानों को 2000 रुपए की पहली किस्त इलेक्ट्रानिक रुप से अंतरित करने के लिए बटन दबाया जिसके जरिए प्रधानमंत्री-किसान योजना की शउरूआत हुई।

इस्लामिक सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों के परिषद की बैठक में शामिल होगा भारत

इस्लामिक सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों के परिषद के 46 वें सत्र के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए भारत को आमंत्रित किया गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 1 और 2 मार्च को अबू धाबी में इस्लामिक सहयोग संगठन की संस्था में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

सौरभ चौधरी ने आईएसएसएफ विश्व कप में जीता स्‍वर्ण पदक

भारत के निशानेबाज सौरभ चौधरी ने आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक हासिल किया। सौरभ ने कुल 245 अंक हासिल कर स्वर्ण पदक हासिल किया। सर्बिया के दामी मिकेच ने 239.3 अंक के साथ रजत और चीन के वेई पांग ने 215.2 अंक के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

रियल स्टेट सेक्टर में जीएसटी दरें घटाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी

जीएसटी परिषद ने रियल स्टेट सेक्टर में जीएसटी दरें घटाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है। निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत  जबकि किफायती मकानों पर जीएसटी की दर को घटाकर महज 1 प्रतिशत किया गया। नई दरें आगामी 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी होंगी । 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को राष्ट्र को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को राष्‍ट्रीय युद्ध स्मारक समर्पित राष्‍ट्र को करेंगे। नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास राष्‍ट्रीय युद्ध स्मारक, हमारे जवानों के लिए एक उचित श्रद्धांजलि है, जिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपना जीवन उत्सर्ग कर दिया। राष्‍ट्रीय युद्ध स्मारक उन सैनिकों का भी स्मरण करता है जिन्होंने शांतिवाहिनी मिशनों और अराजकता विरोधी अभियानों में सर्वोच्च बलिदान दिया था। राष्‍ट्रीय युद्ध स्मारक के विन्यास में चार संकेंद्री वृत्त शामिल हैं, जिनके नाम हैं ‘वीरता चक्र’, ‘अमर चक्र’, ‘त्याग चक्र’ और ‘रक्षक चक्र’। राष्‍ट्रीय युद्ध स्मारक परिसर में एक केंद्रीय चतुष्कोण स्तंभ, एक शाश्वत लौ, और भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना द्वारा लड़ी गई प्रसिद्ध लड़ाइयों को दर्शाती छह कांस्य भित्ति चित्र शामिल हैं। परम वीर चक्र के 21 पुरस्कार विजेताओं की अर्धप्रतिमा परम योद्धा स्टाल पर लगाई गई हैं, जिसमें तीन जीवित पुरस्कार विजेता सूबेदार बाना सिंह, सूबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव और सूबेदार संजय कुमार शामिल हैं। राष्‍ट्रीय युद्ध स्मारक शहीदों को उचित श्रद्धांजलि देने के लिए एक कृतज्ञ राष्‍ट्र की सामूहिक आकांक्षा की परिणति का प्रतिनिधित्व करता है।

February 25, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *